LIVE: जो बाइडेन नहीं लड़ेंगे राष्ट्रपति का चुनाव, पत्र लिखकर किया ऐलान
Advertisement
trendingNow12345675

LIVE: जो बाइडेन नहीं लड़ेंगे राष्ट्रपति का चुनाव, पत्र लिखकर किया ऐलान

Breaking news live updates 21 July: देश-दुनिया की तमाम खबरों के लिए आप चलते रहिए हमारे इस लाइव ब्लॉग के साथ....

LIVE: जो बाइडेन नहीं लड़ेंगे राष्ट्रपति का चुनाव, पत्र लिखकर किया ऐलान
LIVE Blog

News Brief: TMC लोकसभा चुनावों में सफलता के बाद 21 जुलाई को शहीद दिवस रैली के लिए कई आयोजन कर रही है. सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव भी कोलकाता में टीएमसी की 'शहीद दिवस' रैली में शामिल होने पहुंचे हैं. वहीं भाजपा आज के दिन को बंगाल में 'लोकतंत्र हत्या दिवस' के तौर पर मना रही है. इस आयोजन की अगुवाई पश्चिम बंगाल विधानसभा में विपक्ष के नेता सुवेंदु अधिकारी कर रहे हैं. अमित शाह 21 जुलाई को पुणे में राज्य के पार्टी पदाधिकारियों को संबोधित करेंगे. BJP विधानसभा चुनाव से पहले सभी 48 लोकसभा सीटों और 288 विधानसभा क्षेत्रों को कवर करते हुए संवाद यात्रा आयोजित करने की योजना बना रही है. पुणे बैठक में यात्रा विवरण को अंतिम रूप दिया जाएगा. विदेश की खबरों की बात करें तो नेपाल के नवनियुक्त प्रधान मंत्री केपी शर्मा ओली के रविवार को संसद में विश्वास मत जीतने के लिए अपनी ताकत दिखाएंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज शाम 7 बजे नई दिल्ली के भारत मंडपम में विश्व धरोहर समिति के 46वें सत्र का उद्घाटन करेंगे. इस मौके पर पीएम मोदी का संबोधन होगा. भारत पहली बार विश्व धरोहर समिति की बैठक की मेजबानी कर रहा है जो इस महीने की 31 तारीख तक जारी रहेगी. 

21 July 2024
23:53 PM

ममता को शरण देने का अधिकार नहीं- केंद्र

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी द्वारा बांग्लादेश में संकट में फंसे लोगों को आश्रय देने की पेशकश के कुछ ही घंटे बाद केंद्र सरकार के सूत्रों ने कहा कि राज्य प्रशासन को इस मुद्दे पर हस्तक्षेप करने का कोई अधिकार नहीं है. सूत्रों ने कहा कि ये मामले केंद्र सरकार द्वारा देखे जाते हैं और टिप्पणियां "पूरी तरह से अनुचित" हैं. 

22:50 PM

कांवड़ियों के लिए कड़ी सुरक्षा के प्रबंध

उत्तर प्रदेश सरकार ने रविवार को कहा कि उसने सोमवार से सावन के महीने की शुरुआत होने पर श्रद्धालुओं के लिए कड़ी सुरक्षा और सुगम दर्शन सुनिश्चित करने के लिए विशेष इंतजाम किए हैं. आगामी 22 जुलाई से 19 अगस्त तक महादेव की पूजा के इस विशेष श्रावण मास में पांच सोमवार शामिल होंगे. 

22:18 PM

नादिया जिले में पटरी से उतरी मालगाड़ी

पश्चिम बंगाल में नादिया जिले में एक मालगाड़ी पटरी से उतर गई है. इसके चलते वहां रेल ट्रैफिक डाइवर्ट हो गया है. घटना में किसी तरह के नुकसान का समाचार नहीं है. रेलवे वहां पर मरम्मत करने में लगी है. 

21:30 PM

ट्रंप की सुरक्षा बढ़ाने के अनुरोधों पर खुलासा

अमेरिका की कानून प्रवर्तन एजेंसी ‘सीक्रेट सर्विस’ ने स्वीकार किया है कि उसने राष्ट्रपति चुनाव के लिए रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप के कार्यक्रमों में सुरक्षा बढ़ाने संबंधी उनके प्रचार अभियान दल के कुछ अनुरोधों को अस्वीकार कर दिया था. पेनसिल्वेनिया में 13 जुलाई को एक चुनावी रैली के दौरान पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप (78) पर एक बंदूकधारी ने कई गोलियां चलाई थीं. इस हमले में एक गोली ट्रंप के दाहिने कान को छूकर निकल गई थी, जबकि रैली में शामिल एक व्यक्ति मारा गया था और दो अन्य गंभीर रूप से घायल हो गए. 

20:25 PM

ब्रज मंडल यात्रा से पहले हरियाणा के नूंह में सुरक्षा बढ़ाई गई

हरियाणा सरकार ने ब्रज मंडल जलाभिषेक यात्रा से पहले नूंह जिले में सुरक्षा बढ़ा दी और मोबाइल इंटरनेट और एक साथ कई लोगों को एसएमएस भेजने की सेवाओं को 24 घंटे के लिए निलंबित करने का रविवार को आदेश दिया. पिछले साल इस यात्रा के दौरान हिंसा हुई थी. पिछले साल 31 जुलाई को नूंह में विश्व हिंदू परिषद की शोभा यात्रा पर भीड़ द्वारा हमला किए जाने के बाद भड़की झड़पों में दो होमगार्ड और गुरुग्राम की एक मस्जिद के एक मौलवी समेत छह लोगों की मौत हो गई थी.

19:40 PM

दुकानों के आगे नेमप्लेट मामले में सुनवाई करेगा सुप्रीम कोर्ट

उच्चतम न्यायालय उत्तर प्रदेश सरकार के उस आदेश के खिलाफ याचिका पर सोमवार को सुनवाई करेगा जिसमें कहा गया है कि कांवड़ यात्रा मार्ग पर भोजनालयों को अपने मालिकों के नाम प्रदर्शित करने होंगे. न्यायमूर्ति हृषिकेश रॉय और न्यायमूर्ति एसवीएन भट्टी की पीठ गैर सरकारी संगठन ‘एसोसिएशन ऑफ प्रोटेक्शन ऑफ सिविल राइट्स’ द्वारा दायर याचिका पर सुनवाई कर सकती है. मुजफ्फरनगर पुलिस द्वारा कांवड़ यात्रा मार्ग पर सभी भोजनालयों को अपने मालिकों के नाम प्रदर्शित करने के लिए कहे जाने के कुछ दिन बाद उत्तर प्रदेश सरकार ने शुक्रवार को विवादास्पद आदेश को पूरे राज्य के लिए विस्तारित कर दिया. 

19:40 PM

दुकानों के आगे नेमप्लेट मामले में सुनवाई करेगा सुप्रीम कोर्ट

उच्चतम न्यायालय उत्तर प्रदेश सरकार के उस आदेश के खिलाफ याचिका पर सोमवार को सुनवाई करेगा जिसमें कहा गया है कि कांवड़ यात्रा मार्ग पर भोजनालयों को अपने मालिकों के नाम प्रदर्शित करने होंगे. न्यायमूर्ति हृषिकेश रॉय और न्यायमूर्ति एसवीएन भट्टी की पीठ गैर सरकारी संगठन ‘एसोसिएशन ऑफ प्रोटेक्शन ऑफ सिविल राइट्स’ द्वारा दायर याचिका पर सुनवाई कर सकती है. मुजफ्फरनगर पुलिस द्वारा कांवड़ यात्रा मार्ग पर सभी भोजनालयों को अपने मालिकों के नाम प्रदर्शित करने के लिए कहे जाने के कुछ दिन बाद उत्तर प्रदेश सरकार ने शुक्रवार को विवादास्पद आदेश को पूरे राज्य के लिए विस्तारित कर दिया. 

18:35 PM

भाट समुदाय को एसटी में शामिल करने की मांग

भाट समाज को एसटी में शामिल करने की मांग को लेकर इलाहाबाद हाईकोर्ट में याचिका दाखिल हुई है. हाईकोर्ट ने याचिका पर सुनवाई करते हुए राज्य और केन्द्र सरकार को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है. अब इस मामले में 22 अगस्त को सुनवाई होगी. यह याचिका अखिल भारतीय भाट समाज एकता समिति की तरफ़ से दाखिल की गई है. 

17:40 PM

बांग्लादेश सीमा पर बीएसएफ हाई अलर्ट पर

बांग्लादेश में अशांति के कारण उत्पन्न होने वाली किसी भी स्थिति से निपटने के लिए बीएसएफ हाई अलर्ट पर है. पड़ोसी देश में कोटा विरोधी आंदोलन में 100 से अधिक लोग मारे गए हैं, जिससे सरकार को अस्थिर स्थिति से निपटने के लिए कर्फ्यू लागू करना पड़ा है. "बांग्लादेश में मौजूदा कानून और व्यवस्था की स्थिति बीएसएफ के लिए भी एक सुरक्षा चिंता का विषय है क्योंकि हमें अंतरराष्ट्रीय सीमा की रक्षा करने का काम सौंपा गया है. हम स्थिति से पूरी तरह परिचित हैं और हमने सुरक्षा बढ़ा दी है ताकि सीमा पार से आपराधिक तत्व यहां न पहुंच सकें. उच्च स्तरीय परिचालन तैयारी सुनिश्चित करने के लिए बड़ी संख्या में सैनिकों और सभी वरिष्ठ कमांडरों को सीमा पर भेजा गया है. बांग्लादेश में पढ़ रहे 66 नेपालियों सहित कुल 314 छात्र रविवार को पूर्वोत्तर राज्य की सीमा के माध्यम से भारत लौट आए, जबकि 379 छात्र 19 और 20 जुलाई को पड़ोसी देश से भारत आए. अब तक कुल 693 छात्रों को हिंसा प्रभावित स्थानों से निकाला गया है.

16:35 PM

उद्धव ठाकरे औरंगजेब फैन क्लब के नेता- अमित शाह

अमित शाह ने महाराष्ट्र में इंडी गठबंधन पर बरसते हुए कहा कि मोदी सरकार ने देश की सुरक्षा को सुनिश्चित किया है और नक्सलवाद को खत्म किया है. पीएम मोदी ने तुष्ट्रीकरण की जगह सबके लिए न्याय की बात की है लेकिन देश की सुरक्षा को औरगजेब फैन क्लब सुनिश्तित नही कर सकती है और इस क्लब के नेता हैं उद्दव ठाकरे. वे PFI का सपोर्ट करने वालों के साथ हैं. 

16:03 PM

ओडिशा प्रदेश कांग्रेस कमेटी को भंग करने की मंजूरी दी 

ओडिशा प्रदेश कांग्रेस कमेटी को भंग किए जाने की खबर सामने आ रही है. कांग्रेस महासचिव केसी. वेणुगोपाल की ओर से एक प्रेस विज्ञप्ति जारी कर जानकारी दी गई है. केसी. वेणुगोपाल की ओर से जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में लिखा गया है कि कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने तत्काल प्रभाव से ओडिशा प्रदेश कांग्रेस कमेटी को पूर्ण रूप से भंग करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. भंग की गई कमेटी में प्रदेश अध्यक्ष, पीसीसी, उसके पदाधिकारी और कार्यकारी समिति, जिला, ब्लॉक, मंडल कांग्रेस समितियां, फ्रंटल संगठन, विभाग और प्रकोष्ठ शामिल हैं. आगे कहा गया है कि नए डीसीसी अध्यक्षों की नियुक्ति होने तक मौजूदा डीसीसी अध्यक्ष कार्यवाहक अध्यक्ष के रूप में काम करेंगे.

14:20 PM

Kanwar Yatra Nameplate row: कावंड़ यात्रा रूट में नेमप्लेट मामला

कावंड़ यात्रा रूट में नेमप्लेट का मामला अब सुप्रीम कोर्ट पहुँच गया है। SC में दायर याचिका में कांवड़ यात्रा रूटों पर दुकानदारों के नाम लिखने के यूपी सरकार के फैसले को चुनौती दी गई है । एनजीओ 'एसोसिएशन फ़ॉर प्रोटेक्शन ऑफ सिविल राइट्स' की ओर से दायर इस याचिका में यूपी सरकार, डीजीपी, एसएसपी मुजफ्फरनगर को पक्षकार बनाया गया है। सुप्रीम कोर्ट कल ही सुनवाई करेगा

14:00 PM

सर्वदलीय बैठक खत्म

बजट सत्र शुरू होने से पहले सर्वदलीय बैठक खत्म हो गई है. तीन घंटे तक चली बैठक में कई मुद्दों पर चर्चा हुई

13:40 PM

आल पार्टी मीट अपडेट

दिल्ली में जेडीयू नेता संजय झा ने ऑफ द रिकॉर्ड कैमरा कहा- 'हमने विशेष राज्य की माँग की है, अगर किसी टेक्निकल वजह से ये संभव नहीं है तो केंद्र सरकार से हमे विशेष पैकेज मिलना चाहिए। इसके बाढ़ की समस्या के परमानेंट समाधान के लिए केंद्र के हस्तक्षेप की माँग भी की है क्योंकि इसके समाधान के लिए नेपाल से बात करना पड़ेगा.'

13:20 PM

Nitish Kumar News: नीतीश के सुपर 20

सीएम नीतीश ने बनायी सुपर नई टीम टीम के 20 मेम्बरों की लिस्ट जारी राष्ट्रीय पदाधिकारियों की नई लिस्ट में 20 सदस्य शामिल. राष्ट्रीय अध्यक्ष नीतीश कुमार ,कार्यकारी अध्यक्ष संजय झा टॉप पर वशिष्ठ नारायण सिंह वाइस प्रेसिंडेंट बनाए गए केसी त्यागी पॉलिटिकल एडवाइजर और स्पोक्सपर्सन सांसद डॉ. आलोक कुमार सुमन को कोषाध्यक्ष की जिम्मेदारी 20 सदस्यीय टीम में 8 जनरल सेक्रेटरी ,6 सेक्रेटरी शामिल 8 जनरल सेक्रेटरी मनीष कुमार वर्मा, अफाक अहमद खान, भगवान सिंह कुशवाहा, राम सेवक सिंह, कहकशां परवीन, कपिल हरिचंद्र पटेल, राज सिंह मान और इंजीनियर सुनील कुमार 6 सेक्रेटरी में विनोद प्रसाद यादव, विद्या सागर निषाद, राजीव रंजन प्रसाद, दयानंद राय, संजय कुमार और मोहम्मद निसार के नाम

13:00 PM

Punjab News: पंजाब में नया ट्रैफिक कानून

पंजाब में नया ट्रैफिक कानून बन गया है. पंजाब में अब नाबालिग को वाहन चलाते पकड़े जाने पर माता-पिता को 3 साल की जेल और 25 हजार का जुर्माना लगेगा.  31 जुलाई से पंजाब में नया ट्रैफिक कानून लागू होने जा रहा है. अगर कोई नाबालिग बच्चा स्कूटी, बाइक या कार चलाते पकड़ा जाता है, तो उसके माता-पिता को 3 साल की सजा और 25 हजार रुपये का जुर्माना भरना होगा. अगर बच्चा किसी और का वाहन चला रहा है, तो वाहन मालिक को यह सजा मिलेगी. पंजाब के ADGP (ट्रैफिक) ने इस संबंध में सभी जिलों के SSP और पुलिस कमिश्नरों को आदेश जारी कर दिए हैं.  मुख्य बिंदु:** 1. **माता-पिता को जागरूक करेगी पुलिस:** 31 जुलाई के बाद, 18 साल से कम उम्र के बच्चे को वाहन चलाते पकड़े जाने पर उसके माता-पिता या वाहन मालिक पर कार्रवाई होगी. पुलिस पूरे जुलाई महीने में जागरूकता अभियान चलाएगी. 2. **वाहन मालिक पर भी होगी कार्रवाई:** 18 साल से कम उम्र के किसी भी बच्चे को वाहन देने वाले मालिक पर भी कार्रवाई होगी. **अन्य उपाय:** 1. **सड़क सुरक्षा फोर्स:** कनाडा की तर्ज पर सड़क सुरक्षा फोर्स बनाई गई है, जिसमें 5 हजार पुलिसकर्मी और 130 मॉडर्न वाहन हैं. 2. **फरिश्ते स्कीम:** सड़क हादसे में घायल को अस्पताल पहुंचाने वाले को 2 हजार रुपये और सर्टिफिकेट देकर सम्मानित किया जाएगा. पहले 48 घंटे घायल का इलाज फ्री होगा. **ADGP ट्रैफिक के ऑर्डर की 2 अहम बातें:** 1. माता-पिता को जागरूक करे पुलिस. 2. पेरेंट्स के अलावा वाहन मालिक पर भी एक्शन.

12:30 PM

all party meet today 21 July: एक और बड़ी खबर सर्वदलीय बैठक से जुड़ी.

कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने दावा किया है कि आज हुई सर्वदलीय बैठक में जेडीयू ने बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग की. वहीं YSRCP ने आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग की. जयराम रमेश के मुताबिक इस मुद्दे पर TDP नेता चुप रहे. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में आज हुई फ्लोर नेताओं की सर्वदलीय बैठक में जदयू नेता ने बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग की. वाईएसआरसीपी नेता ने आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग की। अजीब बात है कि टीडीपी नेता इस मामले पर चुप रहे.

12:10 PM

All party meet news: बड़ी खबर आ रही है...  संसद सत्र पर सर्वदलीय बैठक से जुड़ी

सर्वदलीय बैठक में कांग्रेस ने डिप्टी स्पीकर का पद विपक्ष को देने की मांग की है... वहीं समाजवादी पार्टी की तरफ से रामगोपाल यादव ने कांवड़ यात्रा में नेमप्लेट बदलने का मसला उठाया और कहा ये गलत है. 

 

11:50 AM

budget session all paerty meet update: सर्वदलीय बैठक अपडेट

हमला सर्वदलीय बैठक में कांग्रेस सांसद गौरव गोगोई ने नीट, ईडी, सीबीआई जैसी केंद्रीय एजेंसियों के कथित दुरुपयोग और उपसभापति पद का मुद्दा उठाया. समाजवादी पार्टी के सांसद राम गोपाल यादव ने उत्तर प्रदेश में कांवर मार्ग पर खाद्य दुकानों पर नेमप्लेट का मुद्दा उठाया: सूत्र - एएनआई

11:21 AM

चंडीगढ़ में किसानों और सरकार के बीच बैठक शुरु

किसानों को दिल्ली आने से रोकने के लिए उन्हें मनाने की कवायद जारी है. 

11:00 AM

Lucknow News: लखनऊ की खबर

लखनऊ में 15 साल का मॉडल कंडीशन पूरा कर चुकी सिटी बसों को हटाया जाएगा। यह बसें अब UPSRTC की तरफ से कंडम घोषित की जानी हैं। ऐसी 130 सिटी बसें गोमतीनगर और दुबग्गा डिपो से चल रही हैं। अभी ये 22 रूटों पर संचालित हो रही हैं। 15 अगस्त तक इन बसों को हटाने की योजना विभाग ने तैयार की है। इनकी जगह 125 ईवी सेगमेंट की बसें चलाई जाएंगी।

10:40 AM

Agra Police: आगरा में थानेदार नपा

आगरा जिले में हिस्ट्रीशीटर ने जब नवागत थानाध्यक्ष को पहनाई माला तो बवाल मच गया. फोटो वायरल हुई तो आगरा कमिश्नर ने थानाध्यक्ष को हटा दिया गया. थाने पर हिस्ट्रीशीटर लोकेंद्र ने थानाध्यक्ष मोहित शर्मा को माला पहनाई थी. माला पहनाते का फोटो सोशल मीडिया पर हुआ वायरल. गाज गिरी तो खामोशी छा गई. अब आगरा कमिश्नर ने थानाध्यक्ष निबोहरा को हटा दिया है. निबोहरा थाने पर इंस्पेक्टर सुरेश चंद को दी गई तैनाती. शायद ऐसे ही मामलों की वजह से कहावत बनी होगी- 'सैंया भए कोतवाल तो डर काहे का'

 

10:20 AM

All Party meet: थोड़ी देर में सर्वदलीय बैठक

 संसद सत्र से पहले सरकार की तरफ से बुलाई गई सर्वदलीय बैठक TMC बैठक में नहीं होगी शामिल. बैठक में टीएमसी हिस्सा नहीं लेगी क्योंकि 21 जुलाई को टीएमसी के सभी नेता बंगाल में हर साल आयोजित होनेवाले शहीद दिवस में हिस्सा लेंगे जो की 1993 में पुलिस फायरिंग में हुई 13 युवाओं की मौत की याद में मनाया जाता है. मौजूदा सत्र में सरकार आम बजट के अलावा पांच और बिल लेकर आ रही है, जहां उसकी कोशिश रहेगी कि उसके सभी बिल पास हो जाएं तो दूसरी तरफ विपक्ष कई अहम मुद्दों को सदन में उठाएगा और इन मसलों पर सरकार और विपक्ष के बीच हंगामे के भी आसार हैं। महंगाई, बेरोजगारी, आर्थिक असामनता, नीट एग्जाम से लेकर कांवड़ यात्रा पर मचा संग्राम जैसे तमाम मुद्दों को लेकर विपक्ष अपने तरकश को धार देने में लगा है। इसके अलावा, देश में लगातार बढ़ते रेल हादसे से लेकर जम्मू कश्मीर इलाकों में बढ़ते आतंकी हमलों जैसे तमाम मुद्दों पर सरकार पहले ही बैकफुट पर दिख रही है...विपक्ष इन तमाम मसलों को उठाएगा. 

10:00 AM

Landslide at gaurikund near Kedarnath: चट्टान टूटने  से तीन श्रद्धालुओं की मौत

उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग जिले में केदारनाथ पैदल यात्रा मार्ग पर पत्थर गिरने से तीन तीर्थयात्रियों की मौत हो गई है. इस हादसे में दो लोग घायल हुए हैं. हादसे की जानकारी रुद्रप्रयाग डिस्ट्रिक्ट डिजास्टर मैनेजमेंट के नंदन सिंह रजवार ने दी है. हादसे में मारे गए लोग कहां से थे, अभी इसकी जानकारी सामने नहीं आई है. 

Trending news