पीएम मोदी ने बीजेपी मुख्यालय के कर्मचारियों के साथ किया 'स्नेह मिलन' संवाद
Advertisement
trendingNow12340997

पीएम मोदी ने बीजेपी मुख्यालय के कर्मचारियों के साथ किया 'स्नेह मिलन' संवाद

देश-दुनिया की तमाम खबरों पर लेटेस्ट अपडेट के लिए बने रहें Zee News Hindi के साथ

पीएम मोदी ने बीजेपी मुख्यालय के कर्मचारियों के साथ किया 'स्नेह मिलन' संवाद
LIVE Blog

देश-दुनिया की तमाम खबरों पर लेटेस्ट अपडेट के लिए बने रहें Zee News Hindi के साथ

18 July 2024
21:10 PM

पीएम मोदी ने बीजेपी मुख्यालय के कर्मचारियों के साथ किया 'स्नेह मिलन' संवाद

- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को भाजपा के राष्ट्रीय मुख्यालय पहुंचे और वहां काम करने वाले कर्मचारियों के साथ मुलाकात की. पार्टी कार्यालय के कर्मचारियों के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मुलाकात को 'स्नेह मिलन' का नाम दिया गया. लोकसभा चुनाव में लगातार तीसरी बार जीत हासिल कर केंद्र में सरकार बनाने के बाद पार्टी के केंद्रीय कार्यालय के कर्मचारियों के साथ पीएम मोदी की यह पहली मुलाकात है.

- इससे पहले, पार्टी मुख्यालय पहुंचने पर भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं केंद्रीय मंत्री जेपी नड्डा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत किया. पार्टी के केंद्रीय कार्यालय के कर्मचारियों के साथ 'स्नेह मिलन' कार्यक्रम के मंच पर भी जेपी नड्डा ने पीएम मोदी का स्वागत और अभिनंदन किया. इस दौरान मंच पर पार्टी के राष्ट्रीय संगठन महासचिव बीएल संतोष और राष्ट्रीय महासचिव एवं मुख्यालय प्रभारी अरुण सिंह भी मौजूद रहे. प्रधानमंत्री मोदी लगभग ढाई घंटे तक पार्टी मुख्यालय में रहे.

- बताया जा रहा है कि, पार्टी कर्मचारियों के साथ संवाद के दौरान पीएम मोदी ने अपने पुराने दिनों को याद किया. वह लंबे समय तक गुजरात से लेकर पार्टी के राष्ट्रीय संगठन में भी विभिन्न पदों पर काम कर चुके हैं. उन्होंने पार्टी के राष्ट्रीय टीम में काम करने के दौरान के अपने कई अनुभवों का भी जिक्र किया. उन्होंने बताया कि वे भी भाजपा कार्यालय में कई वर्षों तक रहे हैं और उन्ही की तरह पार्टी के लिए काम भी करते थे.

- पीएम मोदी ने लोकसभा चुनाव के दौरान सब कुछ छोड़कर लगातार तीन महीने तक बिना किसी छुट्टी काम करनेे के लिए सबको धन्यवाद किया. उन्होंने कहा कि पार्टी संगठन से बढ़कर कुछ भी नहीं है. पार्टी के लिए कार्य करने वाले कार्यकर्ता इसके केंद्र में हैं. उन्होंने खास तौर से उन पुराने कर्मचारियों के साथ बातचीत की, जो उनके साथ केेंद्रीय कार्यालय में रहने के दौरान काम कर चुके हैं.

- प्रधानमंत्री मोदी ने पार्टी मुख्यालय के कर्मचारियों के साथ संवाद करते हुए कहा कि हम सब एक परिवार हैं. पार्टी संगठन में अपने पुराने दिनों को याद करते हुए पीएम मोदी ने यह भी बताया कि उस समय पार्टी को कितने कम संसाधनों में काम करना पड़ता था. उन्होंने उन दिनों का जिक्र करते हुए यह भी बताया कि किस तरह से उस जमाने में अभाव के बीच भी काम हुआ करता था.

- इससे पहले, अपने दूसरे कार्यकाल के दौरान भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पार्टी कार्यालय के कर्मचारियों के साथ संवाद किया था. उस समय उन्होंने केंद्रीय कार्यालय के कर्मचारियों को अपने आधिकारिक आवास, सात लोक कल्याण मार्ग पर आमंत्रित किया था.

19:30 PM

बीजेपी मुख्यालय पहुंचे पीएम मोदी, पुराने कर्मचारियों से करेंगे मुलाकात

लोकसभा चुनाव परिणामों के बाद कई राज्यों में संगठन को लेकर चल रही उठापटक के बीच प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी दिल्ली स्थित बीजेपी मुख्यालय पहुंचे हैं. वे वहां पुराने कर्मचारियों और कार्यकर्ताओं से मुलाकात करेंगे. प्रधानमंत्री इन कर्मचारियों और कार्यकर्ताओं से उनका हालचाल जानेंगे और कार्यालय की रोजमर्रा की गतिविधियों की जानकारी भी लेंगे.

16:30 PM

NEET Hearing: सुप्रीम कोर्ट का निर्देश- सेंटर वाइज पब्लिश करें रिजल्ट.. 22 जुलाई को अगली सुनवाई

- सुप्रीम कोर्ट ने एनटीए को निर्देश दिया कि वह एनईईटी-यूजी परीक्षा में छात्रों द्वारा प्राप्त अंकों को अपनी वेबसाइट पर प्रकाशित करे और छात्रों की पहचान को छुपाया जाए. SC का कहना है कि नतीजे शहर और केंद्र के हिसाब से अलग-अलग घोषित किए जाने चाहिए.

- वहीं सुप्रीम कोर्ट ने NEET-UG 2024 परीक्षाओं में पेपर लीक और कदाचार का आरोप लगाने वाली याचिकाओं पर सुनवाई के लिए 22 जुलाई की तारीख तय की है.

14:43 PM

Supreme Court Hearing On NEET-UG LIVE: 3 मई से ही बंटने लगे थे पेपर: याचिकाकर्ता

मुख्‍य याचिकाकर्ताा के वकील नरेंद्र हुड्डा ने कहा, 'लीक हुए पेपर का प्रसार 3 मई को ही शुरू हो गया था. टेलीग्राम वीडियो के साक्ष्य बताते हैं कि हल किए गए पेपर 4 मई को ही प्रसारित किए जा रहे थे.' हुड्डा ने कहा कि सोशल मीडिया की प्रकृति को देखते हुए, लीक हुए पेपरों के प्रसार और लाभार्थियों का सटीक निर्धारण करना असंभव है. एनटीए ने कल दायर लिखित नोट में इस बारे में बात नहीं की है.

सीजेआई: किसी के ऐसा करने का उद्देश्य NEET परीक्षा को राष्ट्रीय स्तर पर तमाशा बनाना नहीं है. लोग पैसे के लिए ऐसा कर रहे थे. इसलिए जो कोई भी इससे पैसा कमा रहा है, वह इसे बड़े पैमाने पर प्रसारित नहीं करेगा.

सीजेआई: इसे टेलीग्राम चैनल पर कब डाला गया?

एनटीए: हमारा मानना​ है कि यह एक डॉक्टर्ड वीडियो है. वास्तविक समय 5 मई, 17:40 है.

एसजी: टेलीग्राम चैनल में एक इनबिल्ट फीचर है कि अगर कोई बदलाव होता है, तो वह दिखाई देगा. उससे पता चलता है कि यह परीक्षा के बाद प्रसारित किया गया था.

हुड्डा ने एनटीए के इस रुख पर विवाद किया कि टेलीग्राम वीडियो डॉक्टर्ड हैं. बकौल हुड्डा, 'वे कहते हैं कि समय 17:40 है... तर्क में मूलभूत दोष यह है कि जब किसी संदेश या दस्तावेज को एडिट करने की कोशिश की जाती है... हां, इसे एडिट किया जा सकता है... और इसे बदला भी जा सकता है, लेकिन समय नहीं बदला जा सकता. यह एक उदाहरण है. यह समय जो वे दे रहे हैं वह दस्तावेज प्राप्ति का समय नहीं है, बल्कि यह वॉटरमार्क है.'

हुड्डा: टेलीग्राम वीडियो से पता चलता है कि 4 मई को प्रश्न पत्र प्रसारित हो रहे थे. यह मूल प्रश्न पत्र था. समय सुबह 9 बजे है. वे (NTA) जो तारीख और समय दिखाते हैं, वह ऐसी तारीख और समय नहीं है जो टेलीग्राम चैनल में दिखाई दे. यह एक वॉटरमार्क है. यह कोई तारीख और समय नहीं है. तारीख और समय वैसा ही दिखाई देता है जैसा कि पेज (याचिकाकर्ताओं के सबमिशन में) में दिखाई दे रहा है.

14:26 PM

NTA ने सिलेबस बढ़ा दिया, सिर्फ 5 महीने पहले बताया: स्टूडेंट्स

हुड्डा ने विषयों में टॉपिक बढ़ाए जाने का हवाला देते हुए कहा कि उन्हें परीक्षा से सिर्फ 5 महीने पहले ही सूचित किया गया था.

हुड्डा: हैरानी की बात है कि एनटीए ने इस बारे में कोई जानकारी नहीं दी. उन्हें इस बारे में साफ-साफ बताना चाहिए था.

हुड्डा: अब चेन ऑफ कस्टडी पर आते हैं. उनका मामला यह है कि प्रश्न पत्र 24 अप्रैल को एक निजी कूरियर कंपनी के माध्यम से केंद्रों पर भेजे गए थे. यह 3 मई को एसबीआई और केनरा बैंकों में पहुंचे.

सीजेआई: ये कागजात 571 शहरों में एसबीआई/केनरा बैंक की शाखाओं को भेजे गए थे.

हुड्डा: हां.

सीजेआई: इन्हें 24 अप्रैल को भेजा गया और 3 मई को प्राप्त किया गया. इसलिए समय अंतराल लगभग 9 दिन है.

एसजी मेहता: सीबीआई ने प्रिंटर से लेकर सेंटर तक की पूरी चेन की जांच की है, सीलिंग कैसे हुई, जीपीएस ट्रैकिंग कैसे हुई... डिजिटल लॉकर कैसे हैं... मैंने इसकी जानकारी दे दी है. 7 लेयर की सुरक्षा व्यवस्था है.

हुड्डा: इसे 28 अप्रैल को भेजा गया था...

सीजेआई: आपने 24 अप्रैल कहा था.

हुड्डा: हजारीबाग के लिए...

सीजेआई: क्या सभी केंद्रों के लिए भेजने की तारीख एक ही थी?

एसजी: क्या मैं सिस्टम समझा सकता हूं. दो प्रिंटिंग प्रेस हैं क्योंकि दो पेपर हैं.

सीजेआई: तो दो प्रिंटिंग प्रेस ने 24-28 अप्रैल के बीच पेपर बांटना शुरू कर दिया.

एसजी: शहरों के लिए.

हुड्डा ने एनटीए के हलफनामे को पढ़ते हुए कहा कि हजारीबाग के लिए 28 अप्रैल को डिस्पैच जारी किया गया था.

fallback

हुड्डा: यह ट्रंक (जिसमें पेपर्स थे) 3 मई को हजारीबाग में खुले आसमान के नीचे ई-रिक्शा पर रखा हुआ मिला था और इसे स्कूल के प्रिंसिपल ने प्राप्त किया था. सीबीआई ने प्रिंसिपल को गिरफ्तार कर लिया. एनटीए हलफनामे में इसका उल्लेख नहीं है. 

सीजेआई: आपका तर्क है कि लीक व्यापक और व्यवस्थित है. आप इसे कैसे अभिव्‍यक्त करते हैं?

हुड्डा: एनटीए द्वारा परीक्षा आयोजित करने में एक व्यवस्थित विफलता है. विफलता बहुआयामी है. क्रमवार : प्रश्नपत्रों के परिवहन में समझौता हुआ. 6 दिनों तक प्रश्नपत्र एक निजी कूरियर कंपनी के हाथों में रहे. प्रश्नपत्रों को हजारीबाग में एक ई-रिक्शा में ले जाया गया. ई-रिक्शा चालक इसे बैंक ले जाने के बजाय स्कूल ले गया.

हुड्डा ने कहा कि ई-रिक्शा पर पेपर ले जाते हुए तस्वीरें मौजूद हैं और स्कूल के प्रिंसिपल को लीक के लिए गिरफ़्तार किया गया है. हुड्डा ने कहा कि वह NTA और सिटी कोऑर्डिनेटर का हिस्सा थे.

14:18 PM

NEET-UG 2024 Hearing LIVE: सीजेआई ने एनटीए से पूछा, 2022 में कितने छात्र शामिल हुए?

एनटीए: 2022 में 17 लाख 64 हजार पांच सौ सत्तर छात्र शामिल हुए. 2023-20 में 20,38,526 छात्र शामिल हुए. 2024-23 में 33,297 छात्र शामिल हुए.

सीजेआई: तो 2022-24 के बीच उम्मीदवारों की संख्या में करीब 33 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है.

सीजेआई: एनटीए के मुताबिक, सिलेबस में कमी की गई है.

हुड्डा: सिलेबस में इसी अनुपात में बढ़ोतरी की गई है.

सीजेआई: आप कैसे साबित करते हैं?

हुड्डा: मेरे पास एक दस्तावेज है.

हुड्डा: 550-720 श्रेणी के उम्मीदवारों की संख्या में पिछले वर्षों की तुलना में पांच गुना वृद्धि हुई है.

सीजेआई: क्या यह लीक का संकेत हो सकता है?

हुड्डा: यह खतरे की घंटी है.

सीजेआई: मिस्टर हुड्डा, आपको कुछ और ठोस दिखाना होगा.

हुड्डा: मैं दिखाने जा रहा हूं कि पाठ्यक्रम में वृद्धि हुई है.

14:07 PM

NEET-UG 2024 SC Hearing LIVE

सीजेआई ने एनटीए के वकील से राजस्थान हाईकोर्ट के उस आदेश के बारे में पूछा, जिसका हवाला एनटीए ने नए आवेदनों के लिए नई विंडो खोलने के लिए दिया था.

सीजेआई: यह आदेश केवल एक उम्मीदवार के लिए था?

एसजी मेहता: हमें कई अभ्यावेदन मिले, इसलिए हमने सोचा कि छात्रों के हित में यह कदम उठाया जाएगा.

सीजेआई: यह आदेश केवल एक छात्र के लिए था, जिसने फीस नहीं दी थी. और एनटीए क्या करता है? एन हर किसी को आवेदन करने की अनुमति देता है.

एसजी: हमें लगभग 15,000 नए पंजीकरण मिले हैं. इन नए 15,094 छात्रों में से, एक लाख आठ हजार में प्रवेश पाने वाले केवल 44 हैं.

एनटीए के वकील: नए पंजीकरण में से लगभग 12,000 छात्र असफल हो रहे हैं.

एसजी: इसका उद्देश्य किसी विशेष की मदद करना नहीं था. यह छात्रों के हित में उठाया गया कदम था. नए पंजीकरण में से केवल 44 को ही प्रवेश मिल रहा है.

एसजी ने बताया कि आईआईटी रिपोर्ट चार्ट में जयपुर को क्यों नहीं दिखाया गया, क्योंकि पिछले वर्ष की तुलना में टॉपर्स की संख्या में कोई वृद्धि नहीं हुई.

याचिकाकर्ताओं की ओर से सीनियर एडवोकेट नरेंद्र हुड्डा ने कहा, 'अनुचित साधनों का उपयोग करने वाले उम्मीदवारों को शामिल करने का पता इतने बड़े डेटा के विश्लेषण से नहीं लगाया जा सकता. उन्होंने सभी उम्मीदवारों के परिणाम घोषित नहीं किए हैं. उन्होंने अपने हिसाब से एक नमूना दिया है.'

fallback

हुड्डा: वे अलग-अलग केंद्रों के प्रदर्शन की तुलना कर रहे हैं. उन्हें सेब से सेब की तुलना करनी है. वे भटिंडा की तुलना राजकोट से, सीकर की तुलना विजयवाड़ा से कर रहे हैं. हुड्डा ने आईआईटी रिपोर्ट में दी गई टेबल का हवाला देते हुए कहा कि अंकों में बढ़ोतरी की गई है.

fallback

हुड्डा: 550 से 720 अंक पाने वाले छात्रों की संख्या में 77,000 की वृद्धि हुई है.

12:49 PM

NEET-UG 2024 LIVE: सीजेआई के सवाल और एनटीए के जवाब

सीजेआई: तो अब 61 छात्रों को 720 में से 720 अंक मिले हैं.. तो क्या शीर्ष 100 में ऐसे मामले हैं जब छात्रों ने अपना केंद्र बदला है.. हमें बताएं कि 23.33 लाख में से कितने छात्रों ने अपना केंद्र बदला है.

एनटीए: यह केवल वर्तमान शहर निवास और स्थायी शहर निवास के आधार पर है.

सीजेआई: तो केवल इन दो के बीच. इसलिए एक बार जब आप पंजीकृत हो जाते हैं तो आप केंद्र नहीं बदल सकते.

एनटीए: सुधार विंडो का उपयोग करने वाले कुछ छात्र केंद्र बदलते हैं, लेकिन हमें इसकी जानकारी नहीं होती.

सीजेआई: तो आपने मूल रूप से आवेदन केंद्र और अंतिम उपस्थिति के बारे में नहीं बताया.

एनटीए: सिस्टम अभी इसकी अनुमति नहीं देता है.

सीजेआई: जब उम्मीदवार आवेदन पत्र भरते हैं, तो उन्हें शहर या केंद्र चुनना होता है?

एनटीए: शहर.

सीजेआई: तो वे केवल शहर बदल सकते हैं. कोई भी उम्मीदवार केंद्र नहीं चुन सकता. केंद्र का आवंटन सिस्टम द्वारा किया जाता है.

एनटीए: 15,000 ने सुधार का विकल्प चुना

सीजेआई: तो उन 15,000 में से कितनों ने केंद्र बदला? कितनों के लिए सुधार विंडो थी?

एनटीए: परीक्षा से दो दिन पहले ही केंद्र आवंटन होता है. इसलिए किसी को नहीं पता कि कौन सा केंद्र आवंटित किया जाएगा.

सीजेआई: कितने लोगों ने विंडो के अंदर फ़ील्ड सही किए?

हुड्डा (याचिकाकर्ताओं के वकील): 18 मार्च से 20 मार्च तक संपर्क, मोबाइल नंबर और ईमेल को छोड़कर सभी क्षेत्रों में सुधार या बदलाव किया जा सकता था और वे इसका खुलासा नहीं कर रहे हैं. अब वे कहते हैं कि 9 अप्रैल से 10 अप्रैल तक उन्होंने राजस्थान उच्च न्यायालय के आदेश के कारण सुधार विंडो खोली थी... लेकिन उच्च न्यायालय का आदेश केवल एक छात्र के लिए था... लेकिन उन्होंने इसे सभी के लिए खोल दिया.

एनटीए: 15,000 नए आवेदन प्राप्त हुए हैं..जहां तक ​​केंद्र बदलने की बात है, याचिकाकर्ताओं ने केवल गोधरा पर ध्यान केंद्रित किया है.

सीजेआई: क्या हमारे पास इस बारे में कोई डेटा है कि एक लाख आठ हजार में से कितने छात्रों ने अपने शहर बदले हैं? हम वितरण देखना चाहेंगे और क्या किसी संदिग्ध क्षेत्र में बदलाव हुआ है?

सीजेआई: क्या 9 और 10 अप्रैल के बीच पंजीकरण करने वालों के बीच कोई विषमता है?

सीजेआई: जिन लोगों ने केंद्र बदले, उनमें से कितने एक लाख आठ हजार तक पहुंच पाए? दूसरा, क्या 9 और 10 अप्रैल को पंजीकरण करने वालों के पक्ष में कोई विषमता है.

सीजेआई: यदि हाईकोर्ट का आदेश केवल एक छात्र के लिए था, तो आपने 15,000 नए छात्रों के लिए खिड़की कैसे खोली? उन 15,000 छात्रों में से, एक लाख आठ हजार में कितने हैं?

मैथ्यूज नेदुम्परा: चर्चा भटक हो रही है... एकमात्र मुद्दा यह है कि क्या दोबारा परीक्षा की आवश्यकता है... लेकिन चर्चा किसी और चीज़ पर हो रही है.

सीजेआई: नहीं, यह मुद्दे का मूल है.

12:41 PM

NEET-UG 2024 LIVE: सुप्रीम कोर्ट की सुनवाई का लेटेस्ट अपडेट

चीफ जस्टिस: शीर्ष सौ में से आंध्र प्रदेश को सात, बिहार को सात, गुजरात को सात, हरियाणा को चार, दिल्ली को तीन, कर्नाटक को 6, केरल को 5, महाराष्ट्र को 5, तमिलनाडु को 8, उत्तर प्रदेश को 6, पश्चिम बंगाल को 5... इस प्रकार ऐसा प्रतीत होता है कि शीर्ष सौ अंकों का फैलाव पूरे देश, 12 राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश में वितरित है. हलवे का स्वाद खाने पर ही पता चलता है, इसलिए हमें यह देखना होगा कि दोबारा परीक्षा देने वाले 1563 में से कितने लोग शीर्ष 100 में आते हैं... NTA हमें यह बताएगा.

एसजी मेहता: पहले 100 में... यह देश भर के 18 राज्यों-केंद्र शासित प्रदेशों के 56 शहरों में 95 केंद्रों पर है.

सीजेआई ने पूछा- मूल रूप से 67 छात्रों को 720 में से 720 अंक मिले थे.. अब उनमें से कितने 1563 में थे? हुड्डा ने जवाब में कहा- 44 थे. फिर सीजेआई ने कहा कि अभी तक की स्थिति के अनुसार, 61 छात्रों को 720/720 अंक मिले हैं, जिनमें से 44 ऐसे छात्र हैं जिन्हें एक प्रश्न के दो सही विकल्पों के लिए अतिरिक्त अंक मिले हैं. इसलिए वास्तव में संख्या 17 है.

12:36 PM

NEET-UG 2024 LIVE: SC में गूंजी हरदयाल स्कूल की कहानी

याचिकाकर्ताओं के वकील नरेंद्र हुड्डा ने कहा, 'बहादुरगढ़ के हरदयाल स्कूल की एक खास कहानी है... वहां 6 लोग थे... बहादुरगढ़ में जो हुआ वो चौंकाने वाला है. एनटीए ने कभी नहीं बताया कि केनरा बैंक से लिया गया प्रश्न पत्र वितरित किया गया. इसमें कोई देरी नहीं हुई. स्कूल के प्रिंसिपल ने रिकॉर्ड में बताया है कि उन्होंने एसबीआई और कैनरा बैंक से प्रश्नपत्र एकत्र किए थे.' 

हुड्डा ने कोर्ट को बताया, 'पूरे देश को एसबीआई से पेपर दिया गया लेकिन हरदयाल स्कूल में केनरा बैंक से पेपर दिया गया. प्रिंसिपल का कहना है कि निर्देश था कि छात्रों को केनरा बैंक का पेपर करने दिया जाए. उन्होंने स्कूल में सभी को ग्रेस मार्क्स दिए. उस अतिरिक्त अंक की वजह से 6 लोगों को 720/720 अंक मिले, उसी सेंटर के दो लोगों को 718 अंक मिले.'

हुड्डा: उन्होंने इस पर कोई सफाई नहीं दी है. पहले उन्होंने कहा कि वितरण में देरी हुई है. जब वे पकड़े गए, तो उन्होंने कहा कि हम दोबारा परीक्षा ले रहे हैं और ग्रेस मार्क्स के मुद्दे पर नहीं जाएंगे. इस सवाल पर कि उन्होंने 15063 लोगों को ग्रेस मार्क्स क्यों दिए, इस अदालत ने जांच नहीं की है.

12:32 PM

NEET-UG 2024 LIVE: सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई का अपडेट

एसजी मेहता: लखनऊ में शीर्ष 100 में आने वाले 4 छात्र हैं लेकिन वे सभी अलग-अलग संस्थानों से हैं.

नरेंद्र हूड़ा: एक बार जयपुर को देखें.. उन्होंने IIT ने अपनी रिपोर्ट में उसे कैप्चर नहीं किया है... वहां 9 लोग हैं... उन्होंने 2 लिए हैं न कि 9. 

12:24 PM

LIVE: टॉप 100 के बारे में बताएं, याचिकाकर्ताओं की मांग

हुड्डा ने कहा, '571 शहर हैं. वे कहते हैं कि टॉपर्स बराबर-बराबर फैले हुए हैं. लेकिन वे जो डेटा देते हैं, वह सिर्फ 17 छात्रों का है. वे क्यों पीछे हट रहे हैं? अगर उन्होंने टॉप 100 के लिए इसे चलाया है, तो उन्हें सिर्फ 17 नहीं, बल्कि टॉप 100 के लिए भी बताना चाहिए.'

fallback

12:24 PM

NEET-UG 2024 LIVE: सुप्रीम कोर्ट में याचिकाकर्ताओं की दलील

याचिकाकर्ताओं के वकील ने कोर्ट से कहा, 'अंकों में बढ़ोत्तरी की बात स्वीकार की गई है, लीक की बात स्वीकार की गई है. बेल कर्व इस बात का संकेत नहीं है कि कोई असामान्यता नहीं है. क्योंकि, डेटा बहुत बड़ा है, जिसे पकड़ा नहीं जा सकता. 23 लाख अभ्यर्थियों के इस बड़े डेटा में बारीक भिन्नता नहीं देखी जा सकती.'

12:21 PM

NEET-UG 2024 Hearing LIVE: सिलेबस घटाया, लेकिन बताया नहीं

हुड्डा ने कहा, 'एनटीए अंकों में वृद्धि के लिए दो कारण बता रहा है.... एक तो उम्मीदवारों की संख्या में वृद्धि और दूसरा पाठ्यक्रम में कमी. इस बात की कोई चर्चा नहीं है कि पाठ्यक्रम में वृद्धि हुई है, जिसे हमने रिकॉर्ड में दर्ज किया है.. अगर अधिक नहीं तो कम से कम उसके अनुरूप... इसलिए उत्तर पूरी तस्वीर नहीं दे रहा है. मैं बढ़ा हुआ पाठ्यक्रम दिखाऊंगा.'

fallback
हुड्डा अब अदालत को आईआईटी मद्रास द्वारा तैयार बेल कर्व दिखा रहे हैं.

12:21 PM

NEET-UG 2024 Hearing LIVE: सिलेबस घटाया, लेकिन बताया नहीं

हुड्डा ने कहा, 'एनटीए अंकों में वृद्धि के लिए दो कारण बता रहा है.... एक तो उम्मीदवारों की संख्या में वृद्धि और दूसरा पाठ्यक्रम में कमी. इस बात की कोई चर्चा नहीं है कि पाठ्यक्रम में वृद्धि हुई है, जिसे हमने रिकॉर्ड में दर्ज किया है.. अगर अधिक नहीं तो कम से कम उसके अनुरूप... इसलिए उत्तर पूरी तस्वीर नहीं दे रहा है. मैं बढ़ा हुआ पाठ्यक्रम दिखाऊंगा.'

12:19 PM

NEET-UG 2024 LIVE: सुप्रीम कोर्ट में पढ़ी जा रही IIT मद्रास की रिपोर्ट

सुप्रीम कोर्ट में नीट से जुड़ी याचिकाओं पर सुनवाई के दौरान, आईआईटी मद्रास की रिपोर्ट का बार-बार हवाला दिया जा रहा है. सीजेआई चंद्रचूड़ ने कहा‍ कि अदालत वह रिपोर्ट देखना चाहती है. इसके बाद, याचिकाकर्ताओं के वकील ने रिपोर्ट की मुख्य बातें अदालत को बताना शुरू किया.

12:11 PM

नीट-यूजी 2024 पर सुप्रीम कोर्ट में जिरह LIVE

एसजी मेहता ने कहा, 'जो भी संस्थान आईआईटी-जेईई आयोजित करता है, उस संस्थान का निदेशक एनटीए का पदेन सदस्य होता है. 2024 आईआईटी जेईई परीक्षा आईआईटी मद्रास द्वारा आयोजित की गई थी.' सीजेआई ने पूछा कि IIT JEE में NTA की क्या भूमिका है? इसपर एसजी ने कहा- कुछ नहीं.

12:07 PM

सुप्रीम कोर्ट LIVE: IIT मद्रास के निदेशक का जिक्र

हुड्डा ने कहा कि चूंकि आईआईटी मद्रास के निदेशक NTA के सदस्य हैं, इसलिए यहां हितों का टकराव है. सॉलिसिटर जनरल ने उन्हें टोकते हुए कहा क‍ि यह तथ्यात्मक रूप से गलत है. वह एनटीए के सदस्य नहीं हैं... आईआईटी मद्रास से अब एनटीए में कोई सदस्य नहीं है.

12:05 PM

NEET-UG 2024 Hearing LIVE: सुप्रीम कोर्ट में क्या चल रहा?

याचिकाकर्ताओं की ओर से सीनियर एडवोकेट नरेंद्र हुड्डा ने कहा कि आईआईटी मद्रास की रिपोर्ट पर भरोसा नहीं किया जा सकता. इस पर सीजेआई चंद्रचूड़ ने कहा कि 'आपके अनुसार यह एक लाख आठ हजार की सीमा तक किया जाना है.'

12:00 PM

नीट-यूजी पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई LIVE: सीजेआई पूछ रहे सवाल

सीजेआई: 56,000 (सरकारी सीटों) और 1 लाख आठ हजार के लिए कट-ऑफ मार्क क्या है?

संजय हेगड़े: 50 प्रतिशत से ऊपर कोई भी योग्य है. 164 कट-ऑफ मार्क है. लगभग आधे याचिकाकर्ता सीट आवंटित होने के लिए योग्यता रखते हैं. प्रवेश एक गतिशील प्रक्रिया है, कुछ लोग चिकित्सा का विकल्प नहीं चुन सकते हैं, कुछ आईआईटी का विकल्प चुन सकते हैं. आंकड़े कम हो सकते हैं.

11:57 AM

NEET-UG 2024 Hearing LIVE: सुप्रीम कोर्ट में केंद्र ने क्या कहा?

सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने कहा, '131 छात्र ऐसे हैं जो 1 लाख 8 हजार के अंदर नहीं आते हैं, जो दोबारा परीक्षा चाहते हैं और 254 छात्र ऐसे हैं जो 1 लाख 8 हजार के अंदर आते हैं और जो दोबारा परीक्षा का विरोध कर रहे हैं.'

11:54 AM

Supreme Court LIVE: सिर्फ चाहने पर री-एग्जाम का ऑर्डर नहीं दे सकते, बोले सीजेआई

सीजेआई ने कहा कि 'मुद्दा यह है कि अगर कोई वैध तरीके से 1,08,000 सीटों में शामिल नहीं हुआ तो क्या होगा?' हुड्डा ने जवाब दिया, 'लेकिन ये सभी 22 लाख लोग मौका पाना चाहेंगे.' इस पर सीजेआई ने कहा कि 'हम सिर्फ इसलिए दोबारा परीक्षा का आदेश नहीं दे सकते क्योंकि वे दोबारा परीक्षा देना चाहते हैं. यह तभी हो सकता है जब परीक्षा की पवित्रता प्रभावित हुई हो.'

11:51 AM

सुप्रीम कोर्ट में नीट-यूजी 2024 पर सुनवाई LIVE

सीजेआई ने कहा, 'मिस्टर हुड्डा, हमें बताएं कि लीक इतना व्यवस्थित है और इसने देश भर में परीक्षा को इस तरह प्रभावित किया है कि परीक्षा रद्द करनी पड़ी. अगर हम री-एग्जाम के लिए सहमत नहीं हैं तो हम जानना चाहेंगे कि अन्य कौन सी जांच की आवश्यकता है.'

11:46 AM

NEET-UG 2024 पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई

सुप्रीम कोर्ट में नीट-यूजी 2024 से जुड़ी याचिकाओं पर सुनवाई चल रही है. सीनियर एडवोकेट नरेंद्र हुड्डा ने मुख्‍य याचिकाकर्ता वंशिका यादव और अन्य की तरफ से जिरह शुरू की. सीजेआई ने कहा कि आज एक जांच भी चल रही है. सीबीआई ने हमें जो बताया है, उसका खुलासा हो गया तो जांच प्रभावित होगी. लोग समझदार हो गए हैं.'

11:43 AM

NEET-UG 2024 LIVE: सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई शुरू

सुप्रीम कोर्ट में नीट-यूजी 2024 मामले पर सुनवाई शुरू हो गई है. सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़ ने कहा कि 'NEET के मामलों में कुछ अर्जेंसी है, कई स्टूडेंट्स इंतजार कर रहे हैं. हम आज NEET मामले की शुरुआत करेंगे.'

11:26 AM

राजौरी में LoC के पास संदिग्ध गतिविधि

जम्मू-कश्मीर के राजौरी जिले के सुंदरबनी इलाके में नियंत्रण रेखा के पास संदिग्ध गतिविधि के बाद भारतीय सेना के जवानों ने गोलीबारी की। अधिक जानकारी की प्रतीक्षा है: भारतीय सेना के अधिकारी

11:25 AM

गढ़चिरौली मुठभेड़ में 12 नक्सली ढेर

महाराष्ट्र: SP नीलोत्पल ने बताया, 'कल गढ़चिरौली-छत्तीसगढ़ बॉर्डर पर जो मुठभेड़ हुई, उसमें हमें 12 नक्सलियों के शव बरामद हुए हैं... हमने भारी मात्रा में हथियार भी जब्त किए हैं। क्षेत्र में सर्च अभियान जारी है... हमारे एक अधिकारी और 2 जवान गोली लगने से घायल हुए थे, उनका इलाज किया जा रहा है और वो अभी खतरे से बाहर हैं.'

11:24 AM

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने बीजापुर में IED विस्फोट में जान गंवाने वाले 2 एसटीएफ के जवानों के निधन पर शोक व्यक्त किया और घायल हुए 4 जवानों के शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना की.

11:03 AM

बीजेपी की अंदरूनी कलह पर अखिलेश का तंज

यूपी बीजेपी के भीतर जारी कलह पर पूर्व सीएम और सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव ने तंज कसा है. अखिलेश ने X पर लिखा, 'मानसून ऑफर: सौ लाओ, सरकार बनाओ!'

10:54 AM

सुप्रीम कोर्ट में दो नए जज

सुप्रीम कोर्ट को आज 2 नए जज मिले. चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ ने जस्टिस एन कोटिश्वर सिंह और जस्टिस आर महादेवन को सभी जजों की मौजूदगी में SC के जज के तौर पर शपथ दिलाई. सुप्रीम कोर्ट के जजों की कुल स्वीकृत संख्या 34 है. इन दोनों के शपथ लेने के बाद जजों के सभी पद भर गए हैं.

10:42 AM

मेरी जगह ले सकती हैं कमला: बाइडन

खराब सेहत को लेकर सवालों में घिरे अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा है कि अगर वह दूसरी बार जीते और स्वास्थ्य कारणों से कार्यकाल पूरा नहीं कर पाए तो उपराष्ट्रपति कमला हैरिस को सत्ता सौंप देंगे. हालांकि, बाइडेन ने ऐसी किसी संभावना से इनकार किया. बुधवार को प्रसारित इंटरव्यू में जब बाइडेन से पूछा गया कि क्या वह दो साल के भीतर राष्ट्रपति पद हैरिस को सौंप देंगे, तो उन्होंने कहा, 'केवल तभी जब मुझे बताया जाए कि मुझे कोई मेडिकल कंडीशन है, और ऐसा नहीं है.'

10:15 AM

जम्मू-कश्मीर: डोडा के कास्तीगढ़ इलाके में आतंकवादियों के साथ मुठभेड़ में भारतीय सेना के 2 जवान घायल हो गए. डोडा के सरकारी अस्पताल में उन्हें शुरुआती उपचार दिया गया और अब उन्हें सेना के हेलीकॉप्टर से सेना के अस्पताल ले जाया जा रहा है.

09:57 AM

ट्रेनी IAS पूजा खेडकर की मां अरेस्ट

पुणे: विवादों में घिरी ट्रेनी आईएएस अधिकारी पूजा खेडकर का परिवार भी मुश्किल में हैं. पूजा की मां मनोरमा खेडकर को पाउंड पुलिस ने हिरासत में ले लिया है. उनकी गिरफ्तारी की प्रक्रिया शुरू हो गई है. किसान के सामने बंदूक लहराने का वीडियो सामने आने के बाद मनोरमा खेडकर के खिलाफ अतिक्रमण से जुड़ा नोटिस भी जारी किया गया था.

09:37 AM

असम में तीन आतंकवादी ढेर

असम: 16 जुलाई को कछार जिले के एक पहाड़ी इलाके में पुलिस के साथ मुठभेड़ के दौरान तीन आतंकवादी मारे गए. पुलिस ने दो एके सीरीज राइफल, एक 9 एमएम पिस्तौल, गोला-बारूद और अन्य हथियार बरामद किए - एएनआई. डीआईजी (दक्षिण रेंज) कंगकन ज्योति सैकिया ने कहा कि पुलिस ने हथियारों के साथ तीन आतंकवादियों को पकड़ा और वे कछार जिले के भुबन पहाड़ी इलाके में आतंकवादियों के एक अन्य समूह का पता लगाने के लिए एक पुलिस दल का नेतृत्व कर रहे थे.

सैकिया ने कहा, 'जब पुलिस दल और पकड़े गए तीन आतंकवादी भुबन पहाड़ी इलाके में पहुंचे, तो एक अन्य आतंकवादी समूह ने पुलिस दल पर गोलीबारी शुरू कर दी और पुलिस दल ने भी जवाबी कार्रवाई की. मुठभेड़ के दौरान, तीन आतंकवादी घायल हो गए और उन्हें तुरंत सोनाई अस्पताल ले जाया गया और बाद में सिलचर मेडिकल कॉलेज अस्पताल ले जाया गया. लेकिन डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया.'

09:09 AM

नीट पेपर लीक: तीन मेडिकल छात्र हिरासत में

नीट-यूजी 2024 पेपर लीक मामले में सीबीआई ने पटना एम्स के तीन छात्रों को हिरासत में लिया. सूत्रों के मुताबिक, तीनों 2021 बैच के मेडिकल छात्र हैं. इन तीनों पर लीक पेपर सॉल्व करने का आरोप है.

09:06 AM

J&K: डोडा में फिर मुठभेड़, दो जवान घायल

जम्मू-कश्मीर के डोडा में देर रात मुठभेड़ शुरू हुई. कास्तीगढ़ इलाके में चल रही मुठभेड़ में दो जवान घायल हुए हैं. सोमवार को डोडा मुठभेड़ में आतंकवादियों से लड़ते हुए एक अधिकारी समेत चार सैन्यकर्मियों के शहीद होने के कुछ दिन बाद यह घटना घटी है. डोडा के देसा वन क्षेत्र में सोमवार शाम को सुरक्षाबलों और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ हुई थी. कार्रवाई में शहीद हुए सैनिकों की पहचान कैप्टन बृजेश थापा, नायक डी राजेश, सिपाही बिजेंद्र और सिपाही अजय के रूप में हुई है.

08:44 AM

बीजापुर में नक्सलियों ने किया IED ब्लास्ट, 2 जवान शहीद

छत्तीसगढ़ के बीजापुर में नक्सलियों ने आईईडी ब्लास्ट के जरिए सुरक्षा बलों को निशाना बनाया. हमले में दो जवान शहीद हुए जबकि चार घायल है. घायलों का इलाज जिला अस्पताल में चल रहा है. बेहतर इलाज के लिए उन्हें हेलीकॉप्टर से रायपुर शिफ्ट करने की तैयारी है.

08:14 AM

यूपी में 62 से 33 सीटों पर कैसे आ गई बीजेपी, मोदी-शाह को दी गई रिपोर्ट

उत्तर प्रदेश भाजपा के अध्यक्ष भूपेंद्र चौधरी ने बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की थी. चौधरी ने मोदी-शाह को यूपी के ताजा सियासी माहौल का अपडेट दिया. साथ ही 15 पन्नों की एक रिपोर्ट भी सौंपी जिसमें हालिया लोकसभा चुनाव में हार की समीक्षा की गई है. 40 हजार कार्यकर्ताओं से बात करके तैयार की गई रिपोर्ट में कहा गया है कि यूपी के सभी 6 क्षेत्रों- पश्चिमी यूपी, ब्रज, कानपुर-बुंदेलखंड, अवध, गोरखपुर और काशी में पार्टी के वोट शेयर में करीब 8 प्रतिशत की कमी आई है. खराब प्रदर्शन के पीछे कार्यकर्ताओं का असंतोष, अग्निवीर योजना के खिलाफ आक्रोश, जिला लेवल पर थानों में सुनवाई न होना, संविधान का मुद्दा, टिकट वितरण में जल्दबाजी, मौजूदा प्रत्याशियों का अहंकार, विधायकों और सांसदों के बीच एकजुटता न होना आदि कारण गिनाए गए हैं.

07:35 AM

यूपी: उपचुनाव में साथ लड़ेंगे सपा-कांग्रेस

उत्तर प्रदेश की 10 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए सपा और कांग्रेस ने गठबंधन किया है. इसके एवज में कांग्रेस, महाराष्ट्र और हरियाणा विधानसभा के चुनाव में सपा को सीट देंगी. यूपी में लोकसभा की 37 सीटें जीतने के बावजूद, चुनाव आयोग में सपा का दर्जा राज्य दल का ही है. सूत्रों के मुताबिक, आधिकारिक रूप से राष्ट्रीय पार्टी बनने के लिए उसे अन्य राज्यों में विस्तार करना होगा. यही वजह है कि चुनाव में सपा को सीटें देने पर कांग्रेस राजी हो गई.

07:32 AM

बाइडन को हुआ कोरोना

लास वेगास में अपने पहले कार्यक्रम के बाद आज अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन का कोविड-19 टेस्ट पॉजिटिव आया है. उन्हें वैक्सीन लगाई गई है और बूस्टर डोज भी दिया गया है. उन्हें हल्के लक्षण हैं. बाइडन जल्द ही डेलावेयर लौटेंगे, जहां वे खुद को आइसोलेट करेंगे.

07:27 AM

NEET पेपर लीक: मुख्य आरोपी को 14 दिन की CBI कस्टडी

पटना की एक विशेष अदालत ने NEET-UG पेपर लीक मामले में बुधवार को एक मुख्य आरोपी को 14 दिन की सीबीआई हिरासत में भेज दिया. आरोपी ने झारखंड के हजारीबाग में, राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) के एक बक्सा से परीक्षा का प्रश्नपत्र कथित तौर पर चुराया था. अदालत ने कुमार के कथित सहयोगी राजू सिंह को मंगलवार को 10 दिन (25 जुलाई तक) के लिए सीबीआई की हिरासत में भेजा है.

07:23 AM

नीट-यूजी 2024 से जुड़ी याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई

सुप्रीम कोर्ट गुरुवार को विवादों से घिरी नीट-यूजी 2024 से जुड़ी याचिकाओं पर सुनवाई करेगा. यह परीक्षा पांच मई को आयोजित हुई थी. प्रधान न्यायाधीश (CJI) डी. वाई. चंद्रचूड़, न्यायमूर्ति जे. बी. पारदीवाला और न्यायमूर्ति मनोज मिश्रा की पीठ 40 से अधिक याचिकाओं पर सुनवाई करेगी. इनमें राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) की याचिका भी शामिल है, जिसमें उसने विभिन्न उच्च न्यायालयों में उसके खिलाफ लंबित मामलों को उच्चतम न्यायालय में स्थानांतरित करने का अनुरोध किया है. उच्चतम न्यायालय ने 11 जुलाई को नीट-यूजी 2024 से जुड़ी याचिकाओं पर सुनवाई 18 जुलाई तक टाल दी थी. इन याचिकाओं में नीट-यूजी 2024 के आयोजन में कथित अनियमितताओं एवं कदाचार की जांच करने, परीक्षा रद्द करने और नये सिरे से परीक्षा आयोजित करने का निर्देश देने का अनुरोध किया गया है. (PTI)

Trending news