अयोध्या राम मंदिर में उमड़ रहा श्रद्धालुओं का रेला, मंगलवार को 5 लाख श्रद्धालुओं ने किए रामलला के दर्शन
Advertisement
trendingNow12073696

अयोध्या राम मंदिर में उमड़ रहा श्रद्धालुओं का रेला, मंगलवार को 5 लाख श्रद्धालुओं ने किए रामलला के दर्शन

Live Updates and Breaking News of 23rd January 2024: देश और दुनिया की तमाम खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट के लिए हमारे लाइव ब्लॉग के साथ बने रहिए...

अयोध्या राम मंदिर में उमड़ रहा श्रद्धालुओं का रेला, मंगलवार को 5 लाख श्रद्धालुओं ने किए रामलला के दर्शन
LIVE Blog
23 January 2024
20:03 PM

स्वामी प्रसाद मौर्य सपा नेता स्वामी प्रसाद मौर्या के बिगड़े बोल

समाजवादी पार्टी के नेता स्वामी प्रसाद मौर्य राम मंदिर पर बिगड़े बोल बोलने से बाज नहीं आ रहे हैं. उन्होंने एक बार फिर विवादित बयान देते हुए राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा को भाजपा का ढोंग बताया और कहा कि यह मोदी के लिए भाजपा का निजी कार्यक्रम था. वे पार्टी की ओर से आयोजित कर्पूरी ठाकुर शताब्दी समारोह में गाजीपुर पहुंचे थे. 

उन्होंने मंच से कहा कि एक टीवी डिबेट में एक सन्त कह रहे थे भारत एकमात्र ऐसा देश है जहां पत्थर में प्राण प्रतिष्ठा होती है तो सपा के प्रवक्ता ने कहा अपने परिवार में मरने वालों लोगों में भी प्राण प्रतिष्ठा कर दो हमेशा जीवित रहेंगे. यदि प्राण प्रतिष्ठा करने से पत्थर सजीव हो जाता है तो मुर्दा क्यों नहीं चल सकता. ये सब ढोंग है, पाखंड है. 

18:24 PM

बिहार के पूर्व सीएम कर्पूरी ठाकुर को मिलेगा 'भारत रत्न'

बिहार के पूर्व सीएम रहे कर्पूरी ठाकुर को मोदी सरकार ने 'भारत रत्न' सम्मान देने का ऐलान किया है. उन्हें यह सम्मान मरणोपरांत दिया जाएगा. 24 जनवरी को उनकी जयंती है. उससे पहले मोदी सरकार का यह ऐलान बिहार की राजनीति में बड़ा दांव माना जा रहा है.

18:22 PM

गृह मंत्री अमित शाह 4 फरवरी को करेंगे रामलला के दर्शन

अयोध्या में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ को देखते हुए बीजेपी के नेताओं ने अपने दर्शनों के कार्यक्रमों को आगे बढ़ाना शुरू कर दिया है. गृह मंत्री अमित शाह 24 जनवरी को परिवार के साथ अयोध्या के दर्शनों के लिए जाना चाहते थे. लेकिन वहां पर श्रद्धालुओं की भारी भीड़ को देखते हुए अब उन्होंने भी अपना प्रोग्राम टाल दिया है. वे अब 4 फरवरी को परिवार समेत अयोध्या जाकर रामलला के दर्शन करेंगे. 

18:19 PM

सीएम योगी ने अयोध्या में अफसरों के साथ की बैठक

अयोध्या में रामभक्तों की भारी भीड़ को देखते हुए सीएम योगी आज फिर से अयोध्या पहुंच गए हैं. उन्होंने राम जन्मभूमि परिसर में अफसरों के साथ बैठक की. इस बैठक में राज्य के प्रमुख सचिव गृह संजय प्रसाद बैठक और डीजी कानून-व्यवस्था प्रशांत कुमार समेत अयोध्या प्रशासन के आला अधिकारी मौजूद रहे. उन्होंने मंदिर की सुरक्षा को पुख्ता करने और श्रद्धालुओं को सुविधापूर्वक दर्शन करवाने के इंतजाम सुनिश्चित करने का आदेश दिया. 

18:17 PM

'असम के सीएम डरे हुए हैं'

लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के प्रति माहौल बनाने के लिए भारत जोड़ो न्याय यात्रा निकाल रहे राहुल गांधी असम के सीएम हिमंता बिस्वा सरमा पर जमकर बरसे हैं. गुवाहाटी में पार्टी कार्यकर्ताओं पर हुई कार्रवाई पर रोष जताते हुए राहुल गांधी ने कहा, 'असम के मुख्यमंत्री सोचते हैं कि वह किसी को भी डरा सकते हैं, लेकिन कांग्रेस पार्टी डरने वाली नहीं है. वे मेरे ऊपर केस लगा रहे हैं क्योंकि उनके दिल में डर है. वे डरे हुए हैं कि असम की जनता कांग्रेस के साथ खड़ी है. असम के CM का सिर्फ एक ही काम है- नफरत फैलाना, एक धर्म को दूसरे धर्म से लड़ाना, एक भाषा को दूसरी भाषा से लड़ाना. ऐसे में जब असम की जनता आपस में लड़ने लगती है, तब BJP के लोग आपका पैसा अपनी जेब में डाल लेते हैं.'

15:22 PM

मुंबई में रामभक्तों पर किया था पथराव, अब जेसीबी से हो रहा एक्शन

मुंबई के मीरा रोड के नया नगर इलाके में 21 जनवरी को राम भक्तों के साथ मारपीट की घटना हुई थी. साथ ही 22 तारीख को पथराव भी किया गया था. इस पर कड़ा एक्शन लेते हुए राज्य के डिप्टी सीएम और गृह मंत्री देवेंद्र फडणवीस ने इलाके में बने अवैध निर्माणों को ध्वस्त करने का आदेश दिया था. अब उसी इलाके में बड़ी संख्या में रैपिड एक्शन फोर्स की मौजूदगी में जेसीबी से अवैध निर्माणों को गिराया जा रहा है. 

15:07 PM

लखनऊ से अयोध्या जाने वाली स्पेशल बसों पर लगी रोक

रामलला के दर्शनों के लिए अयोध्या में जनसैलाब उमड़ पड़ा है. इसके चलते वहां पर भारी मारामारी की स्थिति पैदा हो गई है. प्रशासन ने हालात कंट्रोल करने के लिए लखनऊ से दर्शनार्थियों को अयोध्या ले जाने वाली स्पेशल बसों पर फिलहाल रोक लगा दी है. अगले आदेश तक ये बसें नहीं चलेंगी.जो यात्री ऑनलाइन बुकिंग करा चुके हैं, उनके टिकट कैंसल करके पैसे रिफंड किए जाएंगे.

15:03 PM

दर्शनों के लिए अयोध्या उमड़ रही भीड़

अयोध्या धाम में कल राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के बाद राम भक्तों में जबरदस्त उत्साह है. राम भक्तों की भारी संख्या राम जन्म भूमि के दर्शन के लिए पहुंच रही है. प्रमुख सचिव गृह संजय प्रसाद और डीजी कानून व्यवस्था प्रशान्त कुमार खुद गर्भ गृह में मौजूद हैं और व्यवस्थाओं का जायजा ले रहे हैं. भीड़ को सुगम दर्शन करवाने के लिए पुलिस और प्रशासन अलर्ट पर है. भक्तों को कोई असुविधा न हो, इसके सारे प्रबंध किए जा रहे हैं.

14:40 PM

अयोध्या में भीड़ के बाद बदला जेपी नड्डा का कार्यक्रम

बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा का अयोध्या जाने का कार्यक्रम रीशेड्यूल किया गया है. अयोध्या में आ रही विशाल भीड़ को देखते हुए कल (24 जनवरी) जेपी नड्डा के अयोध्या जाने का कार्यक्रम रद्द कर दिया गया है. बीजेपी का कोई भी बड़ा नेता अगले कुछ दिनों तक अयोध्या दर्शन करने नहीं जाएगा. अभी तक के कार्यक्रम के अनुसार बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा 29 जनवरी को अयोध्या रामलला के दर्शन करने जाएंगे.

13:59 PM

2 फरवरी को रामलला के दर्शन करेंगे पुष्कर सिंह धामी

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी और उनके कैबिनेट मंत्री 2 फरवरी को अयोध्या जाएंगे. धामी कैबिनेट के मंत्री दो फरवरी को रामलला के दर्शन करेंगे. सीएम पूरी कैबिनेट के साथ अयोध्या जाएंगे.

13:45 PM

कल अयोध्या जाएंगे जेपी नड्डा, करेंगे रामलला के दर्शन

बीजेपी राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा का कल (24 जनवरी) अयोध्या दौरे पर जाएंगे. जेपी नड्डा रामलला के दर्शन करेंगे. प्राण प्रतिष्ठा के बाद भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा का पहला दौरा है.

13:40 PM

फिर शुरू हुए रामलला के दर्शन, समय से पहले खोला गया पट

अयोध्या में भीड़ को नियंत्रित करने के लिए समय से पहले ही रामलला का पट खोला गया. इसके बाद दर्शन शुरू हो गए हैं. एक घंटे पहले ही रामलला का पट खोला गया. रामलला के दरबार में जत्थे जत्थे में राम भक्त जा रहे हैं. (इनपुट- अजित सिंह)

13:10 PM

राम मंदिर पहुंचेंगे स्पेशल डीजी लॉ एंड आर्डर प्रशांत कुमार

उत्तर प्रदेश के स्पेशल डीजी लॉ एंड आर्डर प्रशांत कुमार अयोध्या में राम मंदिर पहुंचेंगे. एडीजी जोन पीयूष मोर्डिय, अयोध्या कप्तान, अयोध्या डीएम सभी लोग मंदिर में दर्शन करने आने वाले श्रद्धालुओं के लिए रूट प्लान बना रहे है. आईपीएस सुजीत पांडेय सहित कई आईपीएस मंदिर ड्यूटी में लगाए गए हैं.

13:01 PM

राम मंदिर की सुरक्षा के लिए लगाई गईं SSB, RAF की अतिरिक्त टुकड़ियां

अयोध्या में राम मंदिर की सुरक्षा व्यवस्था कड़ी करने के लिए अब पुलिस के अलावा SSB, RAF की अतिरिक्त टुकड़ियां लगाई गई हैं. एंट्री के तीन पॉइंट्स बनाए गए है, जहां से एक-एक करके श्रद्धालुओं को भेजा जा रहा है.

12:59 PM

राम मंदिर में श्रद्धालुओं की एंट्री दोबारा हुई शुरू, 2 बजे से शुरू होंगे दर्शन

अयोध्या राम मंदिर में दोपहर 2 बजे से दर्शन कराए जाएंगे. इस बीच श्रद्धालुओं को परिसर में प्रवेश की इजाजत मिल गई है. इससे पहले कुछ देर के लिए राम मंदिर में एंट्री भी बंद कर दी गई थी. वहीं, बढ़ती भीड़ को देखते हुए फिलहाल अयोध्या शहर में एंट्री बंद कर दी गई है. अयोध्या आने वाले सभी रास्तों पर बैरिकेड लगा दिए गए हैं.

12:51 PM

बढ़ाई गई राम मंदिर की सुरक्षा

अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद से भक्तों की भारी भीड़ जुटी है. रामलला के दर्शन के लिए कई राज्यों से लोग आए हुए हैं. अपने आराध्य के दर्शन के लिए मंदिर के बाहर भक्तों का सैलाब उमड़ा हुआ है. किसी भी तरह श्रद्धालु राम लला के दर्शन करना चाह रहे हैं. भारी भीड़ को देखते हुए सुरक्षा बढ़ी दी गई है.

12:33 PM

10 बजे तक 1 लाख 70 हजार लोगों ने किए दर्शन

राम मंदिर में पहले दिन रिकॉर्डतोड़ भीड़ पहुंची है. सुबह 10 बजे तक 1 लाख 70 हजार लोगों ने दर्शन किए हैं. भीड़ पर काबू पाने के लिए कुछ समय के लिए लोगों की एंट्री बंद कर दी गई थी. भीड़ संभालने के लिए जगह-जगह बेरिकेड लगाए गए हैं. हालांकि, अब परिसर में दोबारा एंट्री शुरू हो गई है.

12:28 PM

राम मंदिर ड्यूटी में लगाए गए कई आईपीएस

अयोध्या में राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के बाद भारी संख्या में लोग दर्शन के लिए पहुंचे हैं. भीड़ पर काबू पाने और व्यवस्था को बनाए रखने के लिए आईपीएस सुजीत पांडेय सहित कई आईपीएस अधिकारियों को मंदिर ड्यूटी में लगाया गया है. बता दें कि सोमवार को प्राण प्रतिष्ठा के बाद आज पहली बार भक्तों के लिए राम मंदिर के द्वार खुल हैं. लोग सुबह 8:00 से दर्शन कर रहे हैं. लोग सुबह 8 बजे से रात 10:00 बजे कर सकेंगे. दोपहर में 1:00 बजे से 3:00 बजे तक मंदिर बंद रहेगा.

12:27 PM

राहुल गांधी ने बदला यात्रा का रूट, अब गुवाहाटी शहर के अंदर नहीं करेगी प्रवेश

कांग्रेस नेता राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा अब गुवाहाटी शहर में प्रवेश नहीं करेगी. पुलिस के मुताबिक, राहुल गांधी ने अपनी यात्रा का रूट बदल लिया है. अब यात्रा गुवाहाटी शहर के अंदर प्रवेश नहीं करेगी.

12:12 PM

राजभवन पहुंचे नीतीश कुमार

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार राजभवन पहुंचे हैं. उनके साथ में मंत्री विजय चौधरी भी मौजूद हैं. सूत्रों के अनुसार, नीतीश कुमार मत्रिमंडल विस्तार कर सकते हैं और इसी को लेकर राजभवन पहुंचे हैं. हालांकि, अभी तक नीतीश कुमार ने आधिकारिक तौर पर कुछ भी नहीं कहा है.

12:11 PM

मिजोरम में एक विमान दुर्घटनाग्रस्त, 6 लोग घायल

मिजोरम के लेंगपुई हवाई अड्डे पर बर्मी सेना का एक विमान दुर्घटनाग्रस्त होने से छह लोग घायल हो गए. मिजोरम डीजीपी ने घटना की जानकारी देते हुए बताया कि विमान में पायलट के साथ 14 लोग सवार थे. घायलों को लेंगपुई अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

11:15 AM

अयोध्या में दर्शन के लिए उमड़ा जनसैलाब, भारी भीड़ की वजह से रोकी गई राम मंदिर में एंट्री

अयोध्या में राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के बाद भारी जनसैलाब उमड़ा है और मंदिर के बाहर भारी भीड़ देखी जा रही है. भीड़ को कंट्रोल करने के लिए कुछ देर के लिए राम मंदिर में लोगों की एंट्री रोक दी गई है, क्योंकि अंदर की तरफ बहुत ज्यादा भीड़ जमा हो गई है. इसके साथ ही अयोध्या शहर में प्रवेश के रास्ते भी बंद किए गए हैं. हाईवे पर जगह-जगह जिगजैग बैरेकेडिंग लगाकर वाहन रोके गए है. राम मंदिर की तरफ जाने वाले हर रास्ते पर बैरिकेडिंग की गई है.

10:07 AM

86.93 लाख मतदाताओं के साथ जम्मू-कश्मीर की अंतिम मतदाता सूची प्रकाशित

जम्मू-कश्मीर की अंतिम मतदाता सूची प्रकाशित कर दी गई है, जिसमें 2.31 लाख से अधिक मतदाताओं को शामिल किया गया है. अधिकारियों ने जानकारी देते हुए बताया कि जम्मू-कश्मीर के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (CEO) पांडुरंग के. पोल ने कहा कि अंतिम मतदाता सूची में कुल 86.93 लाख मतदाता हैं, जिनमें 44.34 लाख पुरुष, 42.58 लाख महिलाएं हैं. मतदाता सूची जारी होने से केंद्र शासित प्रदेश में विभिन्न चुनाव कराने का मार्ग प्रशस्त हो गया है.

09:38 AM

आज सभी लोग नहीं कर पाएंगे राम मंदिर में दर्शन: आचार्य सत्येंद्र दास

राम जन्मभूमि के मुख्य पुजारी आचार्य सत्येंद्र दास ने कहा, 'अयोध्या नगरी दिव्य दिखाई दे रही है. इस समय त्रेतायुग की झलक देखने को मिल रही है. अयोध्या भक्तों के समूह से भर गई है. पहले दिन दर्शन के लिए इतने लोग यहां उपस्थित हैं कि आज सभी लोग दर्शन नहीं कर पाएंगे. 4000 संतों के समूह भी आए हैं. आज अयोध्या नगरी राममय दिखाई दे रही है..'

09:14 AM

नामीबियाई चीता ने तीन शावकों को दिया जन्म

ज्वाला नामक नामीबियाई चीता ने तीन शावकों को जन्म दिया है. इससे कुछ सप्ताह पहले ही नामीबियाई चीता आशा ने शावकों को जन्म दिया था. केंद्रीय पर्यावरण मंत्री भूपेन्द्र यादव ने अपने 'एक्स' हैंडल पर ज्वाला चीता का वीडियो शेयर किया है.

08:49 AM

बिहार के पूर्णिया में 30 जनवरी को राहुल गांधी की बड़ी रैली, इंडिया गठबंधन के नेता होंगे शामिल

कांग्रेस नेता राहुल गांधी की 30 जनवरी को बिहार के पूर्णिया में बड़ी रैली होगी. रैली में इंडिया गठबंधन के सभी घटक दलों के नेता मौजूद रहेंगे. कांग्रेस प्रवक्ता प्रेम चंद्र मिश्रा ने मीडिया को जानकारी देते हुए बताया कि पूर्णिया रैली में सीएम नीतीश के साथ लालू यादव, माले नेता दीपंकर मंच पर रहेंगे.

08:43 AM

राम मंदिर पर न्यूजीलैंड का बयान

न्यूजीलैंड के व्यापार मंत्री टॉड मैक्ले ने कहा, 'मैं इस तरह की महत्वपूर्ण उपलब्धि (श्री राम जन्मभूमि मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा समारोह) के लिए न्यूजीलैंड में सभी भारतीयों और दुनिया भर के प्रवासी भारतीयों को अपनी शुभकामनाएं देना चाहता हूं. प्रधानमंत्री मोदी को न्यूजीलैंड के साथ आपकी दोस्ती के लिए धन्यवाद. प्रधानमंत्री मोदी दुनिया के पहले नेता थे, जिन्होंने हमारे प्रधानमंत्री को प्रधानमंत्री के रूप में चुने जाने पर बधाई दी थी. हम एक साथ मिलकर काम करने के लिए बहुत उत्सुक हैं. सभी भारतीयों के लिए यह एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है, इसके लिए बधाई.'

08:10 AM

घने कोहरे के कारण 28 ट्रेनें लेट

23 जनवरी को घने कोहरे के कारण देश के विभिन्न हिस्सों से दिल्ली आने वाली 28 ट्रेनें देरी से चल रही हैं.

07:47 AM

राम मंदिर में दर्शन के लिए जुटी भारी भीड़

अयोध्या में राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा समारोह के बाद पहले दिन श्री राम मंदिर में बड़ी संख्या में भक्त जुटे हैं. राम भक्त सुबह 8:00 से रात 10:00 बजे कर सकेंगे. दोपहर में 1:00 बजे से 3:00 बजे तक मंदिर बंद रहेगा.

07:23 AM

विपक्ष में सीट बंटवारे को लेकर और बढ़ी दूरी

लोकसभा चुनाव से पहले विपक्ष में सीट बंटवारे को लेकर लगातार संशय की स्थिति बनी हुई है. पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने एक बार फिर लेफ्ट का विरोध किया है. ममता बनर्जी ने कहा कि वामपंथी पार्टी विपक्षी गठबंधन के एजेंडे पर नियंत्रण स्थापित करने की कोशिश कर रहे.

07:00 AM

राम मंदिर पर अब भी सियासी बयानबाजी जारी

अयोध्या में राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के बाद सियासी बयानबाजी अब भी जारी है. असदुद्दीन ओवैसी ने मस्जिद को लेकर अफसोस जताया है तो ममता बनर्जी ने बीजेपी को महिला विरोधी बताया है. ओवैसी ने कहा, '6 दिसंबर के दिन को जो लोग भूल जाने को कहते हैं मैं उनसे कहना चाहता हूं तुम, तुम्हारे बाप या मां की मौत को भूल सकते क्या?' ममता बनर्जी ने कहा, 'मैं राम और सीता दोनों का सम्मान करती हूं. सीता के बारे में कोई कुछ नहीं कहता. तो क्या वो महिला विरोधी हैं? क्या आप महिला विरोधी हैं? मां सीता राम के साथ वनवास चली गईं.'

06:58 AM

मंदिर में दर्शन और पूजा का पूरा कार्यक्रम

प्राण प्रतिष्ठा संपन्न होने के बाद 23 जनवरी से ब्रह्म मुहूर्त में करीब 3 बजे से गर्भगृह की स्वच्छता करने, पूजन और श्रृंगार की तैयारी की जाएगी. 3.30 से 4 बजे के करीब, तय समय पर भगवान के दोनों विग्रह और श्रीयंत्र को मंत्रों से जगाया जाएगा। फिर मंगला आरती होगी। इसके बाद विग्रहों का अभिषेक, श्रृंगार भोग होगा. शृंगार आरती होगी. यह 4.30 से 5 तक होगी. सुबह आठ बजे से दर्शन शुरू होंगे. दोपहर, करीब एक बजे मध्याह्न में भोग आरती होगी. दो घंटे दर्शन बंद रहेंगे. भगवान विश्राम करेंगे. दोपहर तीन बजे से दर्शन फिर शुरू होंगे, जो रात 10 बजे तक लगातार जारी रहेंगे। इसी बीच, शाम सात बजे संध्या आरती होगी.

06:56 AM

राम मंदिर में दर्शन की टाइमिंग

अयोध्या में राम भक्तों के लिए आज से राम मंदिर के द्वार खुलेंगे. लोग सुबह 8:00 से रात 10:00 बजे कर सकेंगे. दोपहर में 1:00 बजे से 3:00 बजे तक मंदिर बंद रहेगा. दिन में 3 बार रामलला की आरती होगी. रामलला सोमवार को सामान्य दिनों में सफेद वस्त्र धारण करते हैं, लेकिन विशेष अवसर पर पीले वस्त्र धारण करेंगे। भगवार राम मंगलवार को लाल, बुधवार को हरा, गुरुवार को पीला, शुक्रवार को हल्का पीला या क्रीम कलर, शनिवार को नीला और रविवार को गुलाबी रंग के वस्त्र पहनेंगे. नये बालरूप विग्रह के लिए राम मंदिर ट्रस्ट ने पुणे के हैरिटेज एंड हैंडवीविंग रिवाइवल चैरिटेबल ट्रस्ट से हथकरघे पर कपड़े तैयार करवाए हैं. इनकी बुनाई में देश के 10 से 15 लाख कारीगर शामिल रहे हैं.

Trending news