भोपाल के स्टेट म्यूजियम से चोरी हुए थे ऐतिहासिक सिक्के-गहने, करोड़ों में थी कीमत, हुआ खुलासा
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2413840

भोपाल के स्टेट म्यूजियम से चोरी हुए थे ऐतिहासिक सिक्के-गहने, करोड़ों में थी कीमत, हुआ खुलासा

Bhopal State Museum: भोपाल के स्टेट म्यूजियम में हुई चोरी का खुलासा हो गया है. पुलिस ने चोर का भी गिरफ्तार कर लिया है, जबकि करोड़ों का सामान भी बरामद कर लिया है. 

भोपाल में चोरी का खुलासा

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के प्रसिद्ध स्टेट म्यूजियम में बड़ी चोरी की घटना सामने आई है. यहां गुप्त काल से सल्तनत काल तक के करोड़ों रुपए के सिक्के, गहने और बर्तन चोरी होने की बात सामने आई थी. हालांकि भोपाल पुलिस ने इस चोरी का खुलासा कर दिया है. बता दें कि सोमवार के दिन म्यूजियम बंद रहता है, ऐसे में जब कर्मचारियों ने मंगलवार के दिन म्यूजियम का ताला खोला तो अंदर का नाजारा देखकर वह हैरान रह गए. क्योंकि म्यूजियम के अंदर के ताले टूटे हुए थे और बहुत सा कीमती सामान चोरी हो गया था. जिसके बाद आनन-फानन में मामले की जानकारी पुलिस को दी गई और मामले की जांच शुरू की गई. 

गुप्त काल से सल्तनत काल तक के सिक्के हुए थे चोरी

भोपाल के स्टेट म्यूजियम में बहुत सा कीमती और ऐतहासिक सामान रखा हुआ है. यहां गुप्त काल से सल्तनत काल तक के सिक्के चोरी हुए थे. हालांकि म्यूजियम में तैनात होम गार्ड्स और प्राइवेट गार्ड्स ने जब सर्चिंग शुरु की तो म्यूजियम के पास ही एक युवक बेहोशी की हालत में मिला, जिसके पास एक बड़ा सा बैग पड़ा था. गार्डस ने तुरंत मामले की जानकारी श्यामला हिल्स थाना पुलिस को दी, पुलिस ने बैग की तलाशी ली तो उसमें से सारा सामान बरामद हुआ. पुलिस ने बताया कि बेहोश पड़े युवक ने ही चोरी की वारदात को अंजाम दिया था. लेकिन वह दीवार फांदने की कोशिश में गिर गया और बुरी तरह से घायल हो गया. क्योंकि दीवार 23 फीट से ज्यादा ऊंची है. ऐसे में पुलिस ने युवक हिरासत में लेकर मामले की जांच शुरू की है. 

बिहार का था युवक 

पुलिस ने बताया कि चोरी की घटना को अंजाम देने वाले युवक का नाम विनोद यादव है, जो बिहार के गया जिले का रहने वाला है. युवक प्रोफेशनल चोर लग रहा है. इसलिए हर मामले की जांच की जा रही है. बताया जा रहा है कि वह रविवार के दिन म्यूजियम का टिकट लेकर अंदर घुसा था और फिर वहीं पर छिप गया. उसके बाद ही युवक ने चोरी की थी. क्योंकि उसे इस बात की जानकारी थी कि सोमवार के दिन म्यूजियम बंद रहता है. आरोपी ने कीमती सामान चुराया था, जिसकी कीमत 15 करोड़ रुपए से भी ज्यादा थी. चोरी के सामान में सोने के सिक्के भी शामिल थे. बता दें कि पूरे म्यूजियम में करीब 50 करोड़ का सामान रखा हुआ है. 

सुरक्षा पर उठे सवाल 

भोपाल के स्टेट म्यूजियम में हुई चोरी की घटना के बाद यहां की सुरक्षा पर सवाल जरुर उठ रहे हैं. क्योंकि बिल्डिंग में कुछ समस्याएं भी पाई गई हैं. अलार्म सिस्टम और सीसीटीवी सिस्टम भी पूरी तरह से काम नहीं कर रहा है. हालांकि गार्डस के अलर्ट रहने की वजह से आरोपी पहले ही भागने की कोशिश कर रहा था. लेकिन लगातार गश्त की वजह से वह भाग नहीं पाया. ऐसे में जब वह दीवार को फांदा तो बुरी तरह से घायल हो गया और भाग नहीं पाया. युवक ने धूम मूवी की तर्ज पर चोरी करने की कोशिश की थी. फिलहाल पुलिस इस मामले में पूछताछ में जुटी है. क्योंकि चोरी की कई और घटनाओं का भी खुलासा हो सकता है. 

ये भी पढ़ेंः लाड़ली बहनों के लिए खुशखबरी, आने वाले हैं 1250 रुपए 

मध्य प्रदेश नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें MP Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी । मध्य प्रदेश  की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड! 

Trending news