MP Weather: मध्य प्रदेश में होगी कड़ाके की ठंड, जानें कब और कहां होगा शीतलहर का असर
topStories1rajasthan1453625

MP Weather: मध्य प्रदेश में होगी कड़ाके की ठंड, जानें कब और कहां होगा शीतलहर का असर

MP Weather: मध्य प्रदेश ( Madhya Pradesh ) शीतलहर के अलर्ट ( Cold wave alert ) के बाद तापमान तेजी से गिरने लगा है. राज्य का ज्यादातर हिस्सा ठंड के आगोस में आ गया है. छत्तीसगढ़ ( cg  weather )  में भी पारा तेजी से गिर रहा है. यहां औसत तापमान 30 डिग्री से नीचे चल गया है.

MP Weather: मध्य प्रदेश में होगी कड़ाके की ठंड, जानें कब और कहां होगा शीतलहर का असर

MP Weather: उत्तर भारत में चल रही हवाओं के प्रभाव से मध्य भारत की सर्दियों में इजाफा हो रहा है. मध्य प्रदेश ( Madhya Pradesh ) में ठंड ने पिछले कुछ सालों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. बीते रोज प्रदेश के कुछ जिलों में शीतलहर का अलर्ट ( Cold wave alert ) जारी किया गया था, इसके बाद पारा लगातार गिर रहा है. फिलहाल प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ का असर 24 नवंबर तक रहेगा. इसके बाद 25 नवंबर से ठंड में और भी ज्यादा इजाफा होगा.

मध्य प्रदेश में गिरेगा तापमान
एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय है, जिसके कारण प्रदेश में अभी चार-पांच दिन तक मौसम का मिजाज ऐसे ही बने रहने की संभावना है.पश्चिमी विक्षोभ का असर 24 नवंबर तक रहने की उम्माीद है. इसके बाद एक बार फिर हवा का रुख बदलेगा और प्रदेश में ठंड बढ़ेगी. यानी 25 नवंबर तक मध्यप्रदेश में शुष्क मौसम रहने के बाद ठंड बढ़ेगी. इससे पहले अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान में कोई खास बदलवा नहीं आएगा.

Video: शेर सा शिकारी है ये सांप! पलक झपकते ही कर देता है काम तमाम, देखें वीडियो

30 से नीचे पहुंचे MP का तापमान
इस सीजन में अब मध्य प्रदेश का पारा 30 डिग्री के नीचे पहुंच गया. शुबह और शाम को ठिठुरन बढ़ने लगी है. अब शाम ढलते ही छोटे शहरों में बाजार बंद होने लगे हैं. ग्रामीण इलाकों में पारा और ज्यादा नीचे जा रहा है. मौसम विभाग ने लोगों को ठंड से बचे रहने के लिए कहा है. वहीं डॉक्टरों ने घर से निकलने पर पर्याप्त कपड़े पहनने की सलाह दी है.

कैसा रहेगा अन्य राज्यों का हाल
मौसम जानकारों के अनुसार, पश्चिमी हिमालय की शुष्क और बर्फीली ठंडी हवाएं एक बार फिर पूरे देश को प्रभावित करेंगे. इना सबसे ज्यादा असर पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश में होगा. इन हवाओं के कारण यहां न्यूनतम तापमान तेजी से गिरेगा. अगले कुछ दिनों में शीतलहर जैसे हालात बनने के साथ-साथ कुछ जगहों पर न्यूनतम तापमान 7 या 8 डिग्री कप पहुंच जाएगा.

Zebra Tiger Fight: बच्चे के लिए बाघ से भिड़ गई मां, VIDEO देख ममला को करेंगे सलाम

इन राज्यों में बारिश की संभावना
23 नवंबर को आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु के समुद्री तटों पर ऊंची लहरें उठ सकती है. इसका असर होगा की इन राज्यों के किनारे वाले इलाकों में बारिश हो सकती है. 23 नवंबर से अंडमान में बारिश देखने को मिलेगी. रायलसीमा और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में बूंदाबांदी संभव है. यानी अगले 2 से 3 दिनों में उत्तर पश्चिमी, मध्य और पूर्वी भारत के कुछ हिस्सों बारिश के साथ तापमान में गिरावट आएगी.

Trending news