77 साल पहले इसी दिन हुआ था इतिहास का सबसे दर्दनाक हादसा, आज भी वो यादें भर देती हैं आंखों में आंसू...
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2383346

77 साल पहले इसी दिन हुआ था इतिहास का सबसे दर्दनाक हादसा, आज भी वो यादें भर देती हैं आंखों में आंसू...

Partition Horror Memorial Day 2024: भारत के इतिहास में सबसे दर्दनाक हादसों में से एक बंटवारे को लोग आज भी भूल नहीं पाए हैं. आज से 77 साल पहले इसी दिन आजाद होने की खुशी के साथ-साथ भारत का विभाजन हो रहा था. इस दिन की यादें आज भी लोगों की आंखों में आंसू ला देती है. MP की राजधानी भोपाल में  विभाजन विभीषिका स्मरण दिवस पर कई तरह के कार्यक्रम होंगे. 

Partition Horror Memorial Day

Partition Horror Remembrance Day 2024: 14 अगस्त 1947. ये वो तारीख है जब एक तरफ भारत अंग्रेजों की गुलामी से आजादी मिलने की खुशी मना रहा था. वहीं, दूसरी तरफ देश का विभाजन हो रहा था. लाखों की संख्या में लोग बेघर हुए और पलायन के लिए मजबूर भी. कई लोगों की जान भी चली गई. भारत के इतिहास के सबसे दर्दनाक हादसों में एक इस बंटवारे के बारे में जानकर आज भी लोगों की आंखों में आंसू आ जाते हैं. साल 2021 में PM नरेंद्र मोदी ने इस दिन को विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की थी. 

विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस
14 अगस्त 2021 को PM नरेंद्र मोदी ने इस दिन को विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस मनाने की घोषणा की थी. भारत के लिए ये बंटवारा किसी विभीषिका से कम नहीं था. ऐसे में साल 2021 से इस दिन को विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस के रूप में मनाया जा रहा है. 

इतिहास का दर्दनाक हादसा
देश का विभाजन भारत के इतिहास का सबसे दर्दनाक हादसा है. देश का बंटवारा होते ही रातों रात लाखों की संख्या में लोग पलायन करने को मजबूर हो गए. उन्हें ऐसी जगह पर जाना पड़ा जहां की संस्कृति और बोली भी अलग थी. साथ ही अपनी जिंदगी की नई शुरुआत शरणार्थी बनकर करनी पड़ी. 

ये भी पढ़ें- Independence Day 2024: 77वां या 78वां? इस साल कौन सा मनाया जाएगा स्वतंत्रता दिवस, जानें यहां

CM मोहन ने दी श्रद्धांजलि
विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस पर CM मोहन यादव ने श्रद्धांजलि अर्पित की है. उन्होंने सोशल मीडिया पर लिखा - 'देश के विभाजन की विभीषिका ने लाखों परिवारों को अपनी जन्मभूमि से अलग कर दिया था और हजारों लोगों को निर्ममता से मौत के घाट उतार दिया गया था. विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस पर उन सभी को श्रद्धांजलि, जिन्हें अपनी जान गंवानी पड़ी. इस त्रासदी की स्मृतियां आज भी असंख्य लोगों के लिए बुरे स्वप्न से कम नहीं हैं. यह दिवस हमें जागरूक करता है कि देश की एकता और अखंडता को अक्षुण्ण बनाए रखने का संकल्प लें. मां भारती के प्रति हमारा समर्पण ही विघटनकारी तत्वों का समूल नष्ट करने में प्रभावी सिद्ध होगा.'

भोपाल में गोष्ठी-प्रदर्शनी
विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस के मौके पर एमपी की राजधानी भोपाल समेत अलग-अलग जिलों में कई तरह के कार्यक्रम होंगे. इस मौके पर तिरंगा यात्रा निकाली जाएगी. साथ ही युद्ध स्मारकों पर हर जिले में पुष्पांजलि और विभाजन विभीषिका के कार्यक्रम होंगे. क्रांतिकारियों की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया जाएगा.  इस दौरान तिरंगा यात्रा में पुलिस बैंड शामिल रहेंगे. प्रदर्शनी लगेगी और गोष्ठी का आयोजन होगा, जहां विभाजन के बारे में बताया जाएगा. विभाजन विभीषिका के दौरान की घटनाओं का चित्रण कर LED के जरिए लोगों को दिखाया जाएगा. 

Trending news