क्या होता टूलकिट, कैसे काम में लाया जाता है, आखिर क्यों मचा है इससे छत्तीसगढ़ की राजनीति में बवाल
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh906108

क्या होता टूलकिट, कैसे काम में लाया जाता है, आखिर क्यों मचा है इससे छत्तीसगढ़ की राजनीति में बवाल

 

टूलकिट मामले को लेकर दिल्ली पुलिस आज संबित पात्रा से पूछताछ करेगी. 

क्या होता टूलकिट, कैसे काम में लाया जाता है, आखिर क्यों मचा है इससे छत्तीसगढ़ की राजनीति में बवाल

रायपुर: टूलकिट पर छत्तीसगढ़ की राजनीति गरमा गई है. मामले में रायपुर की सिविल लाइन थाना पुलिस की ओर से नोटिस जारी कर संबित पात्रा से 7 दिन में जवाब मांगा गया है. साथ ही सिविल लाइन थाना पुलिस की तरफ से यह भी कहा गया है कि अगर वो नहीं आ पाते हैं, तो वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए भी अपना बयान दर्ज करवा सकते हैं. इस मामले में पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह से भी पूछताछ की गई है. आज मामले में आज भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता संबित पात्रा से भी पूछताछ की जाएगी.

देश में 74 साल बाद फिर दिखेगा दुनिया का सबसे तेज जानवर चीता, एमपी का ये नेशनल पार्क होगा ठिकाना

टूलकिट मामले में FIR लेकर भाजपा ने बीते दिनों प्रदेशभर के थानों के सामने प्रदर्शन किया था. इस प्रदर्शन में पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह भी शामिल हुए थे. वे रायपुर सिविल लाइन पुलिस थाने के सामने सुबह 10 बजे पहुंचे थे और प्रदर्शन में शामिल हुए थे. इस दौरान उनके साथ भाजपा प्रदेश अध्यक्ष विष्णुदेव साय, नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक, पूर्व मंत्री बृजमोहन अग्रवाल भी मौजूद थे. यहां से ये सभी नेता पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह के साथ उनके निवास गए थे. जहां 12:30 बजे रमन सिंह से टूलकिट मामले को लेकर पुलिस ने पूछताछ की थी.

जानें विवाद की वजह?
बढ़ते कोरोना संक्रमण को लेकर पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह ने 18 मई को अपने ट्वीटर अकाउंट से कांग्रेस का कथित लेटर पोस्ट किया था. इस पोस्ट में उन्होंने कांग्रेस द्वारा माहौल खराब करने की प्लानिंग को बताया था. पोस्ट में यह भी लिखा गया था कि कांग्रेस विदेशी मीडिया में देश को बदनाम करने को लेकर कुंभ का दुष्प्रचार और जलती लाशों की फोटो दिखाने का षड़यंत्र कर रही है.

इस पोस्ट को लेकर कांग्रेस भड़क गए और इसके बाद युवा कांग्रेस के नेता इस मामले की शिकायत लेकर पुलिस के पास गए और पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह, भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता संबित पात्रा के खिलाफ FIR दर्ज कराई. रायपुर सिविल लाइन थाना पुलिस की तरफ से इस मामले में NSUI के प्रदेश अध्यक्ष आकाश शर्मा की शिकायत मामला दर्ज किया गया है. उनकी तरफ से कहा गया है कि कांग्रेस पार्टी की ख्याति को नुकसान पहुंचाने के लिए डॉक्टर रमन सिंह, संबित पात्रा और दूसरे भाजपा नेताओं ने सोशल मीडिया के जरिए अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के अनुसंधान विभाग के जाली लेटर हेड पर एक फेक न्यूज साझा कर देश मे साम्प्रदायिकता और हिंसा फैलाने का प्रयास किया है.

क्या होती है टूलकिट?
टूलकिट एक तरह की प्लानिंग की जानकारी होती है, जिसमें किसी मुद्दे के प्रचार का जिक्र होता है. डिजीटल प्लेटफॉर्म के जरिए किसी खास मुद्दे को हवा दी जाती है और उसका दुष्प्रचार किया जाता है. इस किट में एक्शन प्वाइंट्स लिखे जाते हैं, ताकि कोई भी इंसान उसको फॉलो करके आंदोलन के साथ जुड़ सकता है. इसमें कैंपेन स्ट्रैटजी के अलावा किसी आंदोलन या प्रदर्शन को कैसे किया जाए इसके तहत जानकारी दी जाती है. वर्तमान समय में दुनिया के लगभग सभी आंदोलनों में टूलकिट का प्रयोग किया जाता है. 

सिक्किम में शहीद हुआ मध्य प्रदेश का लाल, CM शिवराज ने जताया दुख 
 
टूलकिट को लेकर जाने विशेषकों की राय
टूलकिट को लेकर राजनीतिक विश्लेष्कों का कहना है कि इस विवाद के बाद प्रदेश की राजनीति में हशिए पर चले गए पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह का कद बढ़ेगा. क्योंकि इस मामले में बड़े नेताओं का नाम सीधे जुड़ा होने के साथ-साथ पूर्व मुख्यमंत्री ने एक बार फिर से साबित किया है कि वे प्रदेश में भाजपा का नेतृत्व कर रहे हैं. 

WATCH LIVE TV

Trending news