​​​​​​​Maharashtra MLC Polls: एमवीए में सब ठीक है? 3 कांग्रेस MLA 'गायब', चुनाव में हो गया खेला!
Advertisement
trendingNow12332460

​​​​​​​Maharashtra MLC Polls: एमवीए में सब ठीक है? 3 कांग्रेस MLA 'गायब', चुनाव में हो गया खेला!

 महाराष्ट्र विधान परिषद चुनाव से पहले हर राजनीतिक दल की देर रात तक अहम बैठकें चलीं. कांग्रेस की अहम बैठक में पार्टी के तीन विधायक नदारद रहे.

​​​​​​​Maharashtra MLC Polls: एमवीए में सब ठीक है? 3 कांग्रेस MLA 'गायब', चुनाव में हो गया खेला!

Maharashtra Vidhan Parishad Chunav: महाराष्ट्र विधान परिषद चुनाव के लिए वोटिंग जारी है. शाम चार बजे तक चलने वाले मतदान के लिए सदन में काफी गहमागहमी देखी जा रही है. ऐसे में चुनावी तारीख से ठीक पहले वाली रात में हर राजनीतिक दल की अहम बैठकें चलीं. कांग्रेस की अहम बैठक में पार्टी के तीन विधायक नदारद रहे. चुनाव से पहले कांग्रेस की ओर से बुलाई गई अहम बैठक में पार्टी के 37 विधायकों में से 3 MLA नदारद रहे. इस वजह से चुनाव में क्रॉस वोटिंग की अटकलें लगायी जा रही हैं. गुरुवार देर रात हुई बैठक में जीशान सिद्दीकी, जितेश अंतापुरकर और संजय जगताप गायब रहे. चुनावी प्रकिया के बीच कांग्रेस पार्टी ने अब बीजेपी के एक विधायक को मतदान से दूर रखने की मांग की है.

कांग्रेस की बात करें तो जो तीन विधायक गायब रहे उनमें अंतापुरकर, पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण के करीबी माने जाते हैं, जबकि जीशान के पिता बाबा सिद्दीकी लोकसभा चुनाव से पहले अजित पवार के नेतृत्व वाली राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) में शामिल हो गए थे. चव्हाण ने भी लोकसभा चुनाव से पहले भारतीय जनता पार्टी (BJP) का हाथ थाम लिया था.

संजय जगताप बैठक में इसीलिए शामिल नहीं हुए क्योंकि वह ‘वारी’ (धार्मिक यात्रा) में थे और पंढरपुर जा रहे थे. पार्टी ने कहा कि जगताप ने अपनी अनुपस्थिति के बारे में नेतृत्व को सूचित कर दिया था.

हालांकि सुलभा खोडके और हीरामण खोसकर बैठक में शामिल हुए जिनके बारे में कहा जा रहा है कि वे NCP के संपर्क में हैं. खोडके के पति अजित पवार के करीबी सहयोगी हैं.

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता नितिन राउत ने कहा, 'उनकी पार्टी सहज स्थिति में है. सत्तारूढ़ महायुति गठबंधन डरा हुआ है, इसलिए उन्होंने अपने विधायकों को बंधक बना रखा है जबकि हमने ऐसा कुछ नहीं किया है.’

विधान भवन परिसर में 11 परिषद सीटों के लिए आज चुनाव हो रहा है. प्रत्येक उम्मीदवार को जीत के लिए 23 प्रथम तरजीह मतों की जरूरत होगी.

कांग्रेस ने प्रदन्या सातव को मैदान में उतारा है और उसने अपने अतिरिक्त वोट महा विकास अघाडी समर्थित अन्य दो उम्मीदवारों के पक्ष में डालने का निर्णय लिया है.

विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष विजय वडेट्टीवार ने कांग्रेस में क्रॉस वोटिंग (अन्य दल को वोट डालना) की खबरों की बेतुका बताया है.

उन्होंने कहा, ‘‘सत्तारूढ़ गठबंधन के विधायकों के विपरीत हमारे सभी विधायक अपने घरों में हैं. कल रात बैठक में 35 विधायक मौजूद रहे.’’ उन्होंने इस बात पर बल दिया कि दोनों (जीशान सिद्दीकी और जितेश अंतापुरकर) विधायक कांग्रेस के साथ रहेंगे.

वडेट्टीवार ने कहा, ‘हमने अंतापुरकर और जीशान से संपर्क किया है.’

राज्य की 288 सदस्यीय विधानसभा इन चुनावों के लिए निर्वाचक मंडल है. वर्तमान में इसमें संख्या बल 274 है.

भाजपा 103 सदस्यों के साथ विधानसभा में सबसे बड़ी पार्टी है. उसके बाद शिवसेना के 38, रांकपा के 42, कांग्रेस के 37, शिवसेना (यूबीटी) के 15 और राकांपा (शरदचंद्र पवार) के 10 सदस्य हैं.

भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने चुनाव मैदान में 5 उम्मीदवार उतारे हैं, जबकि महायुति के उसके गठबंधन सहयोगियों शिवसेना और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) ने दो-दो उम्मीदवार खड़े किए हैं. शिवसेना (UBT) ने एक उम्मीदवार को उतारा है जबकि राकांपा (शरद चंद्र पवार) पीजेंट्स एंड वर्कर्स पार्टी (पीडब्ल्यूपी) के उम्मीदवार का समर्थन कर रही है.

कांग्रेस की मांग

कांग्रेस ने महाराष्ट्र विधान परिषद चुनाव के लिए नियुक्त निर्वाचन अधिकारी से आग्रह किया है कि थाने में शिवसेना नेता पर गोली चलाने के आरोपी भारतीय जनता पार्टी (BJP) विधायक गणपत गायकवाड को वोट डालने न दिया जाए.

कांग्रेस उम्मीदवार प्रदन्या सातव के प्रतिनिधि अभिजीत वंजारी ने निर्वाचन अधिकारी को लिखे पत्र में कहा कि गायकवाड न्यायिक हिरासत में हैं और जनप्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 की धारा 62(5) के तहत वोट नहीं दे सकते.

पत्र में कहा, ‘हमें पता चला है कि गायकवाड विधान भवन में वोट देने के लिए आएंगे. कृपया उन्हें ऐसा करने से रोकें... और किसी दबाव में आए बिना संवैधानिक मूल्यों की रक्षा करें. अन्यथा हमें कानूनी रास्ता अपनाना पड़ेगा.’

कल्याण पूर्व विधानसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करने वाले गायकवाड़ को फरवरी में एक जमीन विवाद को लेकर पुलिस थाने के अंदर शिवसेना के एक पदाधिकारी पर गोली चलाने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था.

घटना के बाद से ही भाजपा विधायक न्यायिक हिरासत में हैं. विधान परिषद की 11 सीट पर द्विवार्षिक चुनाव के लिए शुक्रवार को सुबह नौ बजे से दक्षिण मुंबई के विधान भवन परिसर में मतदान प्रक्रिया जारी है जो कि शाम चार बजे तक चलेगी.

(इनपुट: न्यूज़ एजेंसी भाषा)

Trending news