पुलिस अधिकारियों के पदक वापस लिए जाने पर उन्हें ‘बंग विभूषण’ देगी बंगाल सरकार: ममता
Advertisement
trendingNow1497128

पुलिस अधिकारियों के पदक वापस लिए जाने पर उन्हें ‘बंग विभूषण’ देगी बंगाल सरकार: ममता

सारदा चिट फंड घोटाले के सिलसिले में कोलकाता पुलिस आयुक्त राजीव कुमार से यहां पूछताछ करने की सीबीआई टीम की कोशिश नाकाम रहने के बाद केंद्र और राज्य सरकार के बीच तकरार जारी है. 

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (फोटो साभार - ANI)

कोलकाता: पश्चिम बंगाल के पांच वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के खिलाफ केंद्र के दंडात्मक कार्रवाई करने पर विचार करने के बीच मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शुक्रवार को कहा कि यदि उनके पदक वापस लिए जाते हैं तो वह उन्हें राज्य के सर्वोच्च सम्मान ‘बंग विभूषण’ से नवाजेंगी.

सारदा चिट फंड घोटाले के सिलसिले में कोलकाता पुलिस आयुक्त राजीव कुमार से यहां पूछताछ करने की सीबीआई टीम की कोशिश नाकाम रहने के बाद केंद्र और राज्य सरकार के बीच तकरार जारी है. इसबीच, मुख्यमंत्री की यह टिप्पणी आई है. 

CBI की कार्रवाई के विरोध में धरने पर बैठ गई थी ममता
गौरतलब है कि ममता सीबीआई की कार्रवाई के विरोध में रविवार को धरना पर बैठ गई थीं और उन्होंने कहा था कि इस कदम के जरिए मोदी सरकार संविधान और संघीय ढांचे की भावना का गला घोंट रही है.  डीजीपी वीरेंद्र कुमार सहित पांच अधिकारी चार फरवरी को ममता के धरना स्थल पर सादे कपड़ों में मौजूद थे. 

ममता ने बांग्ला ग्लोबल बिजनेस समिट से इतर कहा,‘केंद्र द्वारा इन पांच वरिष्ठ अधिकारियों के पदक वापस लिए जाने पर मैं उन्हें राज्य का सर्वोच्च सम्मान बंग विभूषण दूंगी.’ मुख्यमंत्री इस बात पर जोर देती रही हैं कि ये अधिकारी सुरक्षा व्यवस्था की निगरानी के लिए प्रदर्शन स्थल पर मौजूद थे. 

पदक वापस ले सकती है केंद्र सरकार
उल्लेखनीय है कि गुरुवार को इस बारे में संकेत दिया गया था कि केंद्रीय गृह मंत्रालय इन पांच अधिकारियों से उनके पदक वापस ले सकता है जो उनकी उत्कृष्ट सेवा के लिए दिया गया था. साथ ही, उनकी पदोन्नति भी रुक जाएगी. 

इन अधिकारियों में एडीजी (सुरक्षा) विनीत कुमार गोयल, एडीजी (कानून व्यवस्था) अनुज शर्मा, पुलिस आयुक्त (विधान नगर) ज्ञानवंत सिंह और कोलकाता के अतिरिक्त पुलिस आयुक्त सुप्रीतम सरकार शामिल हैं.

गृह मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा,‘राजीव कुमार के खिलाफ भी इस तरह की कार्रवाई होने की संभावना है.’ समझा जाता है कि गृह मंत्रालय ने कथित अनुशासन और अखिल भारतीय सेवा नियमों का उल्लंघन करने को लेकर कोलकाता पुलिस आयुक्त के खिलाफ कार्रवाई की भी मांग की है.

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि केंद्र सभी राज्यों को एक परामर्श जारी करने पर विचार कर रहा है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि पुलिस अधिकारी सेवा नियमों का पालन करें और अनुशासन बरतें.  इस बीच, उच्चतम न्यायालय के निर्देश के मुताबिक कुमार शुक्रवार को शिलांग रवाना हो गए. सारदा घोटाले के सिलसिले में वहां सीबीआई उनसे पूछताछ करेगी. 

(इनपुट - भाषा)

Trending news