मिलिए, उनसे जिनकी वजह से मनाया जाता है पृथ्वी दिवस
Advertisement
trendingNow1325028

मिलिए, उनसे जिनकी वजह से मनाया जाता है पृथ्वी दिवस

22 अप्रैल यानी अर्थ डे यानी कि आज पृथ्वी दिवस मनाया जा रहा है. आज हम 47वां विश्व पृथ्वी दिवस मना रहे हैं. हर साल 22 अप्रैल को विश्व पृथ्वी दिवस पूरी दुनिया में मनाया जाता है. इस दिन की शुरुआत करने का श्रेय अमेरिका के गेलॉर्ड नेल्सन को जाता है, जिन्होंने सबसे पहले अमेरिका में औद्योगिक विकास के कारण बढ़ रहे प्रदूषण और इससे होने वाले दुष्परिणामों की ओर दुनिया का अमेरिका ध्यान आकर्षित किया था.

गेलॉर्ड नेल्सन की वजह से मनाया जाता है पृथ्वी दिवस (PIC : nelsonearthday.net)

नई दिल्ली : 22 अप्रैल यानी अर्थ डे यानी कि आज पृथ्वी दिवस मनाया जा रहा है. आज हम 47वां विश्व पृथ्वी दिवस मना रहे हैं. हर साल 22 अप्रैल को विश्व पृथ्वी दिवस पूरी दुनिया में मनाया जाता है. इस दिन की शुरुआत करने का श्रेय अमेरिका के गेलॉर्ड नेल्सन को जाता है, जिन्होंने सबसे पहले अमेरिका में औद्योगिक विकास के कारण बढ़ रहे प्रदूषण और इससे होने वाले दुष्परिणामों की ओर दुनिया का अमेरिका ध्यान आकर्षित किया था.

पृथ्वी दिवस दुनिया के सबसे बड़े स्तर पर मनाए जाने वाले नागरिक कार्यक्रमों में से एक है, जो करीब एक अरब लोग हर साल मनाते हैं. पहले पृथ्वी दिवस को ‘यूनाइटेड स्टेट्स एनवॉयरमेंट प्रोटेक्शन एजेंसी‘ की स्थापना हुई और क्लीन एयर, क्लीन वाटर एंड एंडेंजर्ड स्पीसेज (स्वच्छ वायु, स्वच्छ जल और लुप्तप्राय जीव) से जुड़े कानून को स्वीकृति दी गई.

पृथ्वी दिवस की थीम

पृथ्वी दिवस को मनाने के लिए हर साल एक थीम तय की जाती है और इसी थीम को आधार बनाकर लोगों को जागरूक किया था. इस बार यानि साल 2017 की थीम है - धरती के प्रति दयालू बनें, प्राकृतिक संसाधनों को बचाने से शुरुआत करें.

पर्यावरणीय सुरक्षा पर ध्यान देने और इस पर काम करने के उद्देश्य से पहली बार 1970 में विश्व पृथ्वी दिवस मनाय गया था। इसके बाद से 192 देशों में इस दिन को मनाने की शुरुआत हुई.  कहा जाता है कि पृथ्वी दिवस की धारणा को सीनेटर जेराल्ड नेल्सन ने सेंटा बारबरा से घूम कर आने के बाद शुरू किया, यह शुरुआत 1969 में भयंकर तेल रिसाव के ठीक बाद हुई. वह यह देखकर इतने आग-बबूला हुए कि वे वॉशिंगटन वापस लौट आये और 22 अप्रैल को पृथ्वी दिवस मनाने के लिए एक राष्ट्रीय दिवस के रूप में एक चर्चित बिल पारित किया.

जॉन मैककोनल भी हुए इस मुहिम में शामिल

दरअसल, 1969 में, सैन फ्रांसिस्को के जॉन मैककोनल नाम के एक शांति कार्यकर्ता पृथ्वी दिवस को सक्रियता से शुरू करवाने के कार्यक्रम में शामिल थे और उन्होंने गेलार्ड नेल्सन ने मिलकर पर्यावरणीय सुरक्षा के लिए इस दिन को वैश्विक रूप से मनाने का प्रस्ताव रखा.

पर्यावरण में बढ़ते प्रदूषण की मुश्किल को सुलझाने के लिए इन दोनों ने लोगों को जागरूक करने का जिम्मा उठाया. एक कार्यक्रम के जरिए उन्होंने लोगों से एक साथ मिलने की योजना बनाई. इस कार्यक्रम में लाखों लोगों ने पृथ्वी दिवस को मनाने की इच्छा जताई. आमतौर पर, पूरे विश्वभर में जरूरी क्षेत्रों में नये पौधे को लगाने के आम कार्य के साथ पृथ्वी दिवस कार्यक्रम को मनाने की शुरुआत हुई.

राष्ट्रपति मेडल से सम्मानित से सम्मानित हुए नेल्सन
 
22 अप्रैल को पृथ्वी दिवस उत्सव की तारीख की स्थापना करने के अच्छे कार्य में भागीदारी के लिये अमेरिका के विस्कॉन्सिन सीनेटर गेलॉर्ड नेल्सन को स्वतंत्रता पुरस्कार के राष्ट्रपति मेडल से सम्मानित किया गया. 

बाद में लगभग 141 राष्ट्रों के बीच वर्ष 1990 में डेनिस हेज (वास्तविक राष्ट्रीय संयोजक) के द्वारा वैश्विक तौर पर पृथ्वी दिवस के रूप में 22 अप्रैल को मनाने का निर्णय लिया था. बहुत सारे पर्यावरणी मुद्दों पर ध्यान केन्द्रित करने के लिए पृथ्वी सप्ताह के नाम से पूरे सप्ताह भर के लिए इसे मनाया गया और इसी तरह 1970 से हर साल 22 अप्रैल को हर साल पृथ्वी दिवस मनाने की शुरुआत हुई.

पृथ्वी दिवस पर आप क्या कर सकते हैं?

- एक पेड़ लगाएं.
- अपनी खुद की पानी की बोतल और अपना खुद का किराने का थैला साथ लेकर चलें.
- शाकाहारी बनें.
- स्थानीय स्तर पर उगाई जाने वाली सब्जियां खरीदें.
- प्रिंट कम निकालें.
- पैदल चलें, साइकल चलाएं.
- याद रखिए कि पृथ्वी दिवस मनाने की जरूरत हर दिन है.

Trending news