close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

बालाकोट एयर स्ट्राइक पर विदेश मंत्रालय ने कहा, 'F-16 पर लगातार झूठ बोल रहा है पाकिस्तान'

रवीश कुमार ने कहा कि पुलवामा में हुए आतंकवादी हमले की जिम्मेदारी आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने ली, लेकिन पाकिस्तान इस हमले में जैश की भूमिका को नकारता रहा है.

बालाकोट एयर स्ट्राइक पर विदेश मंत्रालय ने कहा, 'F-16 पर लगातार झूठ बोल रहा है पाकिस्तान'

नई दिल्लीः बालाकोट में भारतीय वायु सेना द्वारा की गई एयर स्ट्राइक पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की. भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि एफ-16 पर सारे सबूत मिलने के बाद भी पाकिस्तान इस मामले पर झूठ बोल रहा है. उन्होंने कहा कि पाकिस्तान आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के बचाव में कार्य कर रहा है. 

 

रवीश कुमार ने कहा कि पुलवामा में हुए आतंकवादी हमले की जिम्मेदारी आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने ली, लेकिन पाकिस्तान इस हमले में जैश की भूमिका को नकारता रहा है. उन्होंने कहा कि क्या पाकिस्तान जैश-ए-मोहम्मद को बचाना चाहता है. प्रेस कॉन्फ्रेंस में पाकिस्तान की मंशा पर सवाल उठाते हुए रवीश कुमार ने कहा कि क्या पाकिस्तान जैश-ए-मोहम्मद की सुरक्षा का काम कर रहा है.

रवीश कुमार ने कहा कि पाक ने अपने यहां आतंक न पनपने देने की बात कही थी, लेकिन उसने आतंकियों पर कोई ठोस कार्रवाई नहीं की. उन्होंने कहा कि एक मार्च को बीबीसी से बातचीत के दौरान खुद पाकिस्‍तान के विदेश मंत्री ने कहा था कि जैश का सरगना मूसद अजहर पाकिस्‍तान में है. उन्होंने कहा कि आतंकी संगठन और आतंकी लगातार पाकिस्‍तान में अपना सक्रियता बनाए हुए हैं, लेकिन पाकिस्‍तान इन पर गंभीरता नहीं दिखा रहा. 

हमारी स्‍ट्राइक मिलिट्री स्‍ट्राइक नहीं थीः रवीश कुमार
वैश्विक स्तर भारत की ओर से सरजमीं पर आतंकवाद के सबूत मिलने के बाद भी पाकिस्तान इसके खिलाफ कार्रवाई नहीं कर रहा है. उन्होंने कहा, बालाकोट में हमारी स्‍ट्राइक मिलिट्री स्‍ट्राइक नहीं थी, यह आतंकियों पर की गई कार्रवाई थी.

रवीश कुमार ने कहा कि भारत ने सिर्फ एक विमान खोया है. अगर पाकिस्तान दावा करता है कि उसके पास दूसरे भारतीय विमान को मार गिराने का वीडियो रिकॉर्डिंग है तो उन्होंने वीडियो को अंतरराष्ट्रीय मीडिया के साथ साझा क्यों नहीं किया है? चश्मदीद गवाह और हमारे पास मौजूद इलेक्ट्रॉनिक सबूत हैं कि पाकिस्तान ने F-16 विमान का इस्तेमाल किया था और विंग कमांडर अभिनंदन के मिग 21 पर F-16 से ही हमला किया गया था. हमने अमेरिका से जांच करने के लिए कहा है.

भारत नीरव मोदी और माल्या के प्रत्यर्पण की कोशिश में...
संवाददाताओं द्वारा नीरव मोदी और विजय माल्या के भारत वापसी के सवाल पर जवाब देते हुए रवीश कुमार मे कहा कि हमें मालूम है कि वह लंदन में हैं. हम नीरव मोदी और विजय माल्‍या के प्रत्‍यर्पण की लगातार कोशिश में है. रवीश कुमार ने कहा भारत ने ब्रिटेन सरकार को नीरव के प्रत्‍यर्पण का भी अनुरोध किया गया है.

'अगर हमने जंगल में बम गिराए होते तो पाक PM बयान क्‍यों देते?' एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ

300 आतंकियों को वायु सेना के किया था ढेर
बता दें कि पुलवामा हमले के बाद भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (PoK) में जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी ठिकानों पर एयर स्ट्राइक कर तबाह कर दिया था. इन आतंकी ठिकानों पर हुए हमले में 300 आतंकियों की मौत हो गई थी. सूत्रों के अनुसार, भारतीय सुरक्षा एजेंसियों को बालाकोट में आतंकी ठिकानों पर हमले के दौरान टेक्निकल सर्विलांस से पता चला था कि आतंकी कैंपों में 300 मोबाइल एक्टिव थे. सूत्रों के अनुसार, NTRO ने भारतीय वायुसेना से अनुमति मिलने के बाद खैबरपख्तुनवा क्षेत्र के आतंकी ठिकानों को सर्विलांस में लिया था. एयर स्ट्राइक के बाद ये सभी मोबाइल स्विच ऑफ हो गए थे.

ज्ञात हो कि 27 फरवरी को जम्मू-कश्मीर के रजौरी के नौशेरा सेक्टर में पाकिस्तान ने भारतीय सेना के ठिकाने को निशाना बनाने की कोशिश की, जिसमें वह असफल रहे थे. इस दौरान भारतीय वायुसेना ने उन्हें खदेड़ दिया और पाकिस्तान के एफ-16 लड़ाकू विमान को भी मार गिराया था.