मोदी सरकार उठाएगी Corona Vaccine का पूरा खर्च! संकट के बीच राहत भरी खबर

आम जनता को कोरोना (Corona) से बचाने के लिए मोदी सरकार हर संभव प्रयास कर रही है. सरकार वैक्सीन (Corona vaccine) टीकाकरण का पूरा खर्च उठा सकती है. बताया जा रहा है कि सरकार ने इस संबंध में योजना तैयार कर ली है और जल्द ही इसकी घोषणा भी हो सकती है.  

मोदी सरकार उठाएगी Corona Vaccine का पूरा खर्च! संकट के बीच राहत भरी खबर
फाइल फोटो

नई दिल्ली: कोरोना (Corona) महामारी के बढ़ते खौफ के बीच एक राहत भरी खबर सामने आई है. न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक, मोदी सरकार वैक्सीन टीकाकरण का पूरा खर्च उठा सकती है. इस संबंध में आम बजट में ऐलान किया जा सकता है. माना जा रहा है कि फरवरी के अंत से टीकाकरण भी शुरू हो सकता है.

बन गई है सहमति
केंद्र सरकार कोरोना (CoronaVirus) के बढ़ते प्रकोप से चिंतित है और इसे नियंत्रित करने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है. इसी क्रम में वैक्सीन (Vaccine) टीकाकरण का पूरा खर्च उठाने की योजना तैयार की गई है. बताया जा रहा है कि इस संबंध में सहमति बन गई है और बजट में इसकी घोषणा की जा सकती है.

ये हैं 26/11 Mumbai Attack के 5 असली हीरो, जान देकर बचाई कई जिंदगियां

पूरी योजना तैयार
सूत्रों के अनुसार, सरकार ने इस संबंध में पूरी योजना तैयार कर ली है. उसके अनुमान के मुताबिक देश के एक नागरिक को कोरोना वैक्सीन डोज देने पर 6-7 डॉलर यानी कि 500 रुपए से ज्यादा का खर्च आएगा. यही वजह है कि सरकार ने 130 करोड़ लोगों को कोरोना वैक्सीन देने के लिए 500 अरब रुपए का बजट तय किया है. इस बजट का इंतजाम मौजूदा वित्तीय वर्ष के आखिर में किया जाएगा. जिसके बाद वैक्सीन मुहैया कराने में  फंड की कमी नहीं होगी.

कोई नहीं छूटेगा
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) यह स्पष्ट कर चुके हैं कि जब भी कोरोना की वैक्सीन आएगी, देश के हर नागरिक का टीकाकरण किया जाएगा, कोई भी इससे अछूता नहीं रहेगा. PM मोदी ने कोरोना के बढ़ते मामलों को लेकर राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ वर्चुअल बैठक भी की है. साथ ही उन्होंने राज्यों को आगाह किया कि वे कोरोना के खिलाफ लड़ाई में थोड़ी भी ढिलाई ना बरतें. मुख्यमंत्रियों से चर्चा के दौरान प्रधानमंत्री ने आरटी-पीसीआर जांच का अनुपात बढ़ाने पर जोर दिया और कहा कि घरों में आइसोलेशन में रह रहे मरीजों की निगरानी भी बेहतरीन करनी होगी.

लगाई थी फटकार
हाल ही में 8 राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक में PM मोदी ने हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहरलाल खट्टर की क्लास लगाई थी. दरअसल, खट्टर कोरोना के आंकड़े बता रहे थे, जिस पर उन्हें टोकते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि आंकड़े पहले ही आ चुके हैं, आपके पास आगे का प्लान क्या है? मोदी ने खट्टर से पूछा था कि कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए आप क्या कर रहे हैं और आगे क्या करेंगे?. इसके बाद खट्टर ने उन्हें अपनी योजना से वाकिफ करवाया. 

VIDEO

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.