close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

ओडिशा विधानसभा चुनाव 2019: नवीन पटनायक फिर करेंगे सत्ता में वापसी!

ओडिशा में सभी 147 सीटों पर राज्य की सत्ताधारी बीजू जनता दल ने अपने प्रत्याशी उतारे हैं.

ओडिशा विधानसभा चुनाव 2019: नवीन पटनायक फिर करेंगे सत्ता में वापसी!
.(फाइल फोटो)

नई दिल्ली: ओडिशा की 147 विधानसभा सीटों पर 4 चरणों में वोटिंग हुई है. यहां पिछले 19 साल से बीजू जनता दल का राज है और नवीन पटनायक लगातार 4 बार से मुख्यमंत्री बने हुए हैं. लोकसभा चुनाव के सात चरणों के दौरान ही ओडिशा में 11, 18, 23 और 29 अप्रैल को मतदान हुआ. ओडिशा में सभी 147 सीटों पर राज्य की सत्ताधारी बीजू जनता दल ने अपने प्रत्याशी उतारे हैं. वहीं बीजेपी ने भी सभी सीटों पर अपने प्रत्याशी को उतारा है. यहां बीजेपी ने किसी भी राजनीतिक दल से कोई गठबंधन नहीं किया. वहीं कांग्रेस की बात करें तो यहां कांग्रेस पार्टी ने 139 सीटों पर अपने प्रत्याशी उतारे हैं.

बीएसपी ने 107 सीटों पर चनावी ताल ठोकी हैं. समता क्रांति दल और आम आदमी पार्टी 15-15 सीटों पर मैदान में है. वहीं ओडिशा विधानसभा चुनाव 2019 में अलग अलग सीटों से कुल 305 निर्दलीय प्रत्याशी मैदान में है. लोकसभा चुनाव के एक्जिट पोल में ओडिशा में बीजू जनता दल (बीजेडी) को नुकसान होता दिख रहा है, लेकिन विधानसभा चुनावों एक बार फिर से वापसी के संकेत दिख रहे हैं.

आजतक-एक्सिस माई इंडिया के एक्जिट पोल के मुताबिक, नवीन पटनायक पांचवी बार पूर्ण बहुमत की सरकार बना सकते हैं. आजतक- एक्सिस माई इंडिया के एक्जिट पोल में 147 सीटों में से बीजेडी को 89-105, बीजेपी को 29-43, कांग्रेस को 8-12 और अन्य को 0-3 सीटें मिलने का अनुमान है. वोट शेयर की बात करें तो बीजेडी को 44 फीसदी, बीजेपी को 35 फीसदी, कांग्रेस को 16 फीसदी और अन्य को 5 फीसदी वोट मिल सकते हैं.

वहीं Lagadpati Raja Gopal Survey के मुताबिक ओडिशा में नवीन पटनायक सत्‍ता में वापसी करते दिख रहे हैं. Exit Poll के मुताबि‍क ओडिशा में 147 सदस्‍यीय विधानसभा में जीत के लिए 74 सीटें हासिल करते दिख रहे हैं. बता दें कि भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ओडिशा में पैठ बनाने में जुटी हुई है.

इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लेकर बीजेपी के अध्यक्ष अमित शाह राज्य का कई बार दौरा कर चुके हैं. चुनाव से पहले बीजू जनता दल के पूर्व सांसद बैजयंत जय पांडा बीजेपी में शामिल हो गए थे. बैजयंत पांडा के बीजेपी में शामिल होने से लोकसभा चुनाव से पहले ओडिशा में पार्टी को मजबूती मिलने की उम्मीद है.

बीजेपी को उम्मीद है कि पांडा की मौजूदगी से ओडिशा के तटीय इलाके में उसकी स्थिति मजबूत होगी. बैजयंत पांडा ओडिशा में प्रभावशाली मीडिया समूह का स्वामित्व करते हैं और वे मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के पार्टी बीजू जनता दल के वरिष्ठ सांसद रह चुके हैं.