Parliament Session: संसद सत्र में 10 दिनों में क्या-क्या होगा? जान लीजिए पूरी टाइमलाइन
Advertisement
trendingNow12305855

Parliament Session: संसद सत्र में 10 दिनों में क्या-क्या होगा? जान लीजिए पूरी टाइमलाइन

Parliament Session 2024 Timeline: 18वीं लोकसभा के पहले सत्र का आज (24 जून) से आगाज हो गया, जो 3 जुलाई तक चलेगा. इस दौरान 29 और 30 जून को छुट्टी होगी और 10 दिनों में कुल 8 बैठकें होंगी.

Parliament Session: संसद सत्र में 10 दिनों में क्या-क्या होगा? जान लीजिए पूरी टाइमलाइन

Parliament Session 2024 Timeline: 18वीं लोकसभा के पहले सत्र का आज से आगाज हो गया, जो 3 जुलाई तक चलेगा. इस दौरान 29 और 30 जून को छुट्टी होगी और 10 दिनों में कुल 8 बैठकें होंगी.  सबसे पहले राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने बीजेपी सांसद भर्तृहरि महताब को प्रोटेम स्पीकर पद की शपथ दिलाई. इसके बाद सुबह 11 बजे लोकसभा की कार्यवाही शुरू होने पर प्रोटेम स्पीकर ने नवनिर्वाचित सांसदों को शपथ दिलाई. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सांसद के तौर पर सबसे पहले शपथ ली. पीएम मोदी के शपथ लेने के बाद प्रोटेम स्पीकर की मदद के लिए बनाए गए पैनल के सदस्यों ने सांसद के तौर पर शपथ ली. इस पैनल के सदस्य प्रोटेम स्पीकर की अनुपस्थिति में सदस्यों को शपथ दिलाएंगे. इसके बाद राजनाथ सिंह और अमित शाह के अलावा अन्य केंद्रीय मंत्रियों ने सांसद के रूप में शपथ ली. 

2 दिनों तक चलेगा सांसदों का शपथ ग्रहण

लोकसभा में आज (24 जून) 280 सांसद शपथ लेंगे. 25 जून यानी कल 264 सांसद शपथ लेंगे. सभी सांसदों को प्रोटेम स्पीकर भर्तृहरि महताब शपथ दिलाएंगे. प्रोटेम स्पीकर की मदद के लिए बनाए गए पैनल में 5 सांसदों को राष्ट्रपति ने पीठासीन अधिकारी बनाया है. इनमें कांग्रेस के के. सुरेश, टीएमसी के सुदीप बंदोपाध्याय, डीएमके के टीआर बालू और भाजपा के राधा मोहन सिंह, फगन सिंह कुलस्ते का नाम शामिल किया था. लेकिन, विपक्ष के तीनों सांसदों ने प्रोटेम स्पीकर की नियुक्ति के विरोध में अपना नाम वापस ले लिया है. कांग्रेस और इंडिया ब्लॉक की पार्टियां इस बात से नाराज हैं कि परंपरा को तोड़कर 8 बार के कांग्रेस सांसद के सुरेश की जगह 7 बार के बीजेपी सांसद भ्रातृहरि मेहताब को प्रोटेम स्पीकर बनाया गया है.

ये भी पढ़ें- Parliament Session: आपने नोटिस किया, इस बार PM मोदी ने संसद में कहां खड़े होकर ली शपथ

26 जून को होगा स्पीकर का चुनाव

इसके बाद 26 जून को स्पीकर का चुनाव होगा. बीजेपी चाहती है कि लोकसभा का स्पीकर उनकी पार्टी का नेता बने. इसके लिए ओम बिरला का नाम सबसे आगे चल रहा है. बता दें कि ओम बिरला राजस्थान के कोटा से सांसद हैं और पिछली लोकसभा में भी अध्यक्ष थे. वहीं, बीजेपी की सहयोगी जेडीयू ने भाजपा के फैसले का समर्थन किया है, जबकि टीडीपी ने अब तक कुछ भी खुलकर नहीं बोला है. इसके अलावा चर्चा है कि विपक्ष डिप्टी स्पीकर का पद मांग कर रहा है और ऐसा ना होने की स्थिति में इंडिया ब्लॉक स्पीकर पद के लिए अपना उम्मीदवार उतार सकता है.

27 को राष्ट्रपति दोनों सदनों को करेंगी संबोधित

इसके बाद 27 जून को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू संसद के दोनों सदनों लोकसभा और राज्यसभा को संबोधित करेंगी. इस दौरान राष्ट्रपति केंद्र सरकार के अगले 5 साल के कार्यक्रम का रोडमैप पेश करेंगी. इसी के साथ राज्य सभा का 264वां सत्र शुरू हो जाएगा.

28 जून को मंत्रिपरिषद का परिचय देंगे पीएम मोदी

28 जून को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) लोकसभा में अपनी मंत्रिपरिषद के सदस्यों का परिचय देंगे. इसके अलावा 28 जून को संसद के दोनों सदनों में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर बहस होगी.  इसके बाद 29 और 30 जून को छुट्टी होगी. इन 2 दिनों में संसद की कार्यवाही नहीं चलेगी. राष्ट्रपति के अभिभाषण पर बहस 1 जुलाई को भी होगी.

2-3 जुलाई को सदन क संबोधित करेंगे पीएम मोदी

संसद सत्र के आखिरी दो दिन राष्ट्रपति के अभिभाषण पर सरकार धन्यवाद प्रस्ताव लाएगी और दोनों सदनों में चर्चा होगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) 2 जुलाई को लोकसभा में चर्चा पर जवाब देंगे. इसके बाद 3 जुलाई को पीएम मोदी राज्यसभा में भाषण देंगे. यह लोकसभा का विशेष सत्र है, इस वजह से इस सत्र के दौरान प्रश्नकाल और शून्यकाल नहीं होगा.

Trending news