close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

अमेरिका द्वारा GSP का दर्जा वापस लेना भारतीय अर्थव्यवस्था की मजबूती का प्रमाण: गोयल

 उत्तर में गोयल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार किसी भी हालत में राष्ट्रीय सुरक्षा और देश की संप्रभुता से समझौता नहीं करेगी. सदन में प्रधानमंत्री मोदी भी मौजूद थे.  

अमेरिका द्वारा GSP का दर्जा वापस लेना भारतीय अर्थव्यवस्था की मजबूती का प्रमाण: गोयल
जीएसपी का दर्जा भारत को 45 साल पहले मिला था. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने बुधवार को कहा कि अमेरिका द्वारा भारत को व्यापार रियायत वाली सूची ‘जनरलाइज्ड सिस्टम ऑफ प्रेफ्रेंन्स’ (जीएसपी) से बाहर किए जाने से यहां के उद्योग एवं उपभोक्ताओं पर कोई असर नहीं पड़ेगा तथा यह इस बात का प्रमाण है कि देश की अर्थव्यवस्था मजबूत है.

लोकसभा में एमके राघवन और मनीष तिवारी के पूरक प्रश्नों के उत्तर में गोयल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार किसी भी हालत में राष्ट्रीय सुरक्षा और देश की संप्रभुता से समझौता नहीं करेगी. सदन में प्रधानमंत्री मोदी भी मौजूद थे.

उन्होंने कहा कि जीएसपी का दर्जा 45 साल पहले मिला था जब देश की अर्थव्यवस्था की स्थिति कमजोर थी. इसके बाद से देश ने प्रगति की और पिछले कुछ वर्षों में देश की अर्थव्यवस्था बहुत मजबूत हो गई है.

गोयल ने कहा कि अमेरिका के इस कदम से यह भी पता चलता है कि देश की अर्थव्यवस्था अब बहुत मजबूत हो चुकी है. उन्होंने कहा कि इससे भारतीय उद्योगों और उपभोक्तताओं पर कोई असर नहीं पड़ने वाला है.