close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

शपथ ग्रहण के बाद PM मोदी का पहला ट्वीट, 'देश के विकास के लिए मिलकर काम करेंगे'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शपथ ग्रहण के बाद पहला ट्वीट करते हुए मंत्रिमंडल के सभी सदस्यों को बधाई दी. पीएम ने कहा कि देश के विकास के लिए मिलकर काम करते रहेंगे.

शपथ ग्रहण के बाद PM मोदी का पहला ट्वीट, 'देश के विकास के लिए मिलकर काम करेंगे'
करीब दो घंटे चले शपथ ग्रहण समारोह में 24 कैबिनेट मंत्रियों ने शपथ ली...

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शपथ ग्रहण के बाद पहला ट्वीट करते हुए मंत्रिमंडल के सभी सदस्यों को बधाई दी. पीएम ने कहा कि देश के विकास के लिए मिलकर काम करते रहेंगे. उन्होंने अपने ट्वीट में कहा कि टीम में बेहतरीन काम करने वाले सांसद हैं. पीएम मोदी ने कहा, "नई टीम युवा ऊर्जा और प्रशासनिक अनुभव का मिश्रण है." 
 
इससे पहले, लोकसभा चुनावों में प्रचंड बहुमत के साथ सत्ता में आए बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए के नेता के तौर पर नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को लगातार दूसरी बार प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में एक भव्य समारोह में मोदी व उनके मंत्रिमंडल के सदस्यों को पद व गोपनीयता की शपथ दिलाई. 24 कैबिनेट मंत्रियों ने शपथ ली. करीब दो घंटे चले शपथ ग्रहण समारोह में एनडीए की जीत के सूत्रधार रहे भाजपा अध्यक्ष अमित शाह और पूर्व विदेश सचिव एस जयशंकर आकर्षण का केंद्र रहे. 

खासकर जयशंकर को मंत्रिमंडल में शामिल कर और कैबिनेट मंत्री का दर्जा देकर प्रधानमंत्री मोदी ने सभी को चौंका दिया. जयशंकर भारतीय विदेश सेवा के दूसरे ऐसे अधिकारी हैं जिन्हें मोदी ने अपने मंत्रिमंडल में स्थान दिया है। सरकार में शामिल किए गए हरदीप सिंह पुरी भी भारतीय विदेश सेवा के वरिष्ठ अधिकारी रहे हैं. मोदी ने शपथ ग्रहण करने के बाद ट्वीट में कहा, "भारत की सेवा कर गौरवान्वित." 

 

 

मोदी के नए मंत्रिमंडल के 24 कैबिनेट मंत्रियों में बीजेपी के 20 तथा एनडीए के घटक शिवसेना, लोजपा एवं शिरोमणि अकाली दल के एक एक सदस्य शामिल हैं. अभी यह स्पष्ट नहीं है कि जयशंकर ने बीजेपी की सदस्यता ली है या नहीं. मोदी के कैबिनेट मंत्रियों में मुख्तार अब्बास नकवी एकमात्र मुस्लिम चेहरा हैं. नई सरकार में जहां बीजेपी अध्यक्ष शाह को शामिल किया गया है वहीं उत्तर प्रदेश, बिहार एवं महाराष्ट्र की पार्टी इकाइयों के प्रमुख क्रमश: महेन्द्र नाथ पांडेय, नित्यानंद राय एवं राव साहब दान्वे को भी स्थान दिया गया है. 

मोदी मंत्रिमंडल के कैबिनेट मंत्रियों में राजनाथ सिंह, अमित शाह, नितिन गडकरी, डी वी सदानंद गौड़ा, निर्मला सीतारमण, राम विलास पासवान, नरेन्द्र सिंह तोमर, रविशंकर प्रसाद, हरसिमरत कौर, थावर चंद गहलोत, डॉ. एस जयशंकर, रमेश पोखरियाल निशंक, अर्जुन मुंडा, स्मृति ईरानी, डॉ. हर्षवर्धन, प्रकाश जावडे़कर, पीयूष गोयल, धर्मेंद्र प्रधान, मुख्तार अब्बास नकवी, प्रहलाद जोशी, डॉ. महेन्द्र नाथ पांडे, अरविंद सावंत, गिरिराज सिंह और गजेन्द्र सिंह शेखावत शामिल हैं.

इसके साथ ही नौ स्वतंत्र प्रभार वाले राज्य मंत्रियों ने भी शपथ ली. नई सरकार में 24 राज्य मंत्रियों ने शपथ ली. राज्य मंत्रियों में रामदास अठावले का भी नाम शामिल है, जो एनडीए के घटक आरपीआई (ए) के प्रमुख हैं और पिछली मोदी सरकार में भी शामिल थे. 

 

सरकार में पहली बार शामिल होने वालों में जयशंकर के अलावा प्रह्लाद जोशी, अरविंद सावंत, अर्जुन मुंडा, रमेश पोखरियाल निशंक, रत्न लाल कटारिया, रामेश्वर तेली, कैलाश चौधरी, नित्यानंद राय, प्रताप चंद्र सारंगी, डी मुरलीधर, सोम प्रकाश, रेणुका सिंह, देबाश्री चौधरी, किशन रेड्डी, राव साहब दानवे, संजय धोत्रे आदि शामिल हैं. अनुराग सिंह ठाकुर मोदी सरकार में पहली बार शामिल किए गए हैं.