Bihar Police का आदेश, ड्यूटी पर Mobile Phones इस्तेमाल नहीं कर सकते पुलिसकर्मी

आदेश में कहा गया है कि सोशल मीडिया अकाउंट या मनोरंजन के लिए मोबाइल फोन का इस्तेमाल गैर जरूरी रूप से किया जाता है, जिससे पुलिसकर्मियों की कार्यक्षमता प्रभावित होती है. 

Bihar Police का आदेश, ड्यूटी पर Mobile Phones इस्तेमाल नहीं कर सकते पुलिसकर्मी
सांकेतिक फोटो

नई दिल्ली: बिहार में अब ड्यूटी के दौरान पुलिसकर्मी मोबाइल फोन या किसी अन्य तरह की इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे. राज्य के डीजीपी ने आदेश जारी कर कहा है कि विषम परिस्थितियों को छोड़कर अब कोई भी अधिकारी ड्यूटी पर मोबाइल फोन का इस्तेमाल नहीं करे.

मनोरंजन के लिए फोन का इस्तेमाल

आदेश में कहा गया है कि सोशल मीडिया अकाउंट या मनोरंजन के लिए मोबाइल फोन का इस्तेमाल गैर जरूरी रूप से किया जाता है, जिससे उनकी कार्यक्षमता प्रभावित होती है. साथ ही ऐसा करना अनुशासन के भी खिलाफ है. ऐसे में अब किसी पुलिसकर्मी या अधिकार द्वारा विशेष परिस्थितियों को छोड़कर मोबाइल फोन का इस्तेमाल न किया जाए.

पुलिस की छवि सुधारने की कोशिश

डीजीपी की ओर से जारी आदेश में बताया गया कि इस तरह की लापरवाही से जनता के बीच पुलिस की छवि खराब होती है और सोशल मीडिया के जरिए भी ऐसे कई मामले पहले सामने आ चुके हैं. ऑर्डर में वरिष्ठ अधिकारियों के यह निर्देश दिए गए हैं कि अगर कोई पुलिसकर्मी इन नियमों का पालन न करे तो उसके खिलाफ कार्रवाई भी की जाए. 

ये भी पढ़ें: सड़क पर थूकने वालों की अब खैर नहीं, भरना पड़ सकता है 1200 रुपये जुर्माना  

वीआईपी लोगों की सुरक्षा में तैनात और चौराहों पर ड्यूटी करने वाले पुलिसकर्मियों के लिए विशेष तौर पर यह आदेश लागू किया गया है. ऐसी जगहों पर पुलिस को ज्यादा सतर्कता बरतनी होती है.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.