UP Nikay Chunav के लिए अखिलेश को मिल गया पार्टनर, कांग्रेस और ओम प्रकाश राजभर ने की उम्मीदवारों की घोषणा
Advertisement
trendingNow11650233

UP Nikay Chunav के लिए अखिलेश को मिल गया पार्टनर, कांग्रेस और ओम प्रकाश राजभर ने की उम्मीदवारों की घोषणा

UP Nikay Chunav 2023: सुभासपा प्रमुख ओम प्रकाश राजभर ने कहा कि उनकी पार्टी आगामी नगरीय निकाय चुनाव में अकेले ही चुनावी मैदान में उतरेगी. राजभर ने सुभासपा की तरफ से 5 नगर निगमों के लिए महापौर पद के प्रत्याशियों की घोषणा भी की.

UP Nikay Chunav के लिए अखिलेश को मिल गया पार्टनर, कांग्रेस और ओम प्रकाश राजभर ने की उम्मीदवारों की घोषणा

UP Nagar Nikay Chunav 2023: उत्तर प्रदेश के नगरीय निकाय चुनाव को लेकर सियासी उठापटक जारी है. इस बीच सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (सुभासपा) ने अकेले दम पर चुनाव लड़ने का ऐलान किया है. वहीं, समाजवादी पार्टी ने राष्ट्रीय लोकदल (RLD) के साथ मिलकर चुनाव लड़ने का ऐलान किया है. हालांकि, यूपी निकाय चुनावों में कांग्रेस भी अकेले दम पर चुनावी मैदान में उतरने जा रही है. कांग्रेस ने उम्मीदवारों का ऐलान भी कर दिया है. इधर, राष्ट्रीय लोकदल ने जल्द ही उम्मीदवारों के नामों का ऐलान करने की बात कही है.

बुधवार को आरएलडी ने कहा कि जल्द ही पार्टी द्वारा उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की जाएगी. आरएलडी प्रवक्ता अनिल दुबे ने कहा, 'रालोद समाजवादी पार्टी के साथ मिलकर नगरपालिका चुनाव लड़ेगा और जल्द ही सपा-आरएलडी गठबंधन के उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की जाएगी. पार्टी अपने आधिकारिक चिन्ह हैंडपंप पर ही चुनाव लड़ेगी.'

क्यों उठी आरएलडी के चुनाव चिन्ह की बात?
दरअसल, चुनाव आयोग ने आरएलडी का राज्य स्तरीय दल का दर्जा वापस ले लिया है, जिसके बाद पार्टी अध्यक्ष जयंत चौधरी ने यूपी चुनाव आयोग के आयुक्त को पत्र लिखा है और मांग की है कि आने वाले स्थानीय नगरीय निकाय चुनावों में उनके उम्मीदवारों को पार्टी का चुनाव चिह्न हैंडपंप ही आवंटित किया जाए.' इसके बाद अनिल दुबे ने कहा, 'आने वाले नगर निगम चुनाव में आरएलडी प्रत्याशी हैंडपंप चुनाव चिह्न पर ही चुनाव लड़ेंगे. आरएलडी यूपी चुनाव आयोग में मान्यता प्राप्त राजनीतिक दल के रूप में रजिस्टर्ड है.'

सपा और कांग्रेस के उम्मीदवारों के नामों की घोषणा
समाजवादी पार्टी और कांग्रेस ने यूपी नगरीय निकाय चुनाव के लिए महापौर की कई सीट के लिए उम्मीदवारों के नामों का ऐलान कर दिया. समाजवादी पार्टी ने लखनऊ महापौर पद के लिए वंदना मिश्रा को उम्मीदवार बनाया है. वहीं, गोरखपुर से काजल निषाद, प्रयागराज से अजय श्रीवास्तव, झांसी से रघुवीर चौधरी, मेरठ से सीमा प्रधान, शाहजहांपुर से अर्चना वर्मा, फिरोजाबाद से मसरूर फातिमा और अयोध्या से आलोक पांडे को महापौर पद का प्रत्याशी बनाया गया है.

कांग्रेस ने कानपुर और वाराणसी से महापौर पद के प्रत्याशियों के नाम की घोषणा कर दी है. वाराणसी से अनिल कुमार श्रीवास्तव और कानपुर से आशनी अवस्थी को उम्मीदवार बनाया गया है.

निकाय चुनाव अकेले लड़ेगी सुभासपा
सुभासपा प्रमुख ओम प्रकाश राजभर ने कहा कि उनकी पार्टी आगामी नगरीय निकाय चुनाव में अकेले ही चुनावी मैदान में उतरेगी. राजभर ने सुभासपा की तरफ से 5 नगर निगमों के लिए महापौर पद के प्रत्याशियों की घोषणा भी की. सुभासपा ने अलका पांडेय को लखनऊ से, महेश प्रजापति को प्रयागराज से, दयाराम भार्गव को गाजियाबाद से, रमेश राजभर को कानपुर से और नंद तिवारी को वाराणसी से महापौर चुनाव का उम्मीदवार बनाया है.

राजभर के मुताबिक, सुभासपा 117 नगर पंचायतों और 87 नगर पालिकाओं में चुनाव लड़ेगी. आने वाले दिनों में अन्य उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की जाएगी. राजभर ने कहा कि इन चुनावों में पार्टी का मुद्दा जातिगत जनगणना, घरेलू बिजली बिल में छूट और अन्य सुविधाएं देना होगा.

उत्तर प्रदेश में नगरीय निकायों के चुनाव दो चरणों में होंगे. पहला चरण के तहत 4 मई को लखनऊ, वाराणसी, गोरखपुर सहित नौ मंडलों में वोट डाले जाएंगे. वहीं, दूसरे चरण के तहत 11 मई को मेरठ, अयोध्या, कानपुर मंडल सहित नौ मंडलों में वोटिंग होगी. जबकि वोटों की गिनती 13 मई को की जाएगी.

Trending news