अजमेर: सड़क सुरक्षा और जीवन दायिनी प्रशिक्षण कार्यशाला आयोजित, यह रहे मौजूद
Advertisement

अजमेर: सड़क सुरक्षा और जीवन दायिनी प्रशिक्षण कार्यशाला आयोजित, यह रहे मौजूद

Ajmer News: राजस्थान के अजमेर में सड़क सुरक्षा और जीवन दायिनी प्रशिक्षण कार्यशाला आयोजित की गई. जिले के समस्त 12 ब्लॉकों के 600 स्कूलों के दो-दो शिक्षको को जवाहर रंगमंच में सड़क सुरक्षा और जीवन दायिनी प्रशिक्षण प्रदान किया गया.

 

अजमेर: सड़क सुरक्षा और जीवन दायिनी प्रशिक्षण कार्यशाला आयोजित, यह रहे मौजूद

Ajmer News: राजस्थान के अजमेर में सड़क सुरक्षा और जीवन दायिनी प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन जवाहर रंगमंच में आयोजित किया गया. प्रादेशिक परिवहन अधिकारी डॉ. विरेन्द्र सिंह राठौड़ ने बताया कि जिला कलेक्टर अंश दीप की अध्यक्षता में आयोजित जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में लिए गए निर्णय के अनुसार जिले के समस्त विद्यालयों के 2-2 अध्यापकों को सड़क सुरक्षा और जीवन दायिनी प्रशिक्षण प्रदान किया गया. 

जिले के समस्त 12 ब्लॉकों के 600 स्कूलों के दो-दो शिक्षकों को जवाहर रंगमंच में सड़क सुरक्षा और जीवन दायिनी प्रशिक्षण प्रदान किया गया. इसके तहत परिवहन और सड़क सुरक्षा विभाग, शिक्षा विभाग और अजमेर विकास प्राधिकरण के संयुक्त तत्वावधान में जिले के समस्त 12 ब्लॉक के स्कूलों के 1100 शिक्षकों को दो पारियों में जवाहर रंगमंच में सड़क सुरक्षा और जीवन दायिनी प्रशिक्षण प्रदान किया गया. 

प्रथम पारी में केकड़ी, सावर, जवाजा, भिनाय, सरवाड़, अराईं ब्लॉक के और द्वितीय पारी में अजमेर शहर, अजमेर ग्रामीण, किशनगढ़, श्रीनगर, पीसांगन और मसूदा ब्लॉक के शिक्षकों को प्रशिक्षण प्रदान किया गया. 

इसके साथ ही उन्होंने बताया कि सरकार के 50 प्रतिशत सड़क दुर्घटनाओं और मौतों को कम करने का लक्ष्य, सड़क सुरक्षा नियमों और विनियमों, गुड सेमेरिटन (अच्छा मददगार), बीआईएसमानकों के हैलमेट की गुणवत्ता जांच बीआईएस केयर मोबाइल एप द्वारा करने के तरीके की जानकारी, सड़क मानकों, मुख्यमंत्री चिरंजीवी जीवन रक्षक योजना, मुख्यमंत्री सड़क सुरक्षा योजना में शिक्षकों की भूमिका के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी प्रायोगिक रूप से प्रेजेंटेशन के माध्यम से दी गई है. 

इसके साथ ही उन्होंने बताया कि सहायता ट्रस्ट श्वेता की ब्रह्मवर द्वारा सड़क दुर्घटनाओं में घायल व्यक्ति को अस्पताल पंहुचाने तक का तरीका, सावधानियों और सीपीआर के बारे में लाईव डेमो द्वारा प्रशिक्षण दिया गया. मोबाइल फोन को लॉक होने की स्थिति में अपने मोबाइल पर दो इमरजेंसी कॉन्टेक्ट रखने का तरीका बताया है, जिससे हादसे के वक्त मोबाइल लॉक होने पर सूचना दी जा सके. 

राजस्थान सड़क सुरक्षा सोसायटी के परवेश सैनी द्वारा प्रशिक्षणार्थियों को उनके विद्यालयों में छात्र-छात्राओं, उनके अभिभावकों को सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूक करने के लिए प्रतिमाह नो-बैग डे शनिवार को की जा सकने वाली सड़क सुरक्षा गतिविधियों और प्रतियोगिताओं स्लोगन, प्रश्नोत्तरी, वॉल पेण्टिंग, निबंध लेखन, पोस्टर, कहानी, रंगोली, नुक्कड़ नाटक, वाद-विवाद प्रतियोगिताएं, छात्रों द्वारा माता-पिता को पत्र लेखन और सड़क सुरक्षा संबंधी सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित करने का उदाहरण प्रस्तुत कर पूर्व में किए गए कार्यों का संकल्प दिलाया गया. 

यह भी पढ़ें - मायके वालों के पहुंचने से पहले ससुराल वालों ने कर दिया बहू का अंतिम संस्कार, फिर बहाए घड़ियाली आंसू

साथ ही उन्होंने बताया कि प्रतियोगिताएं और कार्यक्रम स्कूल स्तर, ब्लॉक स्तर और जिला स्तर पर चरणबद्ध तरीके से आयोजित करने के लिए उपस्थित शिक्षा अधिकारियों द्वारा निर्देशित किया गया. पूजा चौधरी राजस्थान सड़क सुरक्षा सोसायटी द्वारा गुड सेमेरिटन सेव लाइफ से संबंधित लघु फिल्म दिखाई जाकर गुड सेमेरिटन प्रोत्साहन योजना किस प्रकार से लागू की जाए, इसकी जानकारी दी गई. 

यातायात पुलिस उपनिरीक्षक रामकुमार विश्नोई और यातायात पुलिस कांस्टेबल महेन्द्र सिंह द्वारा प्रशिक्षणार्थियों को यातायात सिग्नलों के बारे में जानकारी दी गई. कार्यक्रम के पश्चात सभी प्रशिक्षणार्थियों को प्रथम पारी में सहायक निदेशक मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी भागचंद मण्डरावलिया और द्वितीय पारी में अजय कुमार गुप्ता मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा सड़क सुरक्षा प्रशिक्षक की शपथ दिलाई गई.

Reporter: Ashok Bhati

खबरें और भी हैं...

बेडरूम में ऐसे-ऐसे पोज दे रही थी कियारा आडवाणी, लोग बोले- बेड पर ये कपड़े कौन पहनता

बड़ी खबर: गहलोत कैबिनेट ने OBC विसंगतियों को दूर करते हुए वसुंधरा सरकार का सर्कुलेशन लिया वापस

पायलट पर गहलोत के हमले से भड़के समर्थक नेता, कहा- जो आलाकमान को चैलेंज करे वो 'गद्दार'

Trending news