Rajasthan News: मंत्री भूपेंद्र यादव ने वन अधिकारियों की ली बैठक, सरिस्का को लेकर हुई विस्तृत चर्चा
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2413818

Rajasthan News: मंत्री भूपेंद्र यादव ने वन अधिकारियों की ली बैठक, सरिस्का को लेकर हुई विस्तृत चर्चा

Alwar News: केंद्रीय वन एवं पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव ने सरिस्का को लेकर आज राजस्थान के वन अधिकारियों की बैठक ली. बैठक में अलवर के टूरिज्म को कैसे बढ़ाए जाए इसको लेकर मंत्री ने अधिकारियों से सुझाव मांगे.

Alwar News Zee Rajasthan
Rajasthan News: केंद्रीय वन एवं पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव की अध्यक्षता में आज राजस्थान के वन अधिकारियों की हुई बैठक में सरिस्का को लेकर विस्तृत चर्चा की गई. सरिस्का को लेकर सभी अधिकारी गंभीर दिखाई दिए और किस तरीके से अलवर में टूरिज्म को बढ़ाया जाए इस पर विस्तृत चर्चा की गई. केंद्रीय वन एवं पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव ने बैठक में सभी अधिकारियों को सरिस्का के विकास का रोडमैप तैयार करने के निर्देश दिए. किस तरीके से यहां का टूरिज्म बढ़ाया जाए. इसको लेकर अधिकारियों से सुझाव मांगे गए और जो समस्याएं हैं उनके निराकरण पर विशेष विचार किया गया. 

सरिस्का के कोर एरिया में बसे गांवों को लेकर चर्चा
सरिस्का के कोर एरिया में बसे गांवों को लेकर उनका दूसरी स्थान पर विस्थापन और मुआवजा राशि पर भी चर्चा की गई. क्योंकि सरिस्का में बसे ग्रामीणों ने मुआवजा राशि को लेकर कई बार सवाल उठाए .वर्तमान परिस्थितियों में देखते हुए मुआवजा राशि कम है. क्योंकि सरिस्का में अभी 5 गांव को ही विस्थापन किया गया है. 6 गांव का विस्थापन प्रक्रिया में चल रहा है. इसमें गति देने के निर्देश दिए गए. बैठक में अधिकारियों को विश्वास दिलाया गया कि जो भी परेशानी विभाग के स्तर पर होगी उसे दूर करने के प्रयास किए जाएंगे, लेकिन लापरवाही किसी भी स्तर पर नहीं होनी चाहिए. केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव ने सभी अधिकारियों से चर्चा की और उनके स्तर पर सरिस्का के विकास को लेकर अपना विजन भी समझाया और उसके अनुरूप ही कार्य करने के निर्देश दिए गए.

बैठक के बाद पत्रकारों से की बातचीत 
बैठक के बाद पत्रकारों से बातचीत करते हुए केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव ने कहा कि सरिस्का को लेकर विशेष चर्चा की गई. सर्वोच्च न्यायालय में क्रिटिकल जोन को लेकर जो बात है. उस पर चर्चा की गई. राजस्व जमीन का कौन सा हिस्सा है, जिसका मामला उच्चतम न्यायालय में चल रहा है. एलिवेटेड रोड ,सरिस्का को एक्सप्रेस वे से जोड़ने के लिए राजस्थान सरकार के स्तर पर चर्चा की गई कि किस तरीके से एक्सप्रेस वे को सरिस्का से जोड़ा जाए और इसको जमीन पर उतारा जाए. सरिस्का से कांग्रेस घास और कीकर को हटाने पर भी विस्तृत चर्चा की गई .जिससे यहां को वनस्पति जीवित रहे. स्थानीय परिस्थितियों को देखकर यहां पर चर्चा की गई.

बैठक में ये रहे मौजूद
बैठक में पवन उपाध्याय, प्रधान मुख्य वन संरक्षण एवं मुख्य वन्यजीव प्रतिपालक जयपुर, गोविंद सागर भारद्वाज राष्ट्रीय सचिव राष्ट्रीय पार्क संरक्षण प्राधिकरण नई दिल्ली, राजेश गुप्ता अतिरिक्त प्रधान मुख्य वन संरक्षक, अर्पना अरोड़ा अतिरिक्त मुख्य सचिव वन एवं पर्यावरण विभाग, संग्राम सिंह कटिहार, वन संरक्षक एवं क्षेत्र निदेशक सरिस्का, अभिमन्यु सहारण, उपवन संरक्षक एवं उप क्षेत्र निदेशक सरिस्का,राजेश कुमार हुड्डा, उप वन संरक्षक अलवर, अर्तिका शुक्ला जिला कलेक्टर खैरथल तिजारा एवं कल्पना अग्रवाल जिला कलेक्टर कोटपूतली बहरोड़ मौजूद थे.

रिपोर्टर- स्वदेश कपिल

अलवर की ताज़ा ख़बरों के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Alwar News और पाएं Rajasthan News in hindi हर पल की जानकारी। अलवर की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news