जयपुर: राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर EC की अपील- मतदाता समझें एक-एक वोट की कीमत
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan492683

जयपुर: राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर EC की अपील- मतदाता समझें एक-एक वोट की कीमत

आयोग ने कहा कि निर्वाचन विभाग द्वारा जो भी नवाचार किए गए हैं, उन सबका मकसद 'कोई भी मतदाता छूटे नहीं' रहा है

आयोग ने कहा मतदाता को ज्यादा से ज्यादा संख्या में मतदान प्रक्रिया का हिस्सा बनना चाहिए

जयपुर: लोकसभा चुनाव में मतदान का प्रतिशत बढ़े इसके लेकर आयोग अभी से अपनी कोशिशे शुरू कर दी है. इसी मुद्दे पर राज्य निर्वाचन आयोग के आयुक्त प्रेम सिंह मेहरा ने कहा कि एक-एक वोट लोकतंत्र प्रणाली को मजबूत करता है. ऐसे में केवल अपना नाम मतदाता सूची में दर्ज करवाना पर्याप्त नहीं है. उन्होंने कहा कि आजादी के बाद से अब तक आयोग और निर्वाचन विभाग द्वारा जो भी नवाचार किए गए हैं, उन सबका मकसद 'कोई भी मतदाता छूटे नहीं' रहा है. मतदाता को भी अपने मत की कीमत समझकर ज्यादा से ज्यादा संख्या में मतदान प्रक्रिया का हिस्सा बनना चाहिए.   

श्री मेहरा, जयपुर में आयोजित 9वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस के राज्य स्तरीय समारोह को संबोधित कर रहे थे. कार्यक्रम में भारत के मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुनील अरोड़ा का राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर देश की जनता के नाम संदेश का वीडियो द्वारा प्रसारण किया गया. राज्य निर्वाचन आयोग के आयुक्त ने कहा कि युवा और नए मतदाताओं का अधिकाधिक पंजीयन हो और पंजीयन मतदान में भी बदले तो आने वाले समय में प्रदेश की तस्वीर कुछ और होगी.

सुनील अरोड़ा ने कहा कि 1952 से लेकर 2014 तक हुए सभी चुनावों में निर्वाचन विभाग, जिला स्तर के अधिकारियों और जन प्रतिनिधियों ने मतदान प्रतिशत बढ़ाने में अपनी-अपनी भूमिका बखूबी निभाई है. उन्होंने कहा कि इन प्रयासों का निर्वहन आने वाले चुनाव में और भी बेहतर तरीके से किया जाना चाहिए. 

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए मुख्य सचिव श्री डीबी गुप्ता ने कहा कि देश में युवाओं की तादात सबसे ज्यादा है और हम सभी को मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए युवा शक्ति को और अधिक प्रोत्साहित और जागरूक करना होगा. उन्होंने कहा कि युवा मतदाताओं को चुनावी प्रक्रिया के बारे में समझाना होगा ताकि वे मेरिट के आधार पर मताधिकार का प्रयोग कर सकें. उन्होंने कहा कि विधानसभा चुनाव में 74 प्रतिशत से ज्यादा मतदान हुआ है. यह नंबर जब 80-90 प्रतिशत तक पहुंचेगा तो प्रजातंत्र और अधिक मजबूत होगा. 

श्री गुप्ता ने कहा कि मतदाताओं को विधानसभा चुनाव में सभी तरह की आधारभूत सुविधाएं उपलब्ध कराई हैं. यही वजह रही कि बुजुर्ग और दिव्यांग मतदाताओं ने अच्छी संख्या में अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया. उन्होंने चुनाव आयोग द्वारा हाल ही शुरू किए गए वीएएफ (वोटर अवेयरनेस फोरम) की तारीफ करते हुए कहा कि इसके जरिए सरकारी, गैर सरकारी, कॉर्पोरेट क्षेत्र के मतदाता चुनावी प्रक्रिया से जुड़ सकेंगे, यह प्रक्रिया स्थाई रहेगी. उन्होंने वीएएफ को मजबूत बनाते हुए अपने विवेक के साथ निष्पक्ष और भय रहित मतदान करने का आव्हान भी किया. 

इस अवसर पर एचसीएम, रीपा की महानिदेशक सुश्री गुरजोत कौर ने सभी मतदाताओं को मतदाता दिवस की बधाई देते हुए कहा कि लोकतंत्र को मजबूती प्रदान करने के लिए सभी मतदाताओं की भागीदारी जरूरी है. मताधिकार के उपयोग से ही देश के प्रति गर्व की भावना पनपती है. उन्होंने कहा कि स्वतंत्र एवं निष्पक्ष निर्वाचन के लिए 'सुगम मतदान' की थीम पर जो प्रयोग किए गए वे काफी हद तक सफल रहे. उन्होंने कहा कि आज हम गर्व से कह सकते हैं कि हम दुनिया के सबसे बड़े लोकतांत्रिक देश के निवासी हैं. 

Trending news