Dholpur News: जुलाई के पहले सप्ताह में ही उपखंड में झमाझम बारिश, निचले इलाकों में पानी भराव से लोग परेशान
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2329910

Dholpur News: जुलाई के पहले सप्ताह में ही उपखंड में झमाझम बारिश, निचले इलाकों में पानी भराव से लोग परेशान

Dholpur latest News: धौलपुर जिले में एक पखवाड़े से मानसूनी बारिश ने क्षेत्र में ऐसा समां बांधा है कि उमस भरी गर्मी गायब हो गई है और मौसम सुहावना हो गया है. क्षेत्र के बांधों और नदियों में भी पानी की लगातार आवक हो रही है. साथ ही किसानों को अब मौसम खुलने का इंतजार है. निचले इलाकों में पानी भराव से लोग परेशान हैं.

Dholpur News

Dholpur latest News: राजस्थान के धौलपुर जिले में एक पखवाड़े से मानसूनी बारिश ने क्षेत्र में ऐसा समां बांधा है कि उमस भरी गर्मी गायब हो गई है और मौसम सुहावना हो गया है. क्षेत्र के बांधों और नदियों में भी पानी की लगातार आवक हो रही है. साथ ही किसानों को अब मौसम खुलने का इंतजार है. निचले इलाकों में पानी भराव से लोग परेशान हैं.

पूर्व के वर्षों में लगातार बारिश का दौर कभी देखने को नहीं मिला. एक दो बारिश के बाद मौसम खुल जाता था. जिससे आमजन राहत महसूस करता था लेकिन इस बार पिछले एक पखवाड़े से लगातार बारिश हो रही है, जिससे निचले इलाकों में पानी भराव हुआ है और लोग परेशान हो रहे हैं. सिंचाई विभाग के अधिशासी अभियंता राजकुमार सिंघल ने बताया कि तालाबशाही, आगई, बसेड़ी आदि क्षेत्रों में भी बारिश हुई है. बारिश का यह दौर लगातार चल रहा है. इससे क्षेत्र के अधिकांश बांध आधे भर गए हैं.

यह भी पढ़ें- Jhunjhunu News: एक और हिस्ट्रीशीटर के खिलाफ हुई कड़ी कार्रवाई

यह उपखंड के बांधो की स्थिति 

सिंचाई विभाग के आंकड़ों के अनुसार बाड़ी उपखंड के रामसागर बांध में 17.00 फीट पानी (भराव क्षमता 25.1फीट), तालाबशाही बांध में 6 फीट (भराव क्षमता 11 फीट), उर्मिला सागर में 20 फीट पानी (भराव क्षमता 28 फीट) और पार्वती बांध में 214.90 मीटर पानी (भराव क्षमता 223.41 मीटर) पानी आ चुका है. जो भराव क्षमता के लगभग आधा है.

यह भी पढ़ें- Dungarpur News: बिना स्वीकृति निर्माण रुकवाने गई नगरपरिषद की टीम से बदसलूकी

क्षेत्र में हुई मानसूनी सीजन की अब तक 40 प्रतिशत बारिश

सिंचाई विभाग के एक्सईएन राजकुमार सिंघल ने बताया कि मानसूनी सीजन 15 जून से 30 सितंबर तक होता है. उक्त सीजन में धौलपुर जिले में औसत 650 एमएम बारिश दर्ज की जाती है. इस सीजन में मानसूनी सीजन अभी 20 दिन ही हुआ है, जिसमें 50 प्रतिशत बारिश यानी 263 एमएम बारिश जिले में हो चुकी है.

Trending news