इस विटामिन की कमी से काले होने लगते हैं होंठ, जानें बचाव का तरीका
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2044491

इस विटामिन की कमी से काले होने लगते हैं होंठ, जानें बचाव का तरीका

What Causes Dark Lips: अक्सर लोग होठों के कालेपन का कारण स्मोकिंग को बताते हैं लेकिन यह जरूरी नहीं है. कई बार शरीर में होने वाली खास विटामिन की कमी से भी होठों पर कालापन छाने लगता है और इसकी वजह से इंसान का चेहरा भद्दा लगना शुरू हो जाता है. बता दें कि होठों का कालापन ज्यादातर विटामिन B12 की कमी की वजह से होता है. दरअसल यह रक्त कोशिकाओं के उत्पादन में सहायता करता है. 

इस विटामिन की कमी से काले होने लगते हैं होंठ, जानें बचाव का तरीका

What Causes Dark Lips: अक्सर आपने देखा होगा कि लोग अपना चेहरा चमकाने के लिए तरह-तरह के उपाय करते हैं लेकिन वहीं चेहरे के मुख्य हिस्सों में से एक माने जाने वाले होठों के कालेपन पर ध्यान नहीं देते हैं. अक्सर लोग होठों के कालेपन का कारण स्मोकिंग को बताते हैं लेकिन यह जरूरी नहीं है. कई बार शरीर में होने वाली खास विटामिन की कमी से भी होठों पर कालापन छाने लगता है और इसकी वजह से इंसान का चेहरा भद्दा लगना शुरू हो जाता है. 

बता दें कि होठों का कालापन ज्यादातर विटामिन B12 की कमी की वजह से होता है. दरअसल यह रक्त कोशिकाओं के उत्पादन में सहायता करता है. अगर किसी के शरीर में B12 की कमी हो जाती है तो उसकी त्वचा के रंग बदलाव आना शुरू हो जाता है और होंठ भी ड्राई होने लगते हैं. 

यह भी पढे़ं- इन उपायों से भगाएं चेहरे की जिद्दी झाइयां, बिना पैसे खत्म किए होगा इलाज

टेम्पेह
शरीर में विटामिन बी12 की कमी को पूरा करने के लिए आपको टोफू जैसा देखने वाला टेम्पेह का सेवन करना चाहिए. इसमें जिंक, विटामिन B12, प्रोटीन और कैल्शियम आदि प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं. टेम्पेह को सोयाबीन से बनाया जाता है. 

अंडे
विटामिन बी12 की कमी को पूरा करने के लिए अंडों का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है. इसके सेवन से शहर को कई सारे फायदे मिलते हैं. इसमें विटामिन ए, आयरन, बायोटिन और प्रोटीन आदि गुण पाए जाते हैं, जिससे नाखूनों और त्वचा दोनों की चमक बढ़ती है. 

मशरूम
शरीर में विटामिन बी12 की कमी को पूरा करने के लिए मशरूम को डाइट में शामिल करना चाहिए. इसमें आयरन, प्रोटीन और कैल्शियम ठीक मात्रा में पाए जाते हैं. 

डेयरी प्रोडक्ट्स
शरीर में विटामिन B12 की कमी को पूरा करने के लिए डेयरी प्रोडक्ट्स जैसे कि दूध, दही, छाछ, पनीर आदि का सेवन करना चाहिए. इसमें कैल्शियम, विटामिन डी और B12 समेत प्रोटीन के गुण पाए जाते हैं. 

यह भी पढे़ं- गोभी ही नहीं, इसके पत्ते भी हैं काफी गुणकारी, जानिए शरीर के लिए फायदे

देसी घी
होठों की रंगत को सुधारने के लिए आप उन पर प्रतिदिन घी लगा सकते हैं. इसके साथ ही हल्के हाथों से मसाज भी कर सकते हैं. नियमित तौर पर घी लगाकर होठों की मसाज करने से कालापन दूर होता है और होठ गुलाबी बनते हैं. 

पानी पिएं
अगर आप कम पानी पीते हैं तो भी आपके होठों पर कालापन छाने लगता है. इसके लिए आपको हर दिन ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए. प्रचुर मात्रा में पानी पीने से शरीर में B12 की कमी काफी हद तक पूरी होती है.

यह भी पढे़ं- कच्चे दूध में चुटकी भर नमक मिलाकर चेहरे पर लगाएं, फूलों सी निखर जाएगी त्वचा

यह भी पढे़ं- पानी में उबालकर पिएं तुलसी के पत्ते, दूर रहेंगी ये 7 बीमारियां

Trending news