इस तरह रखें कमजोर हृदय ख्याल, 6 आदतें बनाएंगी जिंदगी खुशहाल
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1933816

इस तरह रखें कमजोर हृदय ख्याल, 6 आदतें बनाएंगी जिंदगी खुशहाल

Healthy Morning Habits: शरीर को डिटॉक्स करने के लिए आपके पूरे दिन हाइड्रेट रहना चाहिए. इसके लिए सुबह उठते ही पानी का सेवन करें. प्रचुर मात्रा में पानी के सेवन से ब्लड सर्कुलेशन ठीक से होता है और बॉडी का तापमान भी कंट्रोल में रहता है. इससे हृदय से जुड़ी दिक्कतों का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है. 

इस तरह रखें कमजोर हृदय ख्याल, 6 आदतें बनाएंगी जिंदगी खुशहाल

Healthy Morning Habits: हृदय इंसान के शरीर के सबसे अहम अंगों में से एक माना जाता है. शरीर में मौजूद खून को पंप करने, सभी अंगों तक ऑक्सीजन को पहुंचाने और बॉडी में एनर्जी बनाए रखने का काम हृदय का होता है. ऐसे में हृदय की सेहत का ख्याल रखना सबसे जरूरी होता है. आजकल के खराब खानपान और अनहेल्दी लाइफस्टाइल के चलते लोगों को हृदय से जुड़ी कई तरह की दिक्कतें हो रही हैं. ऐसे में हार्ट को मजबूत बनाने के लिए हर सुबह आपको यह छह काम जरूर करने चाहिए. 

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक आज हम आपको सुबह की उन आदतों के बारे में बताएंगे, जिनसे आपके दिल की सेहत सही रहेगी और आपका हृदय अच्छे से काम करेगा. 

पीना पिएं
शरीर को डिटॉक्स करने के लिए आपके पूरे दिन हाइड्रेट रहना चाहिए. इसके लिए सुबह उठते ही पानी का सेवन करें. प्रचुर मात्रा में पानी के सेवन से ब्लड सर्कुलेशन ठीक से होता है और बॉडी का तापमान भी कंट्रोल में रहता है. इससे हृदय से जुड़ी दिक्कतों का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है. 

यह भी पढ़ें - रोज सुबह चबाएं हरी धनिया पत्ती, सेहत को मिलेगा इतनी दिक्कतों से छुटकारा

 

हेल्दी नाश्ता
दिल की सेहत का ख्याल रखने के लिए सुबह की शुरुआत ऐसे नाश्ते से करनी चाहिए, जिसमें सैचुरेटेड फैट कम, फाइबर की मात्रा ज्यादा हो. इसके साथ ही विटामिन और मिनरल्स भी भरपूर मात्रा में हों. इसके लिए सुबह सवेरे इंसान को ताजा फल और स्कीम्ड मिल्क, नट्स, साबुत अनाज और बेरीज के साथ में दलिया या फिर वेजिटेबल आमलेट का सेवन करना चाहिए. 

वॉक करें
हर सुबह उठने के बाद कम से कम 20 मिनट के लिए सैर पर जरूर जाना चाहिए. इससे ब्लड सर्कुलेशन सुधरता है और तनाव, ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद मिलती है. हृदय की सेहत का ख्याल रखने के लिए सुबह टहलने बेहद फलदाई होता है. 

योग करें
सुबह उठकर जोग जरूर करना चाहिए. इससे तनाव तो कम होता ही है. इसके साथ ही हृदय से जुड़े रोगों का खतरा भी काफी हद तक कम हो जाता है.

यह भी पढ़ें - रोज रहता है सिर दर्द, तुरंत बदलें ये आदतें वरना होंगे गंभीर परिणाम

 

कैफीन कम पिएं
हृदय की सेहत को चुस्त और दुरुस्त बनाए रखने के लिए कम से कम कैफीन का सेवन करना चाहिए कैफीन का सेवन हार्ट रेट और ब्लड प्रेशर को बढ़ा देता है. 

मेडिटेशन या डीप ब्रीदिंग
हृदय की सेहत का ध्यान रखने के लिए हर सुबह कुछ मिनट के लिए ही सही मेडिटेशन या डीप ब्रीदिंग जरूर करनी चाहिए. इससे हृदय की सेहत पर सकारात्मक असर पड़ता है. इससे चिंता कम होती है और दिल की व्यवस्था ठीक होती है. अगर आप हर सुबह यह 6 काम करते हैं तो आपका हृदय पहले से मजबूत होगा और आप कई तरह की बीमारियों से बचे रहेंगे.

Trending news