Health Tips: धूप से चेहरा पड़ गया है काला तो फॉलो करें ये नुस्खे, खिल उठेगा फेस
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1659102

Health Tips: धूप से चेहरा पड़ गया है काला तो फॉलो करें ये नुस्खे, खिल उठेगा फेस

Health Tips: गर्मियों की चिलचिलाती धूप से चेहरा और त्वचा काली पड़ने लगती है. इसके साथ ही कई स्किन समस्या हो जाती हैं. इसी के चलते आज हम आपको सन टैन का दूर करने कुछ घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं. स्किन का कालापान दूर करने के लिए अपनाएं ये टिप्स. 

Health Tips: धूप से चेहरा पड़ गया है काला तो फॉलो करें ये नुस्खे, खिल उठेगा फेस

Health Tips: गर्मियों का मौसम आते ही चिलचिलाती धूप से सभी को टैनिंग और स्किन की समस्या होने लगती हैं. धूप से स्किन खराब और काली पड़ने लग जाती है. वैसे तो धूप से हमारी बॉडी को विटामिन डी मिलता है, लेकिन ज्यादा टाइम धूप में रहने से स्किन में सन बर्न के साथ कई समस्याएं होने लगती हैं. 

इसके अलावा स्किन काली और डल होने लगती है इसलिए बहुत से लोग घर से निकलने से पहले  सनस्क्रीन लगाते हैं. इसके साथ ही तपती धूप से बचने के लिए कई घरेलू  नुस्खे हैं, जो आपकी त्वचा को जलने और काला पड़ने से बचा सकते हैं. 

जानें सन टैन का दूर करने के घरेलू नुस्खे

नींबू 
सन टैन को दूर करने के लिए नींबू  सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है. नींबू में पाया जाने वाला विटामिन सी एक एंटी-ऑक्सीडेंट का काम करता है. इस रस अगर स्किन पर लगाया जाए तो इससे स्किन की सन टैन खत्म होने लगती है और त्वचा निखरने लगती है. 

हल्दी और दूध
हल्दी सन टैन को दूर करने का रामबाण इलाज है. वहीं, हल्दी और दूध में एक पेस्ट बनाकर इसे चेहरे पर लगाने से सन टैन खत्म हो जाता है और चेहरा निखरने लगता है. इसकी पेक बनाने के लिए एक कटोरी में 4 चम्मच दूध लें और उसमे 1 चम्मच हल्दी पाउडर मिला लें. 

खीरा और गुलाबजल
खीरा खाने के जितने फायदे है उतने ही फायदे इसे चेहरे और स्किन पर लगाने के भी हैं. खीरा को चेहरे पर लगाने के लिए उसका रस निकाल लें और इसमें बराबर मात्रा में गुलाब जल मिला लें. इसके बाद कॉटन बॉल से इसे चेहरे पर लगाएं और कुछ देर बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें. इससे आपके चेहरे और स्किन का कालापन दूर हो जाएगा. 

यह भी पढ़ेंः राजस्थान का यह छोरा पहले बना डॉक्टर, फिर बना IAS और आज है 28 हजार करोड़ की कंपनी का मालिक

टमाटर और दही 
दही और टमाटर का पैक चेहरे और त्वचा पर लगाने से सन टैन दूर होता गै. इसके उपयोग के लिए 2 चम्मच दही लें और उसमे टमाटर का रस मिला लें. इसके बाद इसे फेस और गर्दन पर लगाएं. इसे आधे घंटे लगा रहने दें और इसके बाद ठंडे पानी से मुंह धो लें. 

यह भी पढ़ेंः फिटकरी का टुकड़ा, जो वक्त बना दे आपका

(डिस्क्लेमर- ये लेख सामान्य जानकारी पर आधारित है. जिसकी जी मीडिया पुष्टि नहीं करता है)

 

Trending news