राजस्थान: स्कूलों में दूर होगी टीचर्स की कमी, सरकार ने शिक्षकों का डेपुटेशन किया रद्द

कांग्रेस सरकार को इस समस्या से अवगत करवाया गया और सरकार ने शिक्षा के हित को देखते हुए इन शिक्षकों का डेपुटेशन रद्द किया.

राजस्थान: स्कूलों में दूर होगी टीचर्स की कमी, सरकार ने शिक्षकों का डेपुटेशन किया रद्द
फाइल फोटो

जयपुर/ ललित कुमार: राजस्थान में विधानसभा चुनाव की आचार संहिता से ठीक एक दिन पहले समसा यानि समग्र शिक्षा अभियान में करीब 15 शिक्षकों के डेपुटेशन को आखिरकार सरकार ने निरस्त करने के आदेश दे दिए. गौरतलब है कि विधानसभा चुनाव की आचार संहिता लगने से ठीक एक दिन पहले शिक्षा विभाग ने बड़ी संख्या में शिक्षक, प्रिंसीपल्स और व्याख्याओं की समसा में डेपुटेशन पर नियुक्ति की थी.

जिसके बाद शिक्षकों की कमी से जूझ रहे स्कूलों के सामने एक बड़ी समस्या खड़ी हो गई थी. कांग्रेस ने सत्ता में आने के साथ ही इन डेपुटेशन को खत्म करने की बात कही थी और अब शिक्षा विभाग ने एक आदेश जारी कर इन सभी डेपुटेशन को समाप्त करने के आदेश जारी किए. 

शिक्षा नेता नारायण सिंह का कहना है कि लम्बे समय से प्रदेश के स्कूल शिक्षकों की कमी से जूझ रहे थे लेकिन पिछली सरकार के समय में शिक्षा विभाग ने मंत्री की अनुसंशा के बिना ही बड़ी संख्या में शिक्षकों का समसा में डेपुटेशन कर दिया था. जिसके बाद प्रदेश के कई स्कूलों में शिक्षकों की भारी कमी का सामना करना पड़ा. 

कांग्रेस सरकार को इस समस्या से अवगत करवाया गया और सरकार ने शिक्षा के हित को देखते हुए इन शिक्षकों का डेपुटेशन रद्द किया. इन शिक्षकों को इनके मूल स्थान पर जाने के आदेश दिए गए हैं. आदेश के बाद अब जिन स्कूलों में शिक्षकों की कमी है वो दूर होगी.