Jaipur में आज 15 नए कोरोना संक्रमित मरीजों की पुष्टि, ऑनलाइन पढ़ाई करने वाला 8 साल का स्कूली छात्र भी शामिल
Advertisement

Jaipur में आज 15 नए कोरोना संक्रमित मरीजों की पुष्टि, ऑनलाइन पढ़ाई करने वाला 8 साल का स्कूली छात्र भी शामिल

संक्रमितों में एक 8 साल का स्कूली बच्चा भी शामिल है, जो घर से ही ऑनलाइन क्लासेज (online classes) ले रहा था.  

जयपुर में सोमवार को 15 नए कोरोना संक्रमित मरीज दर्ज किए गए.

Jaipur: राजस्थान की राजधानी जयपुर (Jaipur News) में 9 कोरोना संक्रमित मरीजों में एक साथ कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रोन (Omicron) की पुष्टि होने के बाद हड़कंप मचा हुआ है. इन 9 संक्रमितों में से चार 25 नवंबर को दक्षिण अफ्रीका (South Africa) से जयपुर लौटे थे. सभी 9 संक्रमित एक ही परिवार के सदस्य है और अब इस परिवार में आज एक और कोरोना संक्रमित मरीज की पुष्टि हुई है. 

वहीं सोमवार को राजधानी जयपुर में युक्रेन (Ukraine) से लौटी एक युवती जो कि कोटा (Kota News) की रहने वाली है भी कोरोना संक्रमित पाई गई है. 27 नवंबर को जर्मनी (Germany) से जयपुर लौटे एक परिवार का सदस्य भी कोरोना संक्रमित (Corona Positive) पाया गया है. इन सभी को लेकर कांटेक्ट ट्रेसिंग (Contact Tracing) तेज कर दी गई है जिसकी मॉनिटरिंग जयपुर CMHO प्रथम डॉ नरोत्तम शर्मा कर रहे है .

यह भी पढ़ें- REET भर्ती में पदों की संख्या 50 हजार करने की मांग, आंदोलन हुए तेज

ऑनलाइन पढ़ाई करने वाला 8 साल का स्कूली छात्र भी कोरोना संक्रमित
जयपुर में सोमवार को 15 नए कोरोना संक्रमित मरीज दर्ज किए गए है. एक संक्रमित जर्मनी से 27 नवंबर को लौटा जिसने वापस जर्मनी जाने के परिवार के चार सदस्यों का कोविड टेस्ट (Covid Test) करवाया था, लेकिन एक सदस्य की रिपोर्ट पॉजिटिव आई. कोटा की रहने वाली एक युवती भी संक्रमित जो हाई रिस्क कंट्री में शामिल युक्रेन से लौटी थी. वहीं संक्रमितों में एक 8 साल का स्कूली बच्चा भी शामिल है, जो घर से ही ऑनलाइन क्लासेज (online classes) ले रहा था.  

कैब संचालक और शादी में पहुंचे लोगों की कांटेक्ट ट्रेसिंग शुरू 
जयपुर में 9 कोरोना संक्रमित मरीजों में ओमिक्रोन वेरिएंट (Omicron Variant) की पुष्टि हुई है. इनमें से चार संक्रमित दक्षिण अफ्रिका से लौटे थे. जयपुर पहुंचने पर उन्होंने कैब का इस्तेमाल किया था और एक शादी समारोह में भी 25 नवंबर को शामिल हुए थे. अब CMHO प्रथम डॉ नरोत्तम शर्मा की RRT टीम इन सभी लोगों की कांटेक्ट ट्रेसिंग कर रही है.

यह भी पढ़ें- क्या राजस्थान के सभी स्कूल और कोचिंग 6 दिसंबर से बंद कर दिए गए हैं? जानिए Viral Post का सच

क्या है पूरा मामला 
25 नवंबर को जयपुर पहुंचे दक्षिण अफ्रीका से आए परिवार की 5 दिसम्बर को जिनोम सीक्वेंसिंग की रिपोर्ट में 9 व्यक्ति कोरोना के नए वेरिएंट ओमीक्रोन से ग्रसित पाए गए. दक्षिण अफ्रीका से आए परिवार को आरयूएचएस में भर्ती करवा दिया गया था. उनके संपर्क में आए 5 अन्य लोग भी संक्रमित पाए गए हैं. इन्हे भी आरयूएचएस (RUHS) में एडमिट किया जा रहा है. दक्षिण अफ्रीका से आए परिवार सहित उनके संपर्क में आए 34 लोगों के सैंपल लिए गए थे, जिनमें से 9 लोग कोरोना संक्रमण के नए वेरिएंट ओमिक्रोन से पॉजिटिव पाए गए हैं, जबकि बाकी 25 लोग नेगेटिव हैं.

परिवार के संपर्क में सीकर जिले के अजीतगढ़ का एक परिवार भी आया था. स्वास्थ्य विभाग (Health Department) ने सीकर में उन सभी 8 लोगों की भी ट्रेसिंग की वे सभी कोरोना नेगेटिव पाए गए हैं. चिकित्सा सचिव वैभव गालरिया ने बताया कि सम्पर्क में आए सभी लोगों की व्यापक स्तर पर कांटेक्ट ट्रेसिंग कर सैंपल लिए जा रहे हैं. नए वेरिएंट की पुष्टि जिन 9 मरीजों में हुई है सभी की स्थिति सामान्य है. 

यह भी पढ़ें- Dotasra के बयान पर BJP का पलटवार, रामलाल बोले- डॉ. चंद्रभान जैसी होगी इनकी स्थिति

कोरोना के नए वैरियंट ओमिक्रोन को लेकर देश-दुनिया में अलर्ट है. जयपुर में एक साथ 9 कोरोना संक्रमितों में इस नए वैरियंट की पुष्टि होने के बाद एयरपोर्ट (Airport) से लेकर हर सार्वजनिक जगह सतर्कता देखी जा रही है. लेकिन जयपुर CMHO प्रथम डॉ नरोत्तम शर्मा का कहना है कि कांटेक्ट ट्रेसिंग के लिए फील्ड में जाने वाली उनकी टीम को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. 

CMHO प्रथम डॉ नरोत्तम शर्मा ने बताया कि जिस घर में संक्रमित पाया जा रहा है तो वहां कांटेक्ट ट्रेसिंग के लिए RRT टीम जाती है तो लोग सपोर्ट नहीं करते और बुरा बर्ताव करते हुए टीम को घर ना आने तक के लिए बोल देते है. RRT टीम को कहा जाता है कि स्वास्थ्य विभाग की टीम के आने से आसपास सबको पता चल जाता है कि हम पॉजिटिव है.

राजस्थान में वैक्सीनेशन पर दिया जा रहा जोर
कोरोना की संभावित थर्ड वेव से निपटने के लिए वैक्सीन (Vaccine) की सेकंड डोज को लेकर अभियान चलाया जा रहा है. शनिवार को 10 लाख से ज्यादा लोगों को कोरोना की वैक्सीन (Corona Vaccine) लगाई गई. चिकित्सा सचिव वैभव गालरिया ने बताया कि शनिवार को हुए वैक्सीनेशन (vaccination) में कुल 10 लाख 32 हजार 555 लोगों का वैक्सीनेशन हुआ. 

यह भी पढ़ें- राजस्थान में आंदोलन पर रेजिडेंट, आज रात 8 बजे से इमरजेंसी सेवाओं में भी कामकाज होगा बंद

नागौर जिले ने बाजी मारते हुए सर्वाधिक 1 लाख 69 हजार 860 लोगों को वैक्सीनेटेड किया, जबकि दूसरे नंबर पर हनुमानगढ़ (Hanumangarh News) जिला रहा, जहां 1 लाख 15 हजार 844 लोगों का वैक्सीनेशन हुआ. सचिव ने बताया कि प्रदेश (Rajasthan News) में अब तक 7 करोड़ 7 लाख 92 हजार 729 लोगों का वैक्सीनेशन किया जा चुका है. इनमें से 4 करोड़, 39 लाख 58 हजार 155 लोगों को वैक्सीन की पहली व 2 करोड़ 68 लाख 34 हजार 574 लोगों को दोनों डोज लग चुकी हैं. 

गालरिया ने कहा कि ज्यादा से ज्यादा लोगों का वैक्सीनेशन कर हम समाज और राज्य को सुरक्षित रख सकते हैं. उन्होंने कहा कि मास्क लगाने, सोशल डिस्टेंसिंग रखने व बारी आने पर कोरोना वैक्सीन लगाने से ही कोरोना को मात दी जा सकती है.

Trending news