भीषण गर्मी को देखते हुए प्रशासन का बड़ा फैसला, ऐसे मिलेगी गर्मी से राहत
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1187497

भीषण गर्मी को देखते हुए प्रशासन का बड़ा फैसला, ऐसे मिलेगी गर्मी से राहत

प्रदेश में बीते करीब दो सप्ताह से भीषण गर्मी और उमस ने लोगों को बेहाल कर दिया है. प्रदेश के करीब सभी जिलों में जहां दिन का पारा 44 डिग्री के पार पहुंच चुका है. 

प्रतीकात्मक तस्वीर

Jaipur: प्रदेश में बीते करीब दो सप्ताह से भीषण गर्मी और उमस ने लोगों को बेहाल कर दिया है. प्रदेश के करीब सभी जिलों में जहां दिन का पारा 44 डिग्री के पार पहुंच चुका है. वहीं, रात का तापमान 27 से 28 डिग्री के पार दर्ज किया जा रहा है. इसके साथ ही करीब 1 दर्जन जिलों में रात का पारा जहां 30 डिग्री के पार तक पहुंच चुका है. वहीं, दिन का तापमान भी करीब एक दर्जन जिलों में 46 डिग्री के पार और आधा दर्जन जिलों में 48 डिग्री के पार पहुंच चुका है. भीषण गर्मी को देखते हुए अब जयपुर जिला कलेक्टर ने भी जयपुर की सड़कों पर पानी के छिड़काव के आदेश दे दिए हैं.

यह भी पढ़ें: राजस्थान में प्रचंड गर्मी से बांधों पर आफत, छोटे 449 सभी डैम सूखे, बड़ों में सिर्फ 21 फीसदी पानी बचा

सड़कों पर पानी के छिड़काव से राहत की कोशिश
गर्मी से राहत के लिए सड़कों पर पानी का छिड़काव
जिला कलेक्टर राजन विशाल ने दिए निर्देश
नगर निगम ग्रेटर और हेरिटेज आयुक्त को निर्देश
हीट-वेव के चलते शहर की सड़कों पर करें छिड़काव
मुख्य सड़कों और अन्य सड़कों पर पानी का छिड़काव
गर्मी और तपन कम करने के लिए पानी का छिड़काव

गौरतलब है कि भीषण गर्मी को देखते हुए कई जिलों में जिला कलेक्टर द्वारा सड़कों पर पानी के छिड़काव के आदेश देने के बाद आज जयपुर जिला कलेक्टर राजन विशाल ने भी जयपुर की सड़कों पर पानी के छिड़काव के आदेश दिए हैं. इसके तहत जयपुर कलेक्टर ने नगर निगम ग्रेटर और हेरिटेज के आयुक्त को पानी के छिड़काव के निर्देश दिए और निर्देश के महज एक घंटे बाद ही जयपुर की सड़कों पर पानी के छिड़काव की शुरूआत हुई. आज पहले दिन सहकार मार्ग पर नगर निगम द्वारा पानी का छिड़काव किया गया.

यह भी पढ़ें: RTE के तहत होने वाले प्रवेश को लेकर निकाली गई लॉटरी, http://rajpsp.nic.in पर करें चेक

गौरतलब है कि राजस्थान में एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के साथ ही कुछ जिलों में भीषण गर्मी और उमस से राहत मिली है, लेकिन मौसम विभाग के अनुसार अगले 48 घंटों के बाद एक बार फिर से प्रदेश में भीषण गर्मी और उमस का सितम शुरू होने की चेतावनी जारी की गई है. इस दौरान पूर्वी और पश्चिमी राजस्थान के अधिकतर जिलों में दिन और रात के तापमान में 2 से 4 डिग्री तक तापमान में बढ़ोतरी के साथ ही हीटवेव की चेतावनी भी मौसम विभाग द्वारा जारी की गई है.

Trending news