Jaipur: अखंड सौभाग्य के लिए करवाचौथ व्रत आज,चंद्रदर्शन के बाद खुलेगा व्रत
Advertisement

Jaipur: अखंड सौभाग्य के लिए करवाचौथ व्रत आज,चंद्रदर्शन के बाद खुलेगा व्रत

करवा चौथ के दिन मां पार्वती, भगवान शिव, कार्तिकेय एवं गणेश सहित शिव परिवार का पूजन किया जा रहा हैं. मां पार्वती से सुहागिनें अखंड सौभाग्य की कामना के साथ करवे में जल भरकर कथा सुनी जा रही हैं.

Jaipur: अखंड सौभाग्य के लिए करवाचौथ व्रत आज,चंद्रदर्शन के बाद खुलेगा व्रत

Jaipur: हाथों में पूजा की थाली, आई रात सुहागों वाली चांद को देखूं, हाथ में जोडूं.' इस फिल्मी गीत का दृश्य आज करवाचौथ के दिन हर घर में नजर आ रहा हैं. त्रिग्रही योग और समसप्तक योग के बीच आज करवा चौथ का पर्व मनाया जा रहा है. महिलाओं ने पति की लम्बी उम्र के साथ सुख-सौभाग्य की कामना के लिए व्रत रखा. आज रात 8 बजकर 21 मिनट पर चन्द्रोदय होने पर महिलाएं चांद का अघ्र्य अर्पित करेंगी, इसके बाद व्रत खोलेंगी.

करवा चौथ के दिन मां पार्वती, भगवान शिव, कार्तिकेय एवं गणेश सहित शिव परिवार का पूजन किया जा रहा हैं. मां पार्वती से सुहागिनें अखंड सौभाग्य की कामना के साथ करवे में जल भरकर कथा सुनी जा रही हैं. महिलाएं दिनभर निराहार रखकर रात्रि में चन्द्रमा की पूजा कर पति के हाथ से जल ग्रहण कर भोजन करेंगी. उद्योग मंत्री शकुंतला रावत ने कहा कि सुहाग की दीर्घायु, परिवार में खुशियों की कामना और आपस में प्यार बने रहने की दुआ से किया जाने वाला करवाचौथ का व्रत हैं. वर्किंग वुमन हो या हाउसवाइफ, सगाई शुदा युवती, सभी करवाचौथ का व्रत करती हैं लेकिन वर्किंग वुमन के लिए ये दोहरी चुनौती वाला हो जाता है क्योंकि इधर व्रत और उधर दिन भर कामकाज.

फिर घर पर जाकर भोजन- पूजा की तैयारी करना और साज-शृंगार करना. ऐसे में ये व्रत भी उनकी परीक्षा ही लेता है लेकिन फिर भी महिलाओं के चेहरे पर शिकन नहीं दिखती और वे अखंड सौभाग्य के लिए इसे हंसते-हंसते पूरा करती हैं. कई ऐसी महिलाएं भी हैं, जिनके पति भी व्रत रख कर उनका साथ देते हैं. कुछ महिलाएं करवा चौथ का उद्यापन भी करेंगी. जो महिलाएं उद्यापन करेंगी, वे अन्य औरतों को भोजन कराकर सुहाग की चीजें उपहार स्वरूप देंगी.

गौरतलब है कि करवा चौथ पर 46 साल बाद ऐसा संयोग बना हैं जब गुरु अपनी ही राशि में हैं. इससे पहले ऐसा 23 अक्टूबर 1975 को हुआ था. इस बार करवा चौथ पर गुरु का प्रभाव ज्यादा रहेगा. ये शुभ योग सौभाग्य और समृद्धि बढ़ाने वाला होगा. इस संयोग में की गई पूजा और व्रत से अखंड सौभाग्य और सुख-समृद्धिदायक होगी. इस बार करवा चौथ पर चंद्रमा और बुध उच्च राशि में होंगे. गुरु-शनि अपनी ही राशियों में और मंगल खुद के नक्षत्र में होगा. इन पांच ग्रहों की शुभ स्थिति के साथ बुधादित्य और महालक्ष्मी योग भी रहेगा. सितारों की इस स्थिति से पूजा और व्रत का शुभ फल और बढ़ जाएगा.

खबरें और भी हैं...

सरकार का दावा 85 फीसदी डॉक्टर्स काम पर लौटे, डॉक्टर्स का कहना हड़ताल जारी, इमरजेंसी का भी बहिष्कार

Dungarpur News : प्रेमिका ने सिमरन बनने से किया इनकार, प्रेमी ने किया रेप और चुन्नी से दबा दिया गला

राजस्थान में बीजेपी और कांग्रेस मिली जुली का खेल खेल रहे हैं, RLP 2023 चुनाव में सबक सिखाएगी- हनुमान बेनीवाल

'घूस मांगी तो पटाखे फोड़ेगी ACB, ये दिवाली बिना घूस वाली', त्योहारी सीजन में सौदागर की इन नंबरों पर करें शिकायत

Trending news