Jaipur: अमृतकौर अस्पताल को मिला लक्ष्य सर्टिफिकेट, 3 सालों तक मिलेंगे 6 लाख रुपए
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2046968

Jaipur: अमृतकौर अस्पताल को मिला लक्ष्य सर्टिफिकेट, 3 सालों तक मिलेंगे 6 लाख रुपए

Jaipur news:  जिला अस्पताल की सूची में शामिल राजकीय अमृतकौर चिकित्सालय को केन्द्र सरकार की ओर से लक्ष्य सर्टिफिकेट प्रदान किया गया. इस पर सीएमएचओ, पीएमओ सहित लेबर रूम प्रभारी व अन्य स्टाफ ने हर्ष जताया.

 

अमृतकौर अस्पताल को मिला लक्ष्य सर्टिफिकेट

Jaipur news:   जिला अस्पताल की सूची में शामिल राजकीय अमृतकौर चिकित्सालय को केन्द्र सरकार की ओर से लक्ष्य सर्टिफिकेट प्रदान किया गया. यह उपलब्धी अस्पताल के लेबर रूम और मेटरनिटी ओटी की व्यवस्थाओं और निर्धारित मानकों पर खरा उतरने पर भारत सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से करवाए गए निरीक्षण बाद हासिल हुई. इस पर सीएमएचओ, पीएमओ सहित लेबर रूम प्रभारी व अन्य स्टाफ ने हर्ष जताया.

 लेबर रूमं और मेटरनिटी ओटी प्रभारी डॉ. विधा सक्सेना ने बताया कि एकेएच के गायनिक विभाग की दोनों यूनिट जिला अस्पताल की पहली यूनिट बन गई, जिसकी बेहतर व्यवस्थाओं पर केन्द्रीय मंत्रालय की टीम ने मुहर लगाई. सर्टिफिकेट मिलने के बाद एमसीएच विंग को प्रतिवर्ष विकास कार्यों के लिए राज्य सरकार की ओर से 6 लाख रुपए मिलेंगे. 

पीएमओ डॉ. सुरेन्द्रसिंह चौहान ने बताया कि यह उपलब्धि हासिल करने के लिए पहले जिला स्तर पर चिकित्सा विभाग की टीम ने लगातार मॉनिटरिंग कर व्यवस्थाओं को लक्ष्य प्राप्ति के अनुरूप बनाया. साथ ही सरकार की ओर से तय मानकों को पूरा करने के लिए टीम वर्क के साथ काम शुरू किया .

पीएमओ डॉ. सुरेन्द्र सिंह ने इस उपलब्धी पर टीम वर्क को श्रेय देते हुए कहा कि यह उपलब्धि किसी एक की बदौलत नहीं बल्कि टीम वर्क और आपसी तालमेल का बेहतर परिणाम है. उन्होंने बताया कि टीम को प्रोत्साहित करने के लिए संयुक्त निदेशक डॉ. इंद्रजीत सिंह और सीएमएचओ डॉ. एसपी मीना ने भी अपने स्तर पर टीम को दिशा-निर्देश दिए. ज्ञात रहे कि केन्द्रसरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय की टीम ने एकेएच में 7 व 8 नवंबर 2023 को निरीक्षण किया था. टीम के गहन मूल्यांकन व निर्धारित मानकों पर खरा उतरने के बाद यह लक्ष्य सर्टिफिकेट जारी जारी किया गया.

 जिला अस्पताल के प्रसव कक्ष को मानकों पर खरा उतरने पर 91 प्रतिशत एवं मेटरनिटी ओटी ने गुणवत्ता में भी 91 प्रतिशत अंक हासिल किए। पीएमओ डॉ. सुरेन्द्र सिंह चौहान ने बताया कि डॉ. विधा सक्सेना, डॉ. श्रुति चौधरी, डॉ. संजना, डॉ. आशा देवड़ा, डॉ. सुरेद्र बिसु, डॉ. आयुष सहित अन्य डॉक्टर, एएनएम, जीएनएम, वार्ड बॉय से लेकर सफाई कर्मचारियों की मेहनत का परिणाम है, जिससे यह उपलब्धि हासिल हुई है .

यह भी पढ़ें:शराब पीकर आया पति तो पत्नी से हुआ झगड़ा,दोनों ने पीया कीटनाशक

Trending news