Loksabha Election 2024 : विधानसभा की तर्ज पर लोकसभा के लिए भी BJP ने तैयार की सीटों की कैटेगरी! दिल्ली में बैठक आज
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2131793

Loksabha Election 2024 : विधानसभा की तर्ज पर लोकसभा के लिए भी BJP ने तैयार की सीटों की कैटेगरी! दिल्ली में बैठक आज

Loksabha Election 2024 : दिल्ली में आज बीजेपी केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक होने जा रही है. चुनाव समिति की बैठक से पूर्व आज राजस्थान सहित 8 राज्यों के कोर ग्रुप की बैठक होगी.  प्रदेश कोर ग्रुप की बैठक के लिए मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा भी आज दिल्ली जाएंगे. प्रदेशाध्यक्ष सी पी जोशी सहित कोर ग्रुप के नेता भी दिल्ली पहुंचेंगे.

BJP Meeting

Loksabha Election 2024  बीजेपी केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक आज दिल्ली में होने जा रही है. बैठक में पहले चरण में 100 सीटों पर बीजेपी प्रत्याशी घोषित कर सकती है. चुनाव समिति की बैठक से पूर्व आज राजस्थान सहित 8 राज्यों के कोर ग्रुप की बैठक होगी. इस बैठक में अमित शाह और जे पी नड्डा भी शामिल होंगे. प्रदेश कोर ग्रुप की बैठक के लिए मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा भी आज दिल्ली जाएंगे. प्रदेशाध्यक्ष सी पी जोशी सहित कोर ग्रुप के नेता भी दिल्ली पहुंचेंगे.

दरअसल, विधानसभा की तर्ज पर लोकसभा के लिए भी बीजेपी ने सीटों की कैटेगरी तैयार की है. प्रदेश की 25 सीटों को भी A और B कैटेगरी में बांटा गया. A कैटेगरी में जयपुर शहर, जयपुर ग्रामीण, झालावाड़–बांरा, कोटा–बूंदी, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, अजमेर, पाली, जोधपुर, जालौर, बीकानेर, उदयपुर, सीकर, डूंगरपुर–बांसवाड़ा, श्रीगंगानगर हनुमानगढ़, झुंझुनूं, चूरू और राजसमंद को रखा गया. B कैटेगरी में करौली–धौलपुर, दौसा, भरतपुर, टोंक– सवाई माधोपुर, बाड़मेर, अलवर और नागौर लोकसभा को रखा गया है. प्रदेश की सभी 25 सीटों पर प्रत्याशी बीजेपी उतारेगी.

यह भी पढे़ं- Rajasthan News: 'मम्मी-पापा का करा दो ट्रांसफर' बेटियों को है पूरा विश्वास, पीएम मोदी जरुर सुनेंगे उनकी पुकार

 

ऐसे में सवाल उठ रहे हैं कि क्या प्रदेश में बीजेपी आधे से अधिक चेहरे बदलने जा रही है. 25 लोकसभा सीटों में से 14–15 सीटों पर प्रत्याशी बदलने की चर्चा चल रही है. विधायक बने 3 सांसदों की सीट पर नए प्रत्याशी उतारे जाएंगे. 

लगातार दो बार जीत रहे सांसदों के टिकट को लेकर भी संशय
राजसमंद, जयपुर ग्रामीण और अलवर सीट पर नए प्रत्याशी उतरेंगे. बीजेपी विधानसभा हारे 3 सांसदों के टिकिट भी बदलने की तैयारी में है. पार्टी अजमेर, जालौर–सिरोही और झुंझुनूं  सांसदों के टिकट बदल सकती है. लगातार दो बार जीत रहे सांसदों के टिकट को लेकर भी संशय बना हुआ है. जयपुर शहर, टोंक–सवाई माधोपुर, दौसा, करौली–धौलपुर, उदयपुर, डूंगरपुर बांसवाड़ा, श्रीगंगानगर और भीलवाड़ा के भी टिकट बदले जा सकते हैं.

Trending news