Jaipur News: सरिस्का टाइगर रिजर्व से दोहरी खुशखबरी, 2 बाघिन के 8 शावक आए सामने
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2270367

Jaipur News: सरिस्का टाइगर रिजर्व से दोहरी खुशखबरी, 2 बाघिन के 8 शावक आए सामने

Jaipur big News: जयपुर में सरिस्का टाइगर रिजर्व फिर से आबाद हो रहा है. यहां टाइगर रिजर्व में 2 बाघिनों के 8 शावकों की पुष्टि हुई है. दरअसल एक ही दिन में 2 बाघिनों के 8 शावकों की पुष्टि को बड़ी खुशखबरी माना जा रहा है. साथ ही वन विभाग के अधिकारियों का यह भी कहना है कि किसी बाघिन के एक साथ 4 शावक होना भी एक बड़ी उपलब्धि है. 

 

Jaipur News

Jaipur big News: राजस्थान के जयपुर में सरिस्का टाइगर रिजर्व फिर से आबाद हो रहा है. यहां टाइगर रिजर्व में 2 बाघिनों के 8 शावकों की पुष्टि हुई है. दरअसल एक ही दिन में 2 बाघिनों के 8 शावकों की पुष्टि को बड़ी खुशखबरी माना जा रहा है. साथ ही वन विभाग के अधिकारियों का यह भी कहना है कि किसी बाघिन के एक साथ 4 शावक होना भी एक बड़ी उपलब्धि है. 

वर्ष 2008 में सरिस्का में बाघों का पुनर्वास किए जाने के बाद यह लगातार दोहरा मौका है. जब एक ही बाघिन ने चार शावकों को जन्म दिया है. बाघिन एसटी-12 और बाघिन एसटी-22 सरिस्का में चार-चार शावकों के साथ दिखाई दी हैं. इससे एक दिन पहले बाघिन एसटी-27 भी 2 शावकों के साथ देखी गई थी. 

यह भी पढ़ें- 76वी वाहिनी के स्थापना दिवस पर ब्लड डोनेशन कैंप का आयोजन, जवानों ने किया रक्तदान

वन मंत्री संजय शर्मा ने इन दोनों बाघिनों के शावकों के साथ ट्रैप कैमरा में फोटो मिलने की पुष्टि की है. संजय शर्मा ने वन विभाग के सभी अधिकारियों और कर्मचारियों को इस उपलब्धि पर बधाई दी है. उन्होंने प्रदेशवासियों को भी इसके लिए शुभकामनाएं दी हैं. इसके साथ ही सरिस्का में बाघों का कुनबा बढ़कर 40 तक जा पहुंचा है.

पढ़ें जयपुर की एक और बड़ी खबर

राजधानी जयपुर के शहर और ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली-पानी की किल्लत से हाहाकार मचा हुआ है. प्रशासनिक अधिकारियों की रात्री चौपाल के बाद भी बिजली पानी में सुधार नहीं हो रहा है. जयपुर कलेक्टर प्रकाश राजपुरोहित ने बताया कि जिले के प्रशासनिक अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि 24 घंटे के अंतराल में लोगों को बिजली पानी सुचारू कर राहत देने का काम करें. साथ ही नगर निगम के अधिकारियों को भी गर्मी से बचाव के लिए पर्याप्त छाया-पानी की व्यवस्था करें ताकि बेसहारा लोगों को गर्मी से राहत दी जा सके.

Trending news