जयपुर: राजस्थान में माइनिंग ब्लॉकों की ई-नीलामी, रोडमैप किया गया तैयार
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1842071

जयपुर: राजस्थान में माइनिंग ब्लॉकों की ई-नीलामी, रोडमैप किया गया तैयार

जयपुर न्यूज: नीलामी मिशन मोड़ पर करने के लिए रोडमैप तैयार हो चुका है. 1 एमएल व 3 सीएल के मेजर माइनिंग ब्लॉक नीलाम हुए. इस माह 4 और मेजर माइनिंग ब्लॉकों की ई-नीलामी पूरी होगी.

जयपुर: राजस्थान में माइनिंग ब्लॉकों की ई-नीलामी, रोडमैप किया गया तैयार

जयपुर न्यूज: राज्य में खनिज एक्सप्लोरेशन और माइनिंग ब्लॉकों की ई-नीलामी कार्य को मिशन मोड में लिया जा रहा है. प्रदेश में मेजर व माइनर ब्लॉकों की ई-नीलामी का रोडमैप तैयार कर लिया गया है. प्रदेश में इस वित्त वर्ष में अब तक एक माइनिंग लीज और 3 कम्पोजिट लाइसेंस सहित कुल 4 मेजर माइनिंग ब्लॉक की नीलामी हो चुकी है. 

नीलामी का रोडमैप तैयार

इस माह के अंत तक 4 और मेजर माइनिंग ब्लॉकों की ई-नीलामी प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी. पिछले वित्त वर्ष में सर्वाधिक 8 मेजर मिनरल ब्लॉक की नीलामी हुई थी. वर्ष 2016-17 से 2022-23 तक मेजर मिनरल की कुल 23 माइनिंग लीज और कम्पोजिट लाइसेंस की नीलामी की गई थी. खान एवं पेट्रोलियम विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव वीनू गुप्ता ने बताया कि पांच दर्जन से अधिक मेजर मिनरल्स की नीलामी का रोडमैप तैयार कर लिया गया है. 

खनिज पोटाश की नीलामी की पहली बार प्रक्रिया शुरू की गई है. आज उदयपुर पिपलियान के बेस मेटल ब्लॉक की नीलामी हुई. इससे पहले 24 अगस्त को राजसमंद खाखलियाखेरा के बेस मेटल व एसोसिएटेड मिनरल और सीकर नीम का थाना के न्योराना दांडेला के आयरन और ब्लॉक की नीलामी सफलतापूर्वक हो चुकी है.

माइंस ब्लॉकों की चरणबद्ध तरीके से नीलामी

खान विभाग के निदेशक संदेश नायक ने बताया कि विभाग द्वारा आयरन ओर, लाइमस्टोन, बेसमेटल, एसोसिएटेड मिनरल, सिलियसस अर्थ, फ्लोराइट और पोटाश की 38 मेजर माइंस ब्लॉकों की चरणबद्ध तरीके से मई माह से नीलामी प्रक्रिया शुरू की गई है.

रिपोर्टर-काशीराम चौधरी

ये भी पढ़ें

सुरक्षित लैंड हो जाती कल्पना चावला, जानिए चंद मिनटों में ऐसा क्या हुआ?

राजस्थान से बहती है भारत की सबसे छोटी नदी, जानिए कितनी है लंबाई

चांदी ही चांदी: गेम खेलने की निकली नौकरी, 3 लाख से ज्यादा हफ्ते का मिलेगा पेमेंट

चंद्रयान-3 की सफल लैंडिंग के बाद इन कंपनियों के शेयरों में जबरदस्त तेजी!

 

Trending news