Fitness Tips 2023: न्यू ईयर में पाना चाहते है Sara Ali Khan जैसी टोंड बॉडी तो फॉलो करें ये फिटनेस ट्रेंड्स
Advertisement

Fitness Tips 2023: न्यू ईयर में पाना चाहते है Sara Ali Khan जैसी टोंड बॉडी तो फॉलो करें ये फिटनेस ट्रेंड्स

Fitness Tips 2023: नए साल (New Year) में चाहते है सारा अली खान (Sara Ali Khan) जैसा हॉट फिगर तो आपकी शुरुआत भी होनी चाहिए कुछ अलग. आइये आज हम आपको बताएंगे की कैसे आप छोटे छोटे स्टेप अपनाकर न्यू ईयर रेजोल्यूशन को बनाएं रख रखते है और रह सकते है फिट एंड फाइन.  

न्यू ईयर फिटनेस रेजोल्यूशन

Fitness Tips 2023: अगर आप भी नए साल (New Year) में चाहते है सारा जैसा हॉट फिगर तो आपकी शुरुआत भी होनी चाहिए कुछ अलग. सारा अली खान (Sara Ali Khan) अपनी फिटनेस को लेकर बहुत सजग रहती है और अक्सर अपने फिटनेस विडिओ भी शेयर करती रहती है. ऐसे में अगर आपकी भी ख्वाहिश है साल 2023 में सारा जैसी टोंड बॉडी पाने की तो फॉलो करें ये फिटनेस टिप्स. नया साल आने वाला ऐसे में हम अक्सर कुछ न कुछ संकल्प लेते है. ऐसे कई लोग है जो ये सोच रहें होंगे की साल 2023  में वे अपनी हेल्थ और फिटनेस को लेकर खासे सजग रहेंगे. लेकिन अब इम्यूनिटी को लेकर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है. कई बार हम शुरुआत में ही बहुत ज्यादा हैवी वर्कआउट कर लेते है ऐसे में जल्दी ही हम थकने लगते है और हमारा रेजोल्यूशन अधूरा रह जाता है. आइये आज हम आपको बताएंगे की कैसे आप छोटे छोटे स्टेप अपनाकर न्यू ईयर रेजोल्यूशन को बनाएं रख रखते है और रह सकते है फिट एंड फाइन.  

लो इंटेंसिटी एक्सरसाइज

सबसे पहले हम बात करेंगे लो इंटेंसिटी एक्सरसाइज की. अगर हम शुरुआत में  लो इंटेंसिटी एक्सरसाइज करते है तो इससे हम जल्दी थकते भी नहीं हैं और हमे रूटीन सेट करने में बहुत मदद मिलती है. 

1. पैदल चलना 

सबसे पहले आप पैदल चलने से शुरुआत कीजिये। वॉक सबसे बेहतर तरीका है अपना वर्कआउट रूटीन सेट करने का. आप कम से कम 30-40 मिनट रोजाना वॉक करें. वॉक करना सेहत के लिए अच्छा होता है. अगर आप एक्सरसाइज नहीं कर पा रही हैं तो, भी कुछ हद तक चलना काफी जरूरी है. वॉक को इम्यूनिटी के लिए इसे सबसे आसान फिजिकल एक्सरसाइज माना जाता है

2. डांस करना 

अगर आप बहुत ही मजे से शुरुआत करना चाहते हैं तो डांस करें. डांस करना एक बहुत ही अच्छी एक्सरसाइज है. इससे पूरी बॉडी मूव होती है और सहरीर के सभी हिस्सों पर प्रेशर पड़ता हैं. डांस करने के लिए आप किसी भी डांस फॉर्म को चुन सकते हैं. डांसिंग ना सिर्फ इम्यूनिटी के लिए अच्छी होती है बल्कि ये तनाव को भी कम कर सकती है.

3. दौड़ना

वॉक से धीरे धीरे आप रनिंग करना शुरू करें. शुरुआत में छोटे छोटे स्टेप ले बीच बीच में रुकर खुद को रिलेक्स करें. पहले आप जॉगिंग करें या फिर खड़े-खड़े दौड़ने की स्थिति बनाएं. ब्रिस्क वॉक या फिर जॉगिंग इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए बहुत ही बहेतर है. दिन में कम से कम 30 मिनट जॉगिंग करे. ये एक्सरसाइज ना सिर्फ वेट लॉस के लिए अच्छी है बल्कि ये इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए भी मददगार है.  

4. स्विमिंग करना 

स्ट्रेस रिलीज करने के लिए स्विमिंग को सबसे अच्छी एक्सरसाइज माना जाता है. स्वविमिंग करने से बॉडी में लचक आती है. स्विमिंग के दौरान आपका पूरा शरीर एक साथ काम करता है और आप स्ट्रेस भी रिलीज कर पाते है. 

5. जंपिंग करना 

स्ट्रेस को कम करने के लिए जंपिंग भी एक बेहतर ऑप्शन साबित हो सकता है. लेकिन ऐसे अपनी उम्र के अनुसार ही करें,  क्योकि इसमें चोट लगने का खतरा रहता है. आप जब भी जंपिंग एक्सरसाइज करें तो खाली पेट करें क्योंकि भरे हुए पेट में ये डाइजेशन को खराब कर सकती है. 

हाई इंटेंसिटी एक्सरसाइज 

अब जब आपका एक्सरसाइज का रूटीन से हो जाये तो आप लो इंटेसिटी से हाई इंटेंसिटी की तरफ बढ़ना शुरु कर सकते हैं. हाई इंटेंसिटी एक्सरसाइज उन लोगों के लिए है जिन्हें बॉडी फैट लूज करना है और साथ ही साथ अपनी इम्यूनिटी को भी बढ़ाना है.

1. बर्पीज एक्सरसाइज 

बर्पी एक ट्रेंडी एक्सरसाइज की है. बर्पी करने के अलग-अलग तरीके होते हैं और ये जंपिंग जैक्स, स्क्वाट्स का मिक्सचर मानी जाती है. हाई इंटेंसिटी वर्कआउट्स की बात करें तो बर्पीज ट्रेंडींग है.कई बॉलीवुड सेलिब्रिटी इस वर्कआउट को फोलोव करते है जो उनके शानदार फिगर का राज भी है.

2. स्क्वाट्स एक्सरसाइज 

लोअर बॉडी फैट को काम करने के लिए स्कवॉट्स सबसे अच्छी एक्सरसाइज है. इससे लोअर बॉडी को अच्छा शेप मिलता है. लोअर बॉडी को टोन करने के लिए स्क्वाट्स को काफी सही माना जाता है. इसे स्ट्रेंथ ट्रेनिंग और इम्यूनिटी बिल्डिंग के लिए किया जाता है. 

3. जंपिंग जैक्स

जंपिंग जैक्स की सबसे अच्छी स्ट्रेंथ ट्रेनिंग में से एक मन जाता है. इसके कई फॉर्म होते हैं और आप कई तरह से इन्हें कर सकती हैं. यह बॉडी बैलेंस को बेहतर करने में मदद करती है. इससे शरीर में स्फूर्ति बढ़ती है. 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Zee Media इसकी पुष्टि नहीं करता है. प्रयोग से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क जरूर करें.)

यह भी पढे़ं- Viral Video: स्टेज पर रिश्तेदारों के सामने दूल्हे से लिपट गई 'बुर्के वाली महिला', दुल्हन की हंस-हंसकर हालत खराब

Trending news