आपराधिक मामलों में सबसे ऊपर Rajasthan का नाम, NCRB ने जारी किए आंकड़े
Advertisement

आपराधिक मामलों में सबसे ऊपर Rajasthan का नाम, NCRB ने जारी किए आंकड़े

एनसीआरबी (NCRB) की ओर से जिस तरह के साल 2020 के आंकड़े पेश किए गए हैं, वो राजस्थान के लिए एक चिंता का विषय है.

प्रतीकात्मक तस्वीर

 

Jaipur: राजस्थान प्रदेश की छवि देश में एक शांत और कानून व्यवस्था (Law and order) के मामले में बेहतर मानी जाती है. लेकिन इस बार एनसीआरबी (NCRB) की ओर से जिस तरह के साल 2020 के आंकड़े पेश किए गए हैं, वो राजस्थान के लिए एक चिंता का विषय है. प्रदेश के बाहर राजस्थान (Rajasthan) की जो भी छवि हो लेकिन घर के अंदर के हालात तो काफी भयावह है. एनसीआरबी के आंकड़ों के हिसाब से दुष्कर्म (Rape) के मामलों में देश में राजस्थान पहले पायदान पर आकर खड़ा हो गया है. ऐसी ही स्थिति हत्या, महिला अपराध, मानव तस्करी, अपहरण और अन्य गंभीर अपराधों में देखने को मिल रही है. 

यह भी पढ़े- Jaipur: जादुई उछाल पर शेयर बाजार, विदेशी निवेशकों का भी मिल रहा है बेहतर रिस्पांस

राजस्थान पुरातन काल से ही योद्धा जातियों और ऐतिहासिक युद्धों (Historical wars) के कारण अधिक चर्चित रहा है. युद्ध के दौरान भी दुश्मन पक्ष की स्त्रियों के साथ स्थानीय लोगों की ओर से हिंसा (Violence) के कोई प्रमाण नहीं मिलते हैं. कबीलाई संस्कृति के बाद भी स्त्रियों को सर्वोच्च सम्मान दिया जाता रहा है. यह स्त्री सम्मान का ही उदाहरण है कि यहां हर जाति में कुल देवता से ज्यादा कुल देवी की मान्यता देखने को मिलती है. लेकिन मौजूदा समय में शिक्षा और आधुनिकता दोनों ही बढ़ी हैं, तब भी आधुनिक विचारधारा के लोग महिला अत्याचार जैसे बदनाम और बेगैरत कामों में अव्वल बन रहे हैं. आज ऐतिहासिक इतिहास के गवाह रहे राजस्थान में महिलाओं की हालय दयनीय होती दिखाई दे रही है. प्रदेश की महिलाओं के साथ बढ़ते दुष्कर्म के मामले और कुछ नहीं, हमारी परंपरा को वीभत्स ही कर रहे हैं. 

राज्य की महिलाएं पूरे देश में सबसे ज्यादा असुरक्षित हैं. एनसीआरबी के आंकड़े कहते हैं कि दुष्कर्म के मामलों में राजस्थान पहले नंबर पर है. साल 2020 के दौरान राज्य में कुल 5 हजार 310 मामले घरेलु हिंसा के दर्ज किए गए. राजस्थान के यह आंकड़े अपराध के मामले में आम तौर पर बदनामी झेलते रहे उत्तर प्रदेश से भी करीब दोगुने है. आप अंदाजा लगाईए कि दुष्कर्म के मामलों में दूसरे नंबर पर रहे यूपी में 2 हजार 769 मामले साल भर में सामने आए है.

यह भी पढ़े- Rajasthan में अब तक औसत से 3 फीसदी ज्यादा बारिश दर्ज, जारी रहेगी मानसून की मेहरबानी

देश में दुष्कर्म के मामलों की स्थिति
पहले नंबर पर राजस्थान- 5 हजार 310 मामले
दूसरे नंबर पर उत्तरप्रदेश- 2 हजार 769 मामले
तीसरे नंबर पर मध्यप्रदेश- 2 हजार 339 मामले
चौथे नंबर पर महाराष्ट्र- 2 हजार 61 मामले
पांचवे नंबर पर आसाम- 1 हजार 6 57 मामले

fallback

केवल महिला के साथ दुष्कर्म के मामलो में ही नहीं बल्कि अन्य अपराधों की भी राजस्थान में स्थिति भयावह रही है. 2020 में देश भर में 29 हजार 173 में से 1719 हत्याओं के मामले राजस्थान में सामने आए. जिसने राजस्थान को हत्याओं के मामले में 6 वें नंबर पर लाकर खड़ा कर दिया. हत्या के प्रयास और लूट जैसे मामलों में राजस्थान देश में 9वें नंबर पर है. हत्या के प्रयास के 2062  मामले तो वहीं, लूट के 1155 मामले 1 साल में सामने आए. इसी तरह से अपहरण के मामलों में भी राजस्थान तीसरे पायदान पर खड़ा है.

यह भी पढ़े- PM Narendra Modi का जन्मदिन आज, रेल कौशल विकास योजना का करेंगे शुभारंभ

एनसीआरबी ने मेट्रोपॉलिटन शहरों के अपराधों को भी अलग से वर्गीकृत किया है. ये वो शहर हैं, जिनकी आबादी 20 लाख से ज्यादा है. इन शहरों में दुष्कर्म के मामलों में राजस्थान की राजधानी जयपुर सिर्फ दिल्ली (Delhi) से पीछे है. दिल्ली में दुष्कर्म के 967 मामले सामने आए है, जबकि जयपुर 409 दुष्कर्म के मामलों में शहरो की कैटेगरी में दूसरे स्थान पर है.

Trending news