Rajasthan Weather Update: राजस्थान में भीषण गर्मी के बीच मौसम विभाग का अलर्ट, इन जिलों में हो सकती है बारिश
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2254637

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में भीषण गर्मी के बीच मौसम विभाग का अलर्ट, इन जिलों में हो सकती है बारिश

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में कई जिलों में इन दिनों भीषण गर्मी पड़ रही है. मौसम विभाग का कहना है कि आगामी घंटों में कई जिलों में तेज हवाओं के साथ बारिश हो सकती है. जानें मौसम का ताजा अपडेट. 

Rajasthan Weather Update

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में कई जिलों में इन दिनों भीषण गर्मी पड़ रही है, जिससे चलते लगातार पारा बढ़ता जा रहा है और गर्मी से लोगों को बुरा हाल हो रहा है. वहीं, मौसम विभाग की ओर से एक राहत भरी जानकारी दी गई है. 

दरअसल मौसम विभाग का कहना है कि आगामी घंटों में चित्तौड़गढ़, डूंगरपुर, उदयपुर, भीलवाड़ा, बांसवाड़ा, प्रतापगढ़, झालावाड़, करौली और बारां में जोरदार हवाओं के साथ बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी है. 

साथ ही 20 से 30 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवाओं का भी जोर रह सकता है. मौसम विभाग के अनुसार, इन जिलों में बादल गरजन के साथ आकाशीय बिजली भी चमक सकती है. 

प्रदेश में मई के महीने गर्मी का भयंकर रूप देखने को मिल रहा है. गर्मी इतनी बढ़ गई है कि बीते 24 घंटों में प्रदेश के बाड़मेर में सबसे अधिक तापमान 46.9 डिग्री रहा. राज्य में कई दिनों से सूरज आग उगल रहा है. साथ ही हीट वेव/लू चल रही है, जिससे आमजन का बुरा हाल हो रहा है.

 इसके अलावा करौली, फतेहपुर, जालौर, गंगानगर, जैसलमेर, फलोदी, पिलानी अधिकतम तापमान 46 डिग्री से अधिक तापमान रहा. गुलाबी नगरी जयपुर का तापमान 44.4 डिग्री दर्ज किया गया. 

 मौसम विभाग के मिली जानकारी के अनुसार, इस बार मानसून 5 जून तक केरल तट पर पहुंचेगा. वहीं, राजस्थान सहित मेवाड़ में दक्षिण पश्चिमी मानसून 25 जून तक आ सकता है. इस बार के लिए कहा जा रहा है कि मानसून सामान्य रहेगा. 

मौसम विभाग के मुताबिक, हर साल अरब सागर से आने वाली हवा दक्षिणी-पश्चिमी मानसून लेकर आती है, जिसके कारण इसकी एंट्री उदयपुर-कोटा संभाग से होती है. यहीं से मानसून पूरे राजस्थान में पहुंचता है.  बांसवाड़ा में मानसून सबसे पहले आता है. इस वजह से इस मानसून का प्रवेश द्वार कहा जाता है. 

यह भी पढ़ेंः राजस्थान में सूरज के कहर से हाल बेहाल,पारा पहुंचा 46 के पार,अलर्ट जारी

यह भी पढ़ेंः Jaipur News: कश्मीर घूमने गए जयपुर के दंपति पर आतंकी हमला

Trending news