Rajasthan Weather Update: राजस्थान में आज इन जिलों में होगी ताबड़तोड़ बारिश, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2382959

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में आज इन जिलों में होगी ताबड़तोड़ बारिश, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में मानसून की मेहरबानी जारी रहेगी. आगामी कुछ दिनों तक झमाझम बारिश का दौर जारी रहेगा. मौसम केंद्र जयपुर की जानकारी के अनुसार, आज 14 अगस्त को नागौर, चूरू, झुंझुनू, सीकर, जयपुर, दौसा, भरतपुर और अलवर आदि जिलों में बारिश का यलो अलर्ट जारी किया गया है. 

Rajasthan Weather Update

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में आजकल भयंकर बारिश का दौर चल रहा है. पूरे राज्य में मौसम विभाग ने अलर्ट जारी कर रखा है. शहरी से लेकर ग्रामीण इलाके जलमग्न नजर आ रहे हैं. जलभराव की स्थिति के कारण बिजली गुल हो चुकी है. आपदा प्रबंधन के फोन लगातार मदद के लिए घनघना रहे हैं. सभी जिला प्रशासन की तरफ से लोगों से बारिश में घरों से बाहर बेवजह न निकलने की अपील की जा रही है.

वहीं, मौसम विभाग की मानें तो अभी राजस्थान में मानसून की मेहरबानी जारी रहेगी. आगामी कुछ दिनों तक झमाझम बारिश का दौर जारी रहेगा. इसके चलते जनजीवन और अधिक अस्त-व्यस्त हो सकता है. बारिश के कहर के कारण राजस्थान में नदी-नाले-पोखर-तालाब और झरने उफान पर हैं. सड़कें और गलियां जलमग्न हैं. लगातार हादसों की खबरें सामने आ रही हैं.

मौसम केंद्र जयपुर की जानकारी के अनुसार, आज 14 अगस्त को नागौर, चूरू, झुंझुनू, सीकर, जयपुर, दौसा, भरतपुर और अलवर आदि जिलों में बारिश का यलो अलर्ट जारी किया गया है. 14 अगस्त को पूर्वी राजस्थान में कहीं-कहीं भारी से अति भारी बारिश होने की संभावना है. 

बता दें कि एक सप्ताह से ज्यादा का समय हो गया है, मरुधरा में ताबड़तोड़ बारिश का दौर जारी है. हर दिन लगातार हो रही तेज और धीमी बारिश अब लोगों के लिए मुसीबत का सबब बनती जा रही है. ज्यादातर जिले जलमग्न हो गए हैं. कई जगहों पर बाढ़ की स्थिति हो गई है. निचले इलाकों में जलभराव के कारण लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.

 

 

अगले 4-5 दिन कहीं-कहीं भारी और अति भारी बारिश का दौर जारी रहने की संभावना है. बीकानेर संभाग के कई इलाकों में अगले 4-5 दिन मध्यम और तेज बारिश की गतिविधि जारी रहने की संभावना जताई जा रही है. इस दौरान कहीं-कहीं भारी बारिश होने की भी संभावना बन रही है.

किस जिले में हुई सबसे ज्यादा बारिश ?
पिछले 24 घंटों में पश्चिमी राजस्थान में कुछ स्थानों पर तथा पूर्वी राजस्थान में अनेक स्थानों पर मेघ गर्जन के साथ वर्षा दर्ज की गई है. अलवर, सवाई माधोपुर व बीकानेर जिले में भारी वर्षा एवं दौसा, जयपुर, बूंदी तथा टोंक जिले में भारी से अति भारी वर्षा दर्ज की गई है. पूर्वी राजस्थान में सर्वाधिक बारिश निवाई ( टोंक ) में 164 व पश्चिमी राजस्थान के डूंगरगढ़, बीकानेर में 78 बारिश दर्ज की गई है. 

मौसम केंद्र जयपुर ने बारिश को लेकर दिए निर्देश
बारिश और आंधी-तूफान का ऑरेंज-येलो अलर्ट जारी करने के साथ ही मौसम विभाग ने आमजन के लिए विशेष दिशा-निर्देश जारी किए हैं. मौसम विभाग के मुताबिक, मेघगर्जन के समय किसी सुरक्षित स्थान की शरण लें. पेड़ों के नीचे कतई न जाएं. घर के इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के प्लग को निकालकर रख दें. बिजली के पोल, कच्चे घरों के आसपास न जाएं. 

Trending news