जल्द दौड़ेगी शाही ट्रेन 'पैलेस ऑन व्हील्स', पर्यटकों को करवाएगी कोटा और अजमेर की सैर
Advertisement

जल्द दौड़ेगी शाही ट्रेन 'पैलेस ऑन व्हील्स', पर्यटकों को करवाएगी कोटा और अजमेर की सैर

प्रदेश की शाही सवारी कहलाने वाली ट्रेन पैलेस ऑन व्हील जल्द ही पटरी पर सरपट दौड़ेगी. आरटीडीसी के चेयरमैन धर्मेंद्र राठौड़ ने बताया कि सितंबर माह के अंतिम सप्ताह में ट्रेन का संचालन शुरू कर दिया जाएगा. 

'पैलेस ऑन व्हील्स'

Jaipur: प्रदेश की शाही सवारी कहलाने वाली ट्रेन पैलेस ऑन व्हील जल्द ही पटरी पर सरपट दौड़ेगी. आरटीडीसी के चेयरमैन धर्मेंद्र राठौड़ ने बताया कि सितंबर माह के अंतिम सप्ताह में ट्रेन का संचालन शुरू कर दिया जाएगा. इस बार ट्रेन के मार्ग में कुछ बदलाव किए गए है. पहली बार ट्रेन कोटा और अजमेर के दर्शन भी पर्यटकों को करवाएगी.            

इसी के साथ ही ट्रेन में कई बड़े बदलाव किए गए है, ट्रेन की भव्यता को और अधिक बढ़ावा दिया गया है. इसी के साथ ही यात्रियों को आरामदायक सफर के लिए ट्रेन को तैयार करवाया जा रहा है. राठौर ने बताया कि देश की सबसे पहली लग्जरी ट्रेन पैलेस ऑन व्हील है. इस ट्रेन का संचालन आरटीडीसी के माध्यम से किया जाता है. इस ट्रेन को 1982 से आरटीडीसी चला रहा है. इसी के साथ ट्रेन कभी भी नुकसान में नहीं रही. 70 से 80 प्रतिशत यूरोप और अमेरिका के पर्यटक यात्री होते है. 

यह भी पढ़ें - Rajasthan Student Election: प्रतापगढ़ गवर्नमेंट पीजी कॉलेज में मतदान हुआ शुरू, 4 पदों पर हो रहा मुकाबला

कोरोना संक्रमण के कारण ट्रेन का संचालन बंद कर दिया गया था, जो कि अगले महीने से शुरू होने वाला है. राठौड़ ने कहा कि जब मैंने पदभार ग्रहण करा तब से ही शाही ट्रेन चलाने की मांग आ रही थी, इसी के चलते यह निर्णय लिया गया है. रेलवे और आरटीडीसी के बीच कुछ इशूज रहे, जिन्हें हल कर लिया गया है. जब से ट्रेन का संचालन हो रहा है.

तब से रेलवे से प्रॉफिट शेयरिंग रेशों का एग्रीमेंट हो रखा था लेकिन इस बार रेलवे निजीकरण की बात कहकर भारत गौरव ट्रेन की तर्ज पर ट्रेन का संचालन की बात कह रहा है, जो कि सरासर गलत है. राठौड़ ने कहा कि अगर फिर से कोई आपदा आ गई तो आरटीडीसी को भारी नुकसान होगा, उन्होंने कहा कि जल्द ही रेलवे अधिकारियों से बातकर बीच का रास्ता निकाला जाएगा.

Reporter: Anup Sharma

जयपुर की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

खबरें और भी हैं...

Aaj Ka Rashifal: आज शुक्रवार को धनु को काम में होगी परेशानी, कन्या किसी से कोई बात शेयर न करें

राष्ट्रीय अध्यक्ष बनने के सवाल पर अशोक गहलोत बोले, मैं राजस्थान छोड़कर नहीं जाउंगा

बारां में काली सिंध नदी में आए उफान ने कई गांवों में मचाई तबाही, खान मंत्री लेंगे जायजा

Trending news