Trending Quiz : दुनिया का ऐसा कौन सा देश है, जहां एक भी बच्चा पैदा नहीं होता है?
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2338643

Trending Quiz : दुनिया का ऐसा कौन सा देश है, जहां एक भी बच्चा पैदा नहीं होता है?

Trending Quiz : ट्रेंडिंग क्विज के सवालों ने इंटरनेट पर खूब धूम मचा रखी है. प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयार में क्विज अहम भूमिका निभा रहा है. हम भी आपसे कुछ ऐसे ही सवाल करने जा रहे हैं, जो आपके लिए उपयोगी साबित हो सकते हैं.

 

Which is country in the world where not even a single child is born

General Knowledge Trending Quiz : क्विज एक ऐसी प्रणाली है, जिसे अब स्कूलों और कॉलेजों में एक खेल के रूप में अपनाया जाने लगा है. इसके अनोखे सवाल लोगों को बहुत पसंद आते हैं. वर्तमान में इंटरनेट पर क्विज के सवालों और उनके उत्तरों की काफी खोज की जा रही है. यदि आप भी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं, तो हम आपके लिए कुछ ऐसे सवाल और उनके उत्तर प्रस्तुत कर रहे हैं जो आपके लिए फायदेमंद हो सकते हैं.

सवाल 1 - आखिर गरबा किस राज्य का सबसे लोकप्रिय नृत्य है?
जवाब 1 - दरअसल, गरबा गुजरात राज्य का सबसे लोकप्रिय नृत्य है.  

सवाल 2 - भारत का सबसे ठंडा इलाका कौन सा है?
जवाब 2 - भारत की सबसे ठंडी जगह का टाइटल सियाचिन ग्लेशियर के पास है. करीब 5,753 मीटर ऊंचाई पर स्थित इस जगह का तापमान जनवरी में -50 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाता है. 

सवाल 3 - भारत का सबसे गर्म जिला कौन सा है?
जवाब 3 - फलोदी भारत में सबसे गर्म स्थान होने के लिए जाना जाता है, जहां तापमान 51 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाता है. यह थार रेगिस्तान के बफर जोन में है. ये जगह रेगिस्तान के पास होने की वजह से भी यहां का तापमान सबसे ज्यादा दर्ज किया जाता है.

सवाल 4 - कौन सा पक्षी हवा में उड़ते उड़ते पानी पीता है?
जवाब 4 - हरियाल पक्षी हवा में उड़ते उड़ते पानी पीता है.

सवाल 5 - भारत में सबसे लंबे समय तक प्रधानमंत्री रहने वाले पीएम कौन हैं?
जवाब 5 - भारत के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू के नाम देश के सबसे लंबे समय तक प्रधानमंत्री रहने का कीर्तिमान है. जवाहरलाल नेहरू के पास 5 अगस्त 1947 से 27 मई 1964 (16 साल 286 दिन) तक प्रधानमंत्री रहने का कीर्तिमान है.

सवाल 6 - दुनिया की सबसे ठंडी जगह कौन सी है?
जवाब 6 - साइबेरियन सिटी का याकुत्स्क दुनिया के सबसे ठंडे इलाके के रूप में जाना जाता है. याकुत्स्क रूस का सबसे पूर्वी इलाका है. यह राजधानी मॉस्को से 5 हजार किलोमीटर की दूरी पर है.

सवाल 7 - दुनिया का ऐसा कौन सा देश है, जहां एक भी बच्चा पैदा नहीं होता है?
जवाब 7 - वेटिकन सिटी दुनिया का वो देश है, जहां बच्चे पैदा नहीं होते. वेटिकन सिटी की जनसंख्या करीब 1000 है. दरअसल, वेटिकन सिटी में एक भी अस्पताल नहीं है, इसलिए यहां बच्चे पैदा नहीं होते. यहां के लगभग सभी नागरिक दूसरे देशों से हैं, और इनमें से अधिकांश ब्रह्मचारी पुरुष हैं. जिन्हें धर्म की वजह से शादी करने या औलाद पैदा करने की अनुमति नहीं होती.

Disclaimer-

'ज़ी राजस्थान' इस खबर से संबंधित किसी तथ्य की पुष्टि नहीं करता. हमारा मकसद, आपके सामान्य ज्ञान को बढ़ाना है. हम आपके लिए इस तरह की जानकारियां विभिन्न विश्वसनीय वेबसाइट्स से जुटाने का प्रयास करते हैं. 

Trending news