Trending Quiz : हमें छींक क्यों आती है?
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2112004

Trending Quiz : हमें छींक क्यों आती है?

Trending Quiz : ट्रेंडिंग क्विज (Trending Quiz) के प्रश्नों के माध्यम से हम आपसे कुछ ऐसे सवाल पूछेंगें, जो शायद आपके जहन में तो आए होंगे, लेकिन शायद आपको उनके जवाब पता ना हों. तो चलिए देखते हैं, कि आप हमारे सवालों के बारे में कितना जानते हैं.

 

हमें छींक क्यों आती है.

General Knowledge Trending Quiz : जैसा कि हम सभी जानते हैं कि आज के समय में किसी भी परीक्षा को पास करने के लिए जनलर नॉलेज (General Knowledge) और करेंट अफेयर्स (Current Affairs) की बेहद जरूरत होती है. इनसे जुड़े कई सवाल एसएससी, बैंकिग, रेलवे व अन्य कॉम्पिटेटिव एग्जाम की परीक्षाओं के दौरान पूछे जाते हैं.

ऐसे में आज हम आपके लिए कुछ ऐसे सवाल लेकर आए हैं, जिनके बारे में शायद आपने पहले कभी ना सुना हो. आपसे अनुरोध है कि आप नीचे दिए गए सवालों को अच्छे से पढ़कर उसका जवाब दें. हालांकि, हमने सभी सवालों के जवाब नीचे दिए हुए हैं, आप उन्हें कहीं नोट करके रख सकते हैं.

सवाल- जिराफ को हिंदी में क्या कहा जाता है?
जवाब- जिराफ को हिंदी की सामान्य बोलचाल में जिराफ ही कहा जाता है. हालांकि हिंदी में इसका शुद्ध नाम महाग्रीव या चित्रोष्ट है. 

सवाल- किस देश की राष्ट्रीय पुस्तक रामायण है?
जवाब- थाईलैंड दुनिया का वो एकमात्र देश है, जिसकी राष्ट्रीय पुस्तक रामायण है. 

सवाल- आखिर वह कौन सा जीव है, जो अपनी आखें बंद करके भी आसानी से देख सकता है?
जवाब- इस तरह का अनोखा प्राणी ऊंट है. उसकी आंखों में तीन पलक होती हैं, जो धूल और कणों से उसकी आंखों से रक्षा करती हैं. वह अपनी 2 पलकों को बंद करके भी आसानी से बाहर का नजारा देख सकता है. 

सवाल- घर में कौन सा पौधा लगाने पर सांप आसपास भी नहीं फटकते?
जवाब- घर में सर्पगंधा का पौधा लगाने सांप हमेशा 100 मीटर दूर ही रहते हैं. इसकी गंध इतनी अजीब होती है कि सांप उससे दूर ही रहना पसंद करते हैं. इस पौधे का वैज्ञानिक नाम सवोल्फिया सर्पेतिना है. आप इस पौधे को आसानी से गमले में भी लगा सकते हैं. 

सवाल  -  हमें छींक क्यों आती है?
जवाब  -  हेल्थ के जानकार बताते हैं, कि हमारी नाक में एक पतली सी म्यूकस नाम की झिल्ली होती है. जिसकी कोशिकाएं और टिश्यूज बहुत ही अधिक संवेदनशील होते हैं. जब इस टिश्यूज या कोशिकाओं में बाहर कि कोई भी धूल या कण आकर चिपकती है, तो छींक आती है. 

Trending news