Trending Quiz : बिच्छू कितने साल तक जिंदा रहता है?
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2429815

Trending Quiz : बिच्छू कितने साल तक जिंदा रहता है?

Trending Quiz : प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे प्रतिभागियों के लिए जनरल नॉलेज से प्रश्न हमेशा से ही महत्वपूर्ण रहे हैं. ऐसे में GK के सवालों को याद करने का सबसे बेहतर माध्यम क्विज को कहा जा रहा है. आज हम आपके लिए Quiz के कुछ ऐसे ही सवाल लेकर आए हैं, जो आपके लिए उपयोगी साबित हो सकते हैं.

 

How long does a scorpion live

General Knowledge Trending Quiz : प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे प्रतिभागियों के लिए क्विज किसी वरदान से कम नहीं है. इन दिनों प्रतिभागी अपना जीके मजबूत करने के के लिए इंटरनेट पर ट्रेंडिंग क्विज के सवालों को खूब सर्च कर रहे हैं. हम भी आपके लिए कुछ ऐसे ही सवाल और उनके जवाब लेकर आए हैं, जो महत्वपूर्ण परीक्षाओं में आपकी मदद कर सकते हैं.

सवाल 1 - क्या आप बता सकते हैं कि आखिर हवा महल में कितने झरोखे हैं?
जवाब 1 - बता दें कि हवा महल में कुल 953 झरोखे हैं.

सवाल 2 -  भारतीय संविधान को पहली बार कब संशोधित किया गया था?
जवाब 2 -  दरअसल, भारत के संविधान में अब तक 105 संशोधन किये जा चुके हैं. पहली बार संविधान संशोधन 1950 में किया गया था.

सवाल 3 -  बताएं, किस बादशाह की मुगल सेना में सबसे ज्यादा हिंदू सेनापति थे?
जवाब 3 -  औरंगजेब की सेना में सबसे ज्यादा हिंदू सेनापति थे.

सवाल 4 -  कौन-सा विटामिन हमारे बालों को काला बनाता है?
जवाब 4 -  इवरी-डे हेल्थ (Everyday Health) की वेबसाइट पर प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, विटामिन बी-6 किसी बीमारी या कमी के बाद बालों को उसका मूल रंग वापस लाने में मदद कर सकता है. पैरा-अमीनो बेंजोइक एसिड (पीएबीए) और पैंटोथेनिक एसिड बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन की फैमिली का हिस्सा हैं. ये दोनों विटामिन हेल्थ फूड स्टोर्स और फार्मेसी में उपलब्ध होते हैं. बालों के सफेद होने बचने के लिए इनका उपयोग किया जा सकता है.

सवाल 5 - बताएं बुल फाइट किस देश में आयोजित की जाती है?
जवाब 5 - दरअसल, बुल फाइट स्पेन (Spain) में आयोजित की जाती है.

सवाल 6 - भारत और पाकिस्तान के बीच शिमला समझौता किस साल हुआ था?
जवाब 6 - भारत और पाकिस्तान के बीच शिमला समझौता साल 1972 में हुआ था.

सवाल 7 -  बिच्छू कितने साल तक जिंदा रहता है?
जवाब 7 -   बिच्छू एक ऐसा जीव है जिसका नाम सुनते ही अधिकतर लोग डर जाते हैं, क्योंकि इसके डंक से जहर शरीर में फैलने पर इंसान की मौत भी हो सकती है. हालांकि, यह जानकर आपको हैरानी होगी कि बिच्छुओं की केवल 2% प्रजातियां ही विषैली होती हैं. क्या आप बिच्छुओं के बारे में कुछ और जानते हैं? जैसे कि उनकी उम्र कितनी होती है या वे कितने साल तक जीवित रहते हैं? अगर नहीं, तो आज जानकर आपको आश्चर्य होगा. बिच्छू औसतन 3 से 5 साल तक जीवित रहते हैं. वे जन्म के बाद धीरे-धीरे आकार में बढ़ते हैं और ऐसा माना जाता है कि एक साल के अंदर वे पूरी तरह से परिपक्व हो जाते हैं.

Disclaimer-

'ज़ी राजस्थान' इस खबर से संबंधित किसी तथ्य की पुष्टि नहीं करता. हमारा मकसद, आपके सामान्य ज्ञान को बढ़ाना है. हम आपके लिए इस तरह की जानकारियां विभिन्न विश्वसनीय वेबसाइट्स से जुटाने का प्रयास करते हैं. 

Trending news