Healthy Food: इस विंटर सीजन पालक या मेथी में से जानिए कौन देगा आपको से सेलेब्रिटी जैसी फिटनेस
Advertisement

Healthy Food: इस विंटर सीजन पालक या मेथी में से जानिए कौन देगा आपको से सेलेब्रिटी जैसी फिटनेस

Healthy Food:  आपने अक्सर कई बॉलीवुड सेलेब्स जैसे करीना कपूर, मलाइका अरोरा, सारा अली खान और दीपिका पादुकोण को अपनी डाइट प्लान बताते देखा होगा। सेलिब्रिटी डाइट प्लान में अक्सर हरी सब्जियां शामिल होती है जिससे एक्ट्रेस की बॉडी रहती है फिट और स्किन दिखती है ग्लोइंग. 

पालक या मेथी कौन देगा सेलेब्रिटी फिटनेस

Healthy Food: मौसम का बदलना मतलब हमारे खान पान के बदलना. गर्मियों में जहां हम ऐसे फ़ूड को प्रथमिकता जो शरीर को ठंडक प्रदान करें तो, सर्दियों में ऐसा खाना पसन्द करते हैं जो शरीर को गर्म रखने में मदद करें. आपने अक्सर कई बॉलीवुड सेलेब्स को सिजनेबल सब्जियों और फ्रूट्स पर वीडियो बनाते देखा होगा . दरसअल ये सिजनेबल फ्रूट्स और सब्जियां ही हैं जो सेलेब्स को देती हैं बिल्कुल परफेक्ट बॉडी.आपको बता दें कि सर्दियों में हरी सब्जियों को खाने का अलग ही मजा होता और हो भी क्यों ना हरी सब्जियां सर्दियों में कम दाम पर आसानी से मिल भी जाती हैं.सर्दियों के मौसम में लोगों को हरी पत्तेदार सब्जियों जैसे पालक या मेथी आदि को शामिल करने की सलाह दी जाती है. हरी पत्तेदार सब्जियों में कई तरह के विटामिन्स व मिनरल्स होते हैं साथ ही, यह फाइबर से भरपूर होती हैं, जिसके कारण यह स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद हैं. ऐसे में कई बार लोग इस बात को लेकर कन्फ्यूज दिखाई देते हैं कि पालक ज्यादा फायदेमंद है या मेथी. आइये आज आपकी इस असमंजस को हम दूर कर देते ही और बताते हैं की पालक या मेथी में से को देगा आपको हेल्थी बॉडी. 

पालक में पोषक तत्व

आप सभी जानते हैं कि पालक में आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है. लेकिन आपको बता दें कि इसमें आयरन के साथ होते हैं एंटी-ऑक्सीडेंट, फाइबर, कैल्शियम, विटामिन ए, के, सी, और के1 जैसे कई विटामिन्स और मिनरल्स जो आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. पालक में मौजूद पोषक तत्व आंखों को हेल्दी बनाए रखने के साथ-साथ कब्ज व कैंसर जैसी बीमारियों को भी शरीर में उत्पन्न होने से रोकते हैं.

मेथी के पत्तों में पोषक तत्व

अब बात करते हैं मेथी से मिलने वाले पोषक तत्वों की. अगर आप अपने वजन को मेंटेन रखने के साथ-साथ अपनी सेहत का ख्याल रखना चाहते है तो मेथी आपके लिए बेस्ट ऑप्शन है. ल इसमें कैलेारी काउंट काफी कम होता है साथ ही मेथी में विटामिन सी, विटामिन के जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद करते हैं. 

किसका सेवन है फायदेमंद

पालक और मेथी दोनों ही हरी पत्ते वाली सब्जियों में छुपा है स्वास्थ्य का खजाना. लेकिन कुछ मामलों में मेथी को पालक से अधिक फायदेमंद माना गया है। वे लोग जिनका खून पतला हैं उन्हें पालक नहीं खाना चाहिए, क्योंकि यह ब्लड क्लॉटिंग को दूर करने में सहायक है. इसी तरह, डायबिटीज रोगी को भी पालक का सेवन बिना डॉक्टर की सलाह के नहीं करना चाहिए.अगर आप लो कैलोरी डाइट पर हैं तो ऐसे में मेथी का चयन करना सेहत के लिए अधिक लाभदायक है. मेथी में पालक की अपेक्षा कैल्शियम काउंट भी अधिक होता है और यही कारण है कि बोन हेल्थ के लिए मेथी का सेवन करना अधिक लाभदायक है.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Zee Media इसकी पुष्टि नहीं करता है. प्रयोग से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क जरूर करें.)

यह भी पढ़ें : Yoga Tips:बेहतर नींद के लिए करें ये आसन फेस दिखेगा सेलेब्रिटी जैसा खिला-खिला
 

 

Trending news