राजस्थान के खाटू श्याम मंदिर में अब नहीं ले जा सकेंगे ये चीजें, नियमों में हुआ बदलाव
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2252305

राजस्थान के खाटू श्याम मंदिर में अब नहीं ले जा सकेंगे ये चीजें, नियमों में हुआ बदलाव

Khatu Shyam Ji: राजस्थान के सीकर जिले की खाटू नगरी में बाबा श्याम का भव्य मंदिर स्थित है. अगर आप भी बाबा श्याम के भक्त हैं और मंदिर में दर्शन के लिए आते-जाते रहते हैं तो जानें से पहले नियम जरूर पढ़ लें. 

Khatu Shyam Ji

Khatu Shyam Ji: राजस्थान के सीकर जिले की खाटू नगरी में बाबा श्याम का भव्य मंदिर स्थित है, जहां लाखों की संख्या में भक्त दर्शन करने आते हैं. ऐसे में अगर आप भी बाबा श्याम के भक्त हैं और मंदिर में दर्शन के लिए आते-जाते रहते हैं. 

इसी के चलते कलेक्टर ने आम श्रद्धालुओं को ध्यान में रखते हुए कुछ फैसले लिए हैं. इस साल मार्च के महीने में  बाबा श्याम के फाल्गुन मेले की समीक्षा मीटिंग प्रशासनिक अधिकारियों ने ली थी. यह मीटिंग जिला कलेक्टर कमर उल जमान चौधरी की अध्यक्षता में हुई थी. 

   
जिला कलेक्टर कमर उल जमान चौधरी ने मीटिंग में कहा था कि खाटू श्याम मेले के हर तीन महीने में एक बार समीक्षा बैठक होगी. इन मीटिंगों के जरिए आम श्रद्धालुओं को होने वाली समस्याओं के समाधान को लेकर चर्चा की जाएगी. साथ ही बैठक में दिए गए आदेशों के उल्लंघन पर अधिकारियों पर कार्रवाई होगी. 

जिला कलेक्टर कमर उल जमान चौधरी ने अधिकारियों से व्यवस्थाओं का फीडबैक लिया. उन्होंने कहा कि  लखदातार मैदान में वेलटेंशन का विशेष ध्यान रखें और कच्ची सड़क को पक्का करवाएं. इसके अलावा लामियां तिराहे से पार्किंग की तरफ नगर पालिका खाटू व सार्वजनिक निर्माण विभाग ड्रेनेज व सड़क निर्माण कार्य करवाने का 15 दिन में प्रस्ताव तैयार करवाकर भिजवाने के निर्देश दिए. साथ ही खाटू में दो स्थानों लामियां तिराहे की तरफ और मेला मजिस्ट्रेट कार्यालय से मण्डा रोड़ की तरफ फुट ओवर ब्रीज बनाने के लिए निर्देश दिए. 

इधर, बाबा श्याम के भक्तों के लिए कुछ नियम बनाए गए हैं. भक्तों के लिए निशान इकट्ठे करने के लिए लखदातार व चारण मैदान में पात्र रखे जाएंगे. इनमें भक्तों द्वारा लाए गए निशान को रखा जाएगा. वहीं, धर्मशाला में महिला व पुरुषों के लिए अलग शौचालय रखे जाएंगे. 

यह भी पढ़ें- Mandi bhav today: राजस्थान के मंडियों में गेहूं, मूंग, चना और सरसों के दामों में बदलाव, जानें आभी तक का ताजा भाव  

 

 

इसके साथ ही खाटूश्याम जी मंदिर में इत्र की कांच की बोतल बैन कर दी गई हैं. बाबा के भक्त उनको गुलाब का फूल चढ़ा सकते हैं, जिसके लिए पहले आप गुलाब का डंठल उससे अलग कर दें. इसके बाद ही फूल अंदर ले जा सकते हैं. वहीं, श्याम सरकार से मांगीलाल धर्मशाला तक पूरी तरह बेरिकेडिंग लगी रहेगी. साथ ही वीआईपी दर्शन के लिए दो लाइने बनी रहेंगी. 

यह भी पढ़ेंः तंदूर की तरह तप रहा राजस्थान, इन जिलों में मौसम विभाग ने जारी किया परपल अलर्ट

Trending news