परिसीमन को लेकर UDH मंत्री झाबर सिंह का बड़ा बयान, कहा- आगामी बजट में सीकर को कई सौगातें
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2305428

परिसीमन को लेकर UDH मंत्री झाबर सिंह का बड़ा बयान, कहा- आगामी बजट में सीकर को कई सौगातें

Sikar News: सीकर में भाजपा कार्यकर्ताओं ने आगामी नगर परिषद चुनाव को देखते हुए नगर परिषद के नए सिरे से परिसीमन की मांग यूडीएच मंत्री के सामने रखी. इसके साथ ही कार्यकर्ताओं ने आगामी नगर परिषद चुनाव से पहले वार्डों का परिसीमन या सीमांकन करने और नगर परिषद चेयरमैन के चुनाव भी सीधे तौर पर करवाने की मांग भी रखी. 

sikar news - zee rajasthan

Sikar News: यूडीएच मंत्री झाबर सिंह खर्रा आज एक दिवसीय दौरे पर सीकर आए. खर्रा ने सीकर शहर के पिपराली सर्किल स्थित एक निजी गार्डन में आयोजित जांगिड़ ब्राह्मण महासभा के प्रतिभा सम्मान समारोह में भाग लिया. इसके बाद यूडीएच मंत्री खर्रा ने जयपुर-बीकानेर बाईपास स्थित भाजपा कार्यालय में भाजपा के जनप्रतिनिधियों से मुलाकात कर कार्यकर्ताओं की समस्याओं की जन सुनवाई की. 

कार्यकर्ताओं से चर्चा के दौरान भाजपा कार्यकर्ताओं ने आगामी नगर परिषद चुनाव को देखते हुए नगर परिषद के नए सिरे से परिसीमन की मांग यूडीएच मंत्री के सामने रखी. इसके साथ ही कार्यकर्ताओं ने आगामी नगर परिषद चुनाव से पहले वार्डों का परिसीमन या सीमांकन करने और नगर परिषद चेयरमैन के चुनाव भी सीधे तौर पर करवाने की मांग भी रखी. 

वहीं, यूडीएच मंत्री झाबर सिंह खर्रा ने भी मीडिया से रूबरू होते हुए कहा कि आगामी बजट में सीकर जिले व प्रदेश की जनता को कई सौगातें मिलने वाली है. उन्होंने नगर पालिका, नगर परिषद और नगर निगम के वार्डों के परिसीमन और सीकर नगर परिषद को नगर निगम बनाने के सवाल पर कहा जल्दी ही इस बारे में भी अच्छे समाचार मिलेंगे. पिछली कांग्रेस सरकार में प्रस्तावित 86 नई नगर पालिका के वापस से सरकार की ओर से रिव्यू करने के सवाल पर कहा प्रदेश के कई ऐसे पिछड़े इलाके है जहां से नई नगर पालिका को लेकर विरोध जैसी बात सामने आई है. प्रदेश में कई ऐसे इलाके हैं जहां नगर पालिका की आवश्यकता नहीं है. इन सब बातों पर चर्चा चल रही है और जल्द ही निर्णय किया जाएगा. उन्होंने शेखावाटी की चार सीटों पर भाजपा की हार के सवाल पर भी अपना स्पष्टीकरण देते हुए कहा जिन्होंने पार्टी से गद्दारी की है उनको सजा मिलनी चाहिए और जिन्होंने समर्पित भाव से काम किया उन्हें पुरस्कार मिलना चाहिए.

परिसीमन के मुद्दे पर कही यह बात
यूडीएच मंत्री झाबर सिंह खर्रा पत्रकारों से रूबरू होते वार्डों के परिसीमन के मुद्दे पर बोलते हुए कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा से हमारी इस मुद्दे को लेकर विस्तृत चर्चा हुई है. आप सब्र रखिए इस बजट और साल में कई खुशखबरी जनता को मिलेगी. उन्होंने कहा कि पिछली कांग्रेस की सरकार ने जाते-जाते लगभग 86 नगर पालिका नई बनाई और उनमें से 15 से 20 जगह से लोगों व जनप्रतिनिधियों कि मांग आई है कि नगर पालिका बनने से काफी नुकसान है क्योंकि ज्यादातर इलाके आदिवासी हैं. ऐसे में नरेगा के 100 दिन के रोजगार, प्रधानमंत्री आवास आदि सुविधाओं से वंचित रह गए. ऐसे में वापस ग्राम पंचायत बनाया जाए. खर्रा ने कहा जब इस बारे में अध्ययन करवाया गया तो बहुत सी पंचायत तो ऐसी मिली जिनमें 2011 की जनसंख्या के अनुसार केवल चार से पांच हजार लोग रहते हैं. जब उनके भौगोलिक क्षेत्र की जानकारी जुटाई तो पता चला कि वह 5 हजार की आबादी भी 15 किलोमीटर के परिक्षेत्र में बिखरी हुई है. यदि स्थानीय लोगों को पंचायत में आने से सुकून मिलता है तो पंचायत में परिवर्तित किया जाएगा और यदि नगरपालिका के मापदंड पूरे होते हैं तो उस इलाके को नगर पालिका किया जाएगा.

नगर निकायों में मनोनीत पार्षद की नियुक्तियों पर बोलते हुए मंत्री खर्रा ने कहा कि जो पार्षद पहले से लगे हुए थे, उन्हें हटाने में तो तत्काल रूप से काम किया. अब नई नियुक्तियों को लेकर संगठन और सरकार के लोगों से चर्चा की गई है. इस बारे में बहुत जल्द सकारात्मक फैसला लिया जाएगा.

आदिवासी समाज भारतीय सभ्यता और संस्कृति का पोषक
शिक्षा मंत्री मदन दिलावर के आदिवासी समुदाय पर दिए गए बयान पर बोलते हुए झाबर सिंह ने कहा कि मेरा तो यह स्पष्ट मत है कि भारतीय सभ्यता और संस्कृति को अब तक किसी ने सर्वाधिक संरक्षण दिया है और जीवित रखा तो वह गरीब और आदिवासी समाज ही है. इसमें कोई शंका करने की जरूरत नहीं है. शिक्षा मंत्री ने क्या कहा और आदिवासी समाज की तरफ से उस पर क्या प्रतिक्रिया आई है, इस बारे में मुझे कोई जानकारी नहीं है. लेकिन भारतीयता को किसी ने जिंदा रखा है तो वह आदिवासी और गरीब तबका ही है. हम भले ही दिखावा करने में आगे हो सकते हैं, मुझे यह कहने में कोई संकोच नहीं है कि हम लोग दिखावे बहुत करते हैं, लेकिन भारतीय सभ्यता और संस्कृति का कोई पोषक है, संरक्षक है तो वह यही तबका है.

गलती की सजा मिलनी चाहिए
लोकसभा चुनाव में शेखावाटी में पार्टी की हार और पार्टी के लोगों द्वारा ही पार्टी का साथ नहीं देने की बात पर बोलते हुए मंत्री झाबर सिंह ने कहा कि यह पार्टी के सामने भी यक्ष प्रश्न है और इस बारे में मैं भी पार्टी को कहा है क्योंकि यदि मैं भी गलती की है तो मुझे भी सजा मिलनी चाहिए और किसी दूसरे ने गलती की है तो उसे भी सजा मिलनी चाहिए. जिसने पार्टी के लिए समर्पित होकर काम किया है उसे पुरस्कार मिलना चाहिए. इस अवसर पर सीकर के पूर्व सांसद सुमेधानंद सरस्वती, सीकर के पूर्व विधायक रतन जलधारी, पूर्व विधायक राजकुमारी शर्मा, पूर्व विधायक केडी बाबर, भाजपा जिला अध्यक्ष कमल सिखवाल, पूर्व जिला अध्यक्ष पवन मोदी सहित बड़ी संख्या में भाजपा के वरिष्ठ नेता और कार्यकर्ता मौजूद रहे.

 

Trending news