59 चाइनीज ऐप पर बैन: रविशंकर प्रसाद बोले - सरकार ने की चीन पर डिजिटल स्ट्राइक

 केंद्रीय दूरसंचार मंत्री रविशंकर प्रसाद ने देश में चीन के मोबाइल ऐप्स को बैन किए जाने के केंद्र सरकार के कदम को चीन के ऊपर डिजिटल स्ट्राइक बताया है.

59 चाइनीज ऐप पर बैन: रविशंकर प्रसाद बोले - सरकार ने की चीन पर डिजिटल स्ट्राइक

नई दिल्ली: केंद्रीय दूरसंचार मंत्री रविशंकर प्रसाद (Ravi Shankar Prasad) ने देश में चीन के मोबाइल ऐप्स को बैन किए जाने के केंद्र सरकार के कदम को चीन के ऊपर डिजिटल स्ट्राइक (Digital Strike) बताया है. प्रसाद ने कहा कि भारत ने चीन पर डिजिटल स्ट्राइक की है. हमने देश के लोगों के डेटा की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए चीन के ऐप्स पर बैन लगाया है.

केद्रीय मंत्री प्रसाद ने पश्चिम बंगाल में कहा, "भारत शांति चाहता है कि लेकिन अगर कोई आंख दिखाएगा तो उसे करारा जवाब देना भी भारत को आता है."  यह पहला मौका है जब किसी केंद्रीय मंत्री ने चाइनीज ऐप्स पर की गई कार्रवाई को डिजिटल स्ट्राइक का नाम दिया है. सोशल मीडिया पर यूजर्स सोमवार से ही मोदी सरकार के एक्शन को चीन पर 'डिजिटल स्ट्राइक' का नाम दे रहे हैं. 

इधर, दूरसंचार मंत्री रविशंकर प्रसाद के बयान पर चीन ने अपनी प्रतिक्रिया दी है. चीन के कहा है कि भारत को चीन की कंपनियों के खिलाफ भेदभाव वाला रवैया छोड़ना चाहिए. 

हिंद महासागर में चीन को घेरने के लिए भारत ने बनाई खास रणनीति, ड्रैगन को ऐसे देगा मात

गौरतलब है कि भारत ने ऐतिहासिक कदम उठाते हुए टिक टॉक, यूसी ब्राउजर सहित चीन के 59 ऐप पर प्रतिबंध लगा दिया है. प्रतिबंधित सूची में वीचैट, बीगो लाइव, हैलो, लाइकी, कैम स्कैनर, वीगो वीडियो, एमआई वीडियो कॉल - शाओमी, एमआई कम्युनिटी, क्लैश ऑफ किंग्स के साथ ही ई-कॉमर्स प्लेटफार्म क्लब फैक्टरी और शीइन शामिल हैं.चीन के साथ सीमा विवाद के करीब दो महीने बाद, भारत ने ये कड़ा कदम उठाया है. सरकार ने चीन के मोबाइल ऐप को देश की बाहरी और आंतरिक सुरक्षा के लिए बड़ा खतरा बताते हुए प्रतिबंध का ये फैसला लिया.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.