EXCLUSIVE: 'आने वाला वक्त दुनिया के लिए और मुश्किल होगा', इजरायल-ईरान जंग के बीच बोले जयशंकर
Advertisement

EXCLUSIVE: 'आने वाला वक्त दुनिया के लिए और मुश्किल होगा', इजरायल-ईरान जंग के बीच बोले जयशंकर

S Jaishankar on Iran-Israel Conflict: जयशंकर ने कहा कि इस संकल्प पत्र के तीन पहलू हैं. पहला ये कि पिछले दस वर्षों का ये रिपोर्ट कार्ड है, जिसमें बताया गया है कि हमने क्या-क्या किया है. कहा क्या था, किया क्या है. दूसरा ये कि मोदी सरकार 3.0 जो बनेगी, उसके लिए प्लान है. तीसरा ये कि अमृत काल की जो यात्रा है 2047 तक, उसमें हम क्या करेंगे.

EXCLUSIVE: 'आने वाला वक्त दुनिया के लिए और मुश्किल होगा', इजरायल-ईरान जंग के बीच बोले जयशंकर

 BJP Manifesto: बीजेपी ने रविवार को लोकसभा चुनाव के लिए संकल्प पत्र जारी कर दिया है. संकल्प पत्र में बीजेपी ने एक देश एक चुनाव, यूनिफॉर्म सिविल कोड जैसे वादे किए हैं.  बीजेपी के घोषणापत्र को लेकर विदेश मंत्री एस जयशंकर ने विभिन्न मुद्दों पर जी न्यूज से एक्सक्लूसिव बात की. 

जयशंकर ने कहा कि इस संकल्प पत्र के तीन पहलू हैं. पहला ये कि पिछले दस वर्षों का ये रिपोर्ट कार्ड है, जिसमें बताया गया है कि हमने क्या-क्या किया है. कहा क्या था, किया क्या है. दूसरा ये कि मोदी सरकार 3.0 जो बनेगी, उसके लिए प्लान है. तीसरा ये कि अमृत काल की जो यात्रा है 2047 तक, उसमें हम क्या करेंगे. ये सब विषय इस संकल्प पत्र में हैं. 

'संकल्प पत्र में सबके लिए कुछ ना कुछ है'

डॉ. जयशंकर ने कहा कि गरीब के लिए, युवाओं के लिए, अन्नदाता के लिए, नारियों के लिए और पूरे देश के लिए इस संकल्प पत्र में कुछ ना कुछ है. जब पूछा गया कि 2024 के चुनाव में कांग्रेस भी गारंटियों की बात कर रही है और बीजेपी भी. लेकिन आज दुनिया में अनिश्चिता का दौर है तो इन गारंटियों का इंश्योरेंस क्या है? जवाब में विदेश मंत्री ने कहा कि पीएम मोदी की गारंटियों की तुलना किसी और से करनी नहीं चाहिए क्योंकि ये गारंटी की गारंटी और रिकॉर्ड्स की गारंटी है. विपक्ष के रिकॉर्ड पर मैं बात नहीं करूंगा. लेकिन दुनिया में अनिश्चिता का दौर है. शनिवार रात इजरायल पर ईरान के हमले से चीजें और खराब हुई हैं. अभी स्थिति और बिगड़ेंगी और युद्ध पूरी दुनिया के लिए चिंता का विषय है. 

'आने वाला वक्त दुनिया के लिए और मुश्किल होगा'

विदेश मंत्री ने आगे कहा, 'पिछले दो साल से यूक्रेन और रूस के बीच युद्ध चल रहा है और उसका प्रभाव अनाज, फर्टिलाइजर और तेल की कीमत के रूप में हम पूरी दुनिया में देख रहे हैं. इंडो-पैसिफिक में भी हम तनाव देख रहे हैं.कई देशों के बीच सीमा विवाद फिर से खड़ा हो रहा है. ऐसे में लगता है कि आने वाला समय दुनिया के लिए और भी मुश्किल होगा और इसलिए हमें एक ऐसा प्रधानमंत्री चाहिए, जो विजनरी हो, अनुभवी हो और जिसके पास अच्छा बहुमत हो.' 

जब विदेश मंत्री से पूछा गया कि संकल्प पत्र में इंडिया-मिडिल ईस्ट-यूरोप कॉरिडोर का भी जिक्र है. खाड़ी देशों में भारतीयों की काफी आबादी है. तो तनाव के दौर में हम उनकी सुरक्षा कैसे सुनिश्चित करेंगे?

'लोगों को मिलती है पीएम मोदी की गारंटी'

इस पर जयशंकर ने कहा, 'पिछले 10 साल में हमने देखा कि इराक, लीबिया, यमन से भारतीयों को निकाला गया. कभी युद्ध कभी भूकंप की स्थिति में.आज मोदी सरकार गारंटी देती है कि कोई भी भारत का नागरिक देश के बाहर जाता है तो उसे भरोसा है कि हम उसके पीछे खड़े हैं. ये हल्का वादा नहीं है. इसके लिए सिस्टम बना है. सिस्टम एक फंड है कि स्टूडेंट्स या मजदूर हो गए जो अपने साथ ज्यादा चीजें नहीं ले जाते. उनको इमरजेंसी में कुछ चाहिए. अब दूतावासों का भी माइंडसेट बदला है. हम लोग नेवी, एयरफोर्स और आर्मी के साथ एसओपी बन चुका है. अभी जैसे हालात खराब हैं तो हम घंटों के अंदर प्लान तैयार करते हैं.सूडान में 24 घंटे में नेवी और एयरफोर्स दोनों को तैनात कर दिया गया था. लोग जब बाहर जाते हैं तो उनको ट्रैवल इंश्योरेंस तो मिलता ही है, साथ में पीएम मोदी की गारंटी भी मिलती है.'

 

Trending news