गुजरात: कभी गांव के जिस सरकारी स्‍कूल में की थी पढ़ाई, अब उसी की हर कक्षा में लगवाए AC

गुजरात के ब‍िजनेसमैन बाबूभाई मोरड‍िया ने सरकारी स्‍कूल के हर क्‍लास में एसी लगाकर एक नई नजीर पेश की है. कभी इसी स्‍कूल में उन्‍होंने पढ़ाई की थी.

गुजरात: कभी गांव के जिस सरकारी स्‍कूल में की थी पढ़ाई, अब उसी की हर कक्षा में लगवाए AC

अहमदाबाद: कहते हैं कि आदमी को अपनी जड़ें कभी नहीं भूलनी चाहि‍ए. गुजरात के बाबूभाई मोरड‍िया उन्‍हीं लोगों में से हैं, जो अपनी जड़ों को नहीं भूले हैं. इसी को ध्‍यान में रखते हुए उन्‍होंने अपने सरकारी स्‍कूल के हर क्‍लास में एसी लगाकर एक नई नजीर पेश की है. अब हम आपको बताते हैं सूरत में रहने वाले ब‍िजनेसमैन बाबूभाई मोरडीया के बारे में.

दरअसल बाबूभाई का बचपन बेहद गरीबी में गुज़रा. बाबूभाई का बचपन बोटाद जिले के गढ़डा तालुका के पडवदर गांव में बीता. हालांकि अब वह सूरत में रहते हैं और यहीं पर उनका कारोबार है. लेकिन आज भी बाबूभाई का अपने गांव से लगाव कम नहीं हुआ है. आज भी वे अपने कामकाज से समय निकाल कर अपने गांव पडवदर आते हैं.

हाल ही में जब गर्मियों के समय बाबूभाई अपने गांव आए तो वे अपने स्कूल गए, जहां कभी उन्होंने पढ़ाई की थी. वे स्कूल में गए तो देखा कि स्कूल में गर्मी से बच्चों की हालत खराब है. वे अपनी पढ़ाई पर ध्यान भी नहीं दे पा रहे थे. इस दृश्‍य को देखकर बाबूभाई ने सभी क्लास में AC लगवाने का निर्णय लिया. बाबूभाई की AC लगवाने को लेकर यहा सोच थी की मंदिरों में तो हम बड़े बड़े दान करते ही रहते है पर शिक्षा में दिया गया दान ही असली दान है.

बाबूभाई ने स्‍कूल की सभी क्लास में AC लगवा दिए. जिससे बच्चों समेत शिक्षकों की भी ख़ुशी का ठिकाना नहीं है. बाबूभाई का कहना है कि जिन शिक्षकों ने तुम्हें पढ़ाया हो और उनके लिए तुम कुछ करो तो वे शिक्षकों के आशीर्वाद से भी इंसान धन्य हो जाता है. बाबूभाई ने बच्चों की सुरक्षा की भी चिंता जताई है और आने वाले दिनों में सभी क्लासों में CCTV लगवाने का फैसला भी लिया है.