पहाड़ों पर भारी बर्फबारी से जनजीवन अस्तव्यस्त, आज भी भारी बारिश के आसार
Advertisement

पहाड़ों पर भारी बर्फबारी से जनजीवन अस्तव्यस्त, आज भी भारी बारिश के आसार

मौसम विभाग का मानना है कि सोमवार से लेकर आने वाले 3-4 दिनों तक पहाड़ी इलाकों में बारिश और भारी बफबारी जारी रहेगी.  

पहाड़ों पर भारी बर्फबारी से जनजीवन अस्तव्यस्त, आज भी भारी बारिश के आसार

नई दिल्ली: हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh), उत्तराखंड (Uttarakhand) और जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) में लगातार हो रही बर्फबारी (Snowfall) से जनजीवन अस्तव्यस्त है वहीं दिल्ली और एनसीआर में ठिठुरन बढ़ गई है. जम्मू-कश्मीर में हो रही भारी बर्फबारी के चलते पिछले चार दिन से जम्मू-श्रीनगर नेशनल हाईवे बंद होने से शहर में फंसे यात्रियों की परेशानियां बढ़ती ही जा रही हैं. ऊपर से शीतलहर का प्रकोप भी बेहाल कर रहा है. रविवार दिनभर यात्री रास्ता खुलने का इंतजार करते रहे लेकिन उन्हें निराशा ही हाथ लगी. वहीं मौसम विभाग का मानना है कि सोमवार से लेकर आने वाले 3-4 दिनों तक पहाड़ी इलाकों में बारिश और भारी बफबारी जारी रहेगी.  

बता दें कि उत्तराखंड के मसूरी में मौसम लगातार चौथे दिन भी खराब रहा. कड़ाके की सर्दी ने जनजीवन को बुरी तरह प्रभावित किया हुआ है. वहीं दूसरी ओर बुरांसखंडा, धनौल्टी और सुरकंडा समेत लालटिब्बा में बर्फबारी होने से पर्यटकों की भीड़ लग गई है. सैलानी बर्फबारी का आनंद उठा रहे हैं.

ऋषिकेश में बर्फबारी के कारण रविवार को बद्रीनाथ नेशनल हाईवे धारी देवी के पास बंद हो गया. हाईवे पर आठ घंटों बाद बमुश्किल आवाजाही शुरू हो पाई. आठ घंटों तक हजारों लोग भारी ठंड के बीच हाईवे खुलने का इंतजार करते रहे. जैसे ही रास्ते से गाड़ियों का निकलना शुरू हुआ, घंटो से इंतज़ार कर रहे लोगों ने राहत की सांस ली.

बात करें हिमाचल प्रदेश की तो यहां के नरकंडा में जमकर बर्फबारी हो रही है. शिमला के पास का ये इलाका पूरी तरह बर्फ से ढका हुआ है. पहाड़ों से लेकर पेड़ों तक बर्फ जमी हुई है. सड़कों ने मानों बर्फ की सफेद चादर ओढ़ ली है. गाड़ियों पर बर्फ की परत जमी हुई है. जहां भी देखिए सिर्फ बर्फ ही बर्फ दिखाई दे रही है. 

वैष्णो देवी के भक्तों का हौसला कम नहीं
उधर, जम्मू में माता वैष्णो देवी जाने वाले भक्तों का हौसला कम नहीं हुआ है. बर्फबारी और बारिश के बाद भी पिछले दो-तीन दिनों में 20 हजार से ज्यादा श्रद्धालु माता वैष्णो देवी के दरबार में दर्शन करने पहुंचे हैं. बर्फबारी की वजह से हेलीकॉप्टर सेवा, बैट्री कार और रोप वे की सर्विसेज बंद करनी पड़ी हैं. लेकिन इसके बावजूद श्रद्धालु पैदल मार्ग से वैष्णों देवी के दरबार में पहुंच में रहे हैं. भैरो मंदिर के पास 3 फीट तो माता के भवन में 2 फीट मोटी बर्फ की चादर बिछ गई है. 

उत्तर और मध्य भारत में मौसम सर्द
जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश समेत हिमालयी राज्यों में बीते तीन-चार दिन से हो रही बर्फबारी से उत्तर और मध्य भारत में मौसम सर्द हो गया है. अगले कुछ दिनों में ठंड बढ़ने से मैदानी इलाकों में सुबह के वक्त घना कोहरा छाने का अनुमान जताया गया है. रविवार को पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, मध्य प्रदेश समेत कई राज्यों में सुबह कोहरा छाया रहा. सोमवार को भी जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश और कुछ मैदानी इलाकों में बारिश होने के आसार हैं.

ये भी देखें

Trending news