ZEE NEWS BREAKING : अभी तक की सुर्खियां...

तो आज जी न्‍यूज पर दिन भर की ब्रेकिंग खबरों के साथ रहिए अपडेट और यहां जानिए अभी तक की सुर्खियां...

अंतिम अपडेट: बुधवार दिसम्बर 11, 2019 - 03:56 PM IST

नई दिल्‍ली : लोकसभा में नागरिकता संशोधन बिल (Citizenship Amendment Bill 2019) आसानी से पास हो जाने के बाद आज इसे राज्‍यसभा में पेश किया गया. राज्‍यसभा में आज दोपहर 12 बजे पेश ये बिल पेश किया गया और बहस के लिए 6 घंटे का वक्‍त तय किया गया. लोकसभा में सरकार के पास आंकड़ा होने के कारण यह पास हो गया, लेकिन क्‍या सरकार राज्‍यसभा में इसे पास करा पाएगी, हर किसी के मन में यही सवाल है.

इसके अलावा भारत आज अंतरिक्ष में एक और कीर्तिमान स्‍थापित किया. आज भारत के ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण यान (पीएसएलवी) रॉकेट ने देश के नवीनतम जासूसी उपग्रह आरआईएसएटी-2बीआर1 और 9 विदेशी उपग्रहों के साथ लॉन्च किया. 

तो आज जी न्‍यूज पर दिन भर की ब्रेकिंग खबरों के साथ रहिए अपडेट और नीचे जानिए अभी तक की सुर्खियां...

11 दिसम्बर 2019, 15:57 बजे

इस दिन तक कम हो जाएंगी प्‍याज की कीमतें, विदेश से आया प्‍याज पहले यहां-यहां भेजा जाएगा

केंद्रीय खाद्य मंत्री रामविलास पासवान (Ram Vilas Paswan) का दावा है कि हफ्ते के आखिर यानी अगले 3-4 दिन में प्‍याज़ की कीमतों (Onion Price) में ज़बरदस्त राहत मिलनी शुरू हो जाएगी. सरकार का दावा है कि प्याज आयात की दो बड़ी खेप 12 और 15 दिसंबर को भारत पहुंच रही हैं, जिसके चलते मांग और आपूर्ति की खाई को कम करने में बड़ी मदद मिलेगी.

सरकार के मुताबिक, मिस्र (Egypt) से प्याज़ आयात की पहली खेप तकरीबन 1500 टन प्याज़ 12 दिसंबर को मुंबई पोर्ट पहुंच सकती है. इसके 3 दिन बाद यानी 15 दिसंबर को एक बार फिर तकरीबन 1500 टन प्याज़ टर्की से आयातित प्याज़ मुंबई पहुंचेगी. सरकार ने मिस्र और टर्की से 6000-6000 टन प्याज़ इम्पोर्ट का फैसला किया है.

उपभोक्ता मंत्रालय सूत्रों के मुताबिक, आयातित प्याज़ की पहली खेप की ज़्यादा मात्रा पहले आंध्र प्रदेश, तेलंगाना जैसे राज्यों को भेजी जाएगी, जबकि प्याज़ इम्पोर्ट की अगली खेप की बड़ी मात्रा उत्तर भारत राज्यों को भेजी जाएगी.

11 दिसम्बर 2019, 15:56 बजे

ISRO ने लॉन्च किया RISAT-2BR1 सैटेलाइट, भारत को मिली एक और खुफिया आंख

भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी इसरो (ISRO) ने आंध्र प्रदेश (Andra Pradesh) के श्रीहरिकोटा (Sriharikota) से RISAT-2BR1 सैटेलाइट लॉन्च किया है. यह भारत के लिए दूसरी खुफिया आंख की तरह काम करेगा. आज दोपहर 3 बजकर 25 मिनट पर पीएसएलवी सी-48 रॉकेट के साथ इसे लॉन्च किया गया. आपको बता दें कि इस बार इसरो ने पीएसएलवी के जरिए एक साथ 10 सैटेलाइट को आसमान में रवाना किया. जिसमें देश की दूसरी खुफिया आंख कही जा रही रडार इमेजिंग अर्थ ऑब्जर्वेशन सैटेलाइट आरआईसैट-2बीआर1 भी शामिल है. 

इसरो के मुताबिक, इस सैटेलाइट को अंतरिक्ष में 576 किलोमीटर की ऊंचाई वाली कक्षा में 37 डिग्री झुकाव पर स्थापित किया जाएगा. इस सैटेलाइट के अंतरिक्ष में स्थापित होने के साथ देश की सीमाओं पर घुसपैठ की कोशिश लगभग नामुमकिन हो जाएगी.

11 दिसम्बर 2019, 13:50 बजे

दया याचिका के निपटारे की समयसीमा तय हो, सुप्रीम कोर्ट में दायर हुई याचिका

सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल कर दया याचिका के निपटारे की समयसीमा तय करने मांग की गई है. एक वकील द्वारा दायर याचिका में इस बाबत सुप्रीम कोर्ट से केंद्र सरकार को निर्देश देने की मांग की गई है.

याचिका में कहा गया है कि राष्ट्रपति के पास दायर होने वाली दया याचिका का निपटारा करने की कोई समय सीमा नहीं है. ऐसे में जरूरी है कि दया याचिका के निपटारे की एक समय सीमा निर्धारित की जाए.

11 दिसम्बर 2019, 12:56 बजे

जिस तारीख से शरणार्थी भारत में आए हैं उन्हें उसी दिन से नागरिकता मिलेगी: अमित शाह

राज्‍यसभा में नागरिकता संशोधन बिल 2019 (Citizenship Amendment Bill 2019) पेश करने के बाद गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने कहा कि शरणार्थी जिस तारीख से देश में आए हैं, उन्हें उसी दिन से नागरिकती दी जाएगी. साथ ही उनके कारोबार को भी नियमित किया जाएगा.

 

11 दिसम्बर 2019, 12:43 बजे

नागरिकता संशोधन बिल LIVE: यह बिल अन्‍याय है- कांग्रेस

राज्‍यसभा में कांग्रेस की तरफ से वरिष्‍ठ नेता आनंद शर्मा ने कहा कि 2016 में भी यह बिल लाया गया था, लेकिन उसमें और इसमें काफी अंतर है. बिल से भारत की आत्‍मा को ठेंस पहुंची है. 

आनंद शर्मा द्वारा कही गईं बातें...
-गृह मंत्री प्रस्ताव लाएं हैं.. पिछले कुछ सालों से चर्चा रही है.
-आपने कहा कि यह ऐतिहासिक बिल है, लेकिन इस बारें में वक्त बतलाएगा 
-इसे लाने में जल्दबाजी क्यों?
-हम इसका विरोध करते हैं, विरोध का कारण राजनीतिक नहीं, संवैधानिक है.
-हम नागरिकता संशोधन बिल का विरोध करते हैं.
-ये बिल संविधान की प्रस्‍तावना के खिलाफ है.

 

11 दिसम्बर 2019, 12:14 बजे

नागरिकता संशोधन बिल LIVE: राज्‍यसभा में बिल पेश, पढ़ें LIVE Proceedings'

राज्‍यसभा में नागरिकता संशोधन बिल (Citizenship Amendment Bill 2019) दोपहर 12 बजे पेश किया गया. 12 बजे सदन की कार्यवाही शुरू होने के साथ ही इस पर सदन में चर्चा शुरू हो गई. बिल पेश करते ही टीएमसी की तरफ से इस पर विरोध जताया गया. गृह मंत्री अमित शाह ने बिल सदन के पटल पर रखकर पेश किया. बिल पेश करने के बाद गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि यह शरणार्थियों को हक और सम्‍मान देने वाला बिल है. करोड़ों लोगों के लिए नागरिकता बिल बड़ी उम्‍मीद है. अमित शाह ने कहा कि पाकिस्‍तान, अफगानिस्‍तान और बांग्‍लादेश में अल्‍पसंख्‍यकों की संख्‍या घटी है. प्रताडि़त लोगों को नागरिकता देने के लिए यह बिल लाया गया है. यह बिल समानता का अधिकार देने वाला है. 

अमित शाह द्वारा कही गई प्रमुख बातें... 

-ऐतिहासिक बिल लेकर उपस्थित हुआ हूं.
-लाखों करोड़ों लोग यातना का जीवन जी रहे हैं. नई आशा दिखाने वाला बिल है.
-विभाजन के बाद सबकी कल्पना थी कि यहां के अल्पसंख्यक, पड़ोसी देशों के अल्पसंख्यक सम्मानपूर्वक जीवन जी पाएं..
-परंतु कई दशकों के बाद इसकी ओर मुड़ कर देखते हैं, पाकिस्‍तान, अफगानिसतान और बांग्‍लादेश में अल्पसंख्यकों को समानता का अधिकार नहीं मिला.
-पूर्वी पाक बन, मुजीब ने कोशिश की, लेकिन उनकी हत्या हो गई.. और लंबे समय तक वहां प्रताड़ना हुई.
-अल्‍पसंख्‍यकों की आबादी में कमी आई है, या तो मार दिए गए, धर्म परिवर्तन हो गया.
-वो भारत आए.. तो ना सुविधाएं मिली, ना नागरिकता..
-ये बिल धर्म के आधार पर प्रताड़ित होकर आए हैं, उनके लिए है.
-2019 में जब आम चुनाव हुए, तो बीजेपी और साथी दल ने एक घोषणापत्र रखा था.
-MULTIPARTY DEMOCRACY में घोषणापत्र जो सरकार बनने वाली होती है उसकी उद्घोषणा होती है.
-बीजेपी ने अपने घोषणापत्र में घोषणा की थी.
-जो लोग कह रहे हैं कि आप वोटबैंक की राजनीति कर रहे हो.. तो सबको कहना चाहता हूं कि जनता ने इसको समर्थन दिया है, जनादेश से बड़ा कुछ नहीं होता है.

11 दिसम्बर 2019, 11:52 बजे

LIVE Blog: कुछ ही देर में राज्यसभा में पेश होगा नागरिकता संशोधन बिल, अमित शाह पहुंचे संसद

नागरिकता संशोधन बिल 2019 (CAB) लोकसभा से पारित होने के बाद आज 12 बजे राज्यसभा में किया जाएगा. राज्यसभा में नागरिकता संशोधन बिल पेश करने के लिए गृहमंत्री अमित शाह संसद पहुंच चुके हैं. 

11 दिसम्बर 2019, 11:50 बजे

नागरिकता संशोधन बिल: कांग्रेस का हंगामा, राज्‍यसभा की कार्यवाही 12 बजे तक स्‍थगित

राज्‍यसभा की कार्यवाही शुरू होते ही नागरिकता संशोधन बिल (Citizenship Amendment Bill 2019) के मसले पर कांग्रेस ने सदन में हंगामा कर दिया. इसके चलते सदन की कार्यवाही दोपहर 12 बजे तक स्‍थगित कर दी. इस बीच शिवसेना नेता राउत ने कहा है कि बिल के कई मुद्दों को लेकर शिवसेना के मन में शंका है. लोकसभा में हालात और आंकड़े अलग थे. सरकार बिल पर शंका दूर करे. राज्‍यसभा में बिल पर क्‍या करना है, शिवसेना ने इस पर अभी फैसला नहीं किया है. तमिल शरणार्थी भी हिंदू हैं.

11 दिसम्बर 2019, 11:02 बजे

BJP संसदीय दल की बैठक में बोले पीएम मोदी- CAB पर कुछ दल पाकिस्तान की भाषा बोल रहे हैं...

आज राज्‍यसभा में नागरिकता संशोधन बिल (Citizenship Amendment Bill 2019) के पेश होने से पहले दिल्‍ली में सुबह हुई बीजेपी संसदीय दल की बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि पाकिस्तान जो भाषा नागरिकता संशोधन बिल को लेकर बोल रहा है, वही बातें यहां के कुछ दल भी बोल रहे हैं. इसे जनता तक लेकर जाइए. पीएम मोदी ने कहा कि CAB से ऐसे लोगों को बहुत राहत मिली हैं, जिन्‍हें इसकी दरकार थी. हम उनकी खुशी का अंदाजा नहीं लगा सकते. 

11 दिसम्बर 2019, 09:54 बजे

राज्‍यसभा में नागरिकता संशोधन बिल पेश होने से पहले बीजेपी संसदीय दल की बैठक, पीएम मोदी भी मौजूद

आज राज्‍यसभा में नागरिकता संशोधन बिल (Citizenship Amendment Bill 2019) के पेश होने से पहले दिल्‍ली में सुबह 9.30 बजे बीजेपी संसदीय दल की बैठक शुरू हुई. इस बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ ही बीजेपी के सभी वरिष्‍ठ नेतागण मौजूद रहे. बैठक में नागरिकता संशोधन बिल को लेकर चर्चा हुई और राज्‍यसभा में इसे पास कराने की रणनीति भी तय की गई. बैठक करीब सवा 10 बजे खत्‍म हो गई.

 

11 दिसम्बर 2019, 09:33 बजे

Citizenship Amendment Bill 2019 NEW UPDATE : नागरिकता संशोधन बिल राज्‍यसभा में दोपहर 12 बजे पेश होगा. 

11 दिसम्बर 2019, 09:30 बजे

अमेरिका के न्यू जर्सी (New Jersey) में मंगलवार को स्टोर के बाहर हुई गोलीबारी में 1 पुलिस ऑफिसर समेत 6 लोगों की मौत की खबर है. मिली जानकारी के मुताबिक, न्यू जर्सी में करीब घंटे भर चली फायरिंग में एक पुलिस अधिकारी की मौत हो गई है इसके अलावा 5 अन्य नागरिकों की भी मौत हुई है. फायरिंग में 2 पुलिस अधिकारी घायल भी हुए हैं.

new-jersey

11 दिसम्बर 2019, 09:26 बजे

भारत का ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण यान (पीएसएलवी) रॉकेट आज देश के नवीनतम जासूसी उपग्रह आरआईएसएटी-2बीआर1 और नौ विदेशी उपग्रहों को लॉन्च करेगा. भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के अनुसार, रॉकेट पीएसएलवी-सी48 अपरान्ह 3.25 बजे आरआईएसएटी-2बीआर1 के साथ उड़ान भरेगा. 

आआईएसएटी-2बीआर1, एक रडार इमेजिंग पृथ्वी निगरानी उपग्रह है, जिसका भार 628 किलो है. रॉकेट, आंध्र प्रदेश (Andhra Pradesh) के श्रीहरिकोटा रॉकेट पोर्ट के पहले लॉन्च पैड से लॉन्च होगा और आरआईएसएटी-2बीआर1 को 576 किमी की कक्षा में स्थापित करेगा. उपग्रह की आयु पांच साल की होगी.

11 दिसम्बर 2019, 09:22 बजे

राज्‍यसभा में कैसे पास होगा नागरिकता संशोधन बिल? समर्थन के लिए चाहिए 121 मत, बीजेपी के पास केवल है 83...

राज्‍यसभा में आज दोपहर दो बजे नागरिकता संशोधन बिल (Citizenship Amendment Bill 2019) पेश किया जाएगा और बहस के लिए 6 घंटे का वक्‍त नियत किया गया है, लेकिन सत्‍तापक्ष के सदस्‍यों की संख्‍या को देखते हुए हर किसी के मन में यही सवाल है कि क्या केंद्र सरकार लोकसभा की तरह राज्यसभा में भी ये बिल पास करा पाएगी? दरअसल, लोकसभा में तो बीजेपी के पास स्‍पष्‍ट बहुमत की वजह से नागरिकता संशोधन बिल (Citizenship Amendment Bill 2019) आसानी से पास हो गया, लेकिन राज्‍यसभा में भी सरकार की राह क्‍या ऐसी ही आसान होगी?