close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

लोकसभा चुनाव 2019: जानें दिल्ली की सातों सीट पर कब होंगे चुनाव

दिल्ली में सात लोकसभा सीट हैं - चांदनी चौक, नॉर्थ ईस्ट दिल्ली, ईस्ट दिल्ली, नई दिल्ली, नॉर्थ वेस्ट दिल्ली, वेस्ट दिल्ली, साउथ दिल्ली. 

लोकसभा चुनाव 2019:  जानें दिल्ली की सातों सीट पर कब होंगे चुनाव
(प्रतीकात्मक फोटो)

नई दिल्ली: चुनाव आयोग ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर लोकसभा चुनाव कार्यक्रम की घोषणा कर दी है. चुनाव आयोग ने 17वीं लोकसभा का चुनाव सात चरण में, 11 अप्रैल से 19 मई के बीच कराने का फैसला किया है. सातों चरण के मतदान के बाद 23 मई को मतगणना होगी. गौरतलब है कि आयोग की घोषणा के साथ ही रविवार से चुनाव आचार संहिता लागू हो गई है।

दिल्ली सातों लोकसभा सीटों पर मतदान 12 मई को होगा. बता दें दिल्ली में सात लोकसभा सीट हैं - चांदनी चौक, नॉर्थ ईस्ट दिल्ली, ईस्ट दिल्ली, नई दिल्ली, नॉर्थ वेस्ट दिल्ली, वेस्ट दिल्ली, साउथ दिल्ली. 

दिल्ली में मुख्य मुकाबला तीन पार्टियों - बीजेपी, कांग्रेस, आम आदमी पार्टी के बीच है.  आप दिल्ली की पहली प्रमुख पार्टी है जिसने अपने प्रत्याशियों की घोषणा कर दी है. बता दें पिछले लोकसभा चुनाव में यहां बीजेपी ने क्लीन स्वीप करते हुए सातों सीटों पर जीत हासिल की थी. 

आप ने दिल्ली की सात में से छह सीटों पर अपने उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया है. पार्टी ने पूर्वी दिल्ली से आतिशी, उत्तर पूर्वी दिल्ली से दिलीप पांडे, दक्षिणी दिल्ली से राघव चड्ढा, उत्तर पश्चिमी दिल्ली से गुगन सिंह और चांदनी चौक से पंकज गुप्ता को अपना उम्मीदवार बनाया है. पश्चिमी दिल्ली के लिए अभी प्रत्याशी के नाम का ऐलान नहीं किया गया है.